विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2018

Ind vs Eng: 'इस मामले में' सिर्फ महान डॉन ब्रेडमैन ही हैं विराट कोहली से बेहतर...

Ind vs Eng: 'इस मामले में' सिर्फ महान डॉन ब्रेडमैन ही हैं विराट कोहली से बेहतर...
विराट कोहली ने नॉटिंघम टेस्‍ट के तीसरे दिन 103 रन की बेहतरीन पारी खेली (AFP फोटो)
नॉटिंघम:

विराट कोहली ने सोमवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में बेहतरीन शतकीय पारी खेली.टीम इंडिया के कप्‍तान ने 197 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 103 रन बनाए. विराट इसी टेस्‍ट की पहली पारी में शतक से चूक गए थे और 97 रन बनाकर उन्‍हें पेवेलियन लौटना पड़ा था. सीरीज में विराट का यह दूसरा शतक है, इससे पहले बर्मिंघम टेस्‍ट में भी उन्‍होंने शतकीय पारी खेली थी. आज की पारी के दौरान विराट ने कई उपलब्धियां हासिल कीं, आइए डालते हैं इन पर नजर...

इंग्लैंड कोच ने विराट कोहली को लेकर अपनी टीम को दी 'यह वॉर्निंग'

1. टेस्‍ट क्रिकेट में अपने 50 या इससे अधिक के निजी स्‍कोर को शतक में कन्‍वर्ट करने के मामले में विराट कोहली बेजोड़ हैं. इस मामले में दुनिया के महानतम बल्‍लेबाज सर डोनाल्‍ड ब्रेडमैन ही उनसे आगे हैं. विराट ने 50 या इससे अधिक के अपने 41 स्‍कोर में से 23 को (56.09 प्रतिशत) शतक में तब्‍दील किया है. इस मामले में ब्रेडमैन उनसे बेहतर हैं, उन्‍होंने 50 या इससे अधिक के अपने 42 स्‍कोर में से 29 को  (69.05 प्रतिशत) शतक में तब्‍दील किया है. वेस्‍टइंडीज के क्‍लाइड वाल्‍काट इस मामले में तीसरे स्‍थान पर हैं. उन्‍होंने 50 या इससे अधिक के अपने 29 स्‍कोर में से 15  को  (51.72 प्रतिशत) शतक में बदला है. भारत के ही एक अन्‍य बल्‍लेबाज मोहम्‍मद अजहरुद्दीन इस मामले में चौथे स्‍थान पर हैं. उन्‍होंने 50 या इससे अधिक के अपने 43 स्‍कोर में से 22  को (51.16 प्रतिशत) शतक में तब्‍दील किया है. इस मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के माइकल क्‍लार्क पांचवें स्‍थान पर हैं. क्‍लार्क ने 50 या इससे अधिक के अपने 55 स्‍कोर में से 28 को (50.91 प्रतिशत) शतक में तब्‍दील किया है.


2. विराट अब एशियाई उपमहाद्वीप के बाहर सबसे ज्‍यादा शतक बनाने वाले एशियाई खिलाड़ि‍यों के मामले में चौथे स्‍थान पर हैं. एशियाई उपमहाद्वीप के बाहर सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले एशियाई खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं, उन्‍होंने एशिया के बाहर 18 शतक लगाए थे. सुनील गावस्‍कर ने एशिया के बाहर 15 और राहुल द्रविड़ ने 14 शतक लगाए थे. नॉटिंघम टेस्‍ट के शतक के साथ कोहली के एशिया के बाहर 11 शतक हो गए हैं. इस मामले में पाकिस्‍तान के इंजमाम उल हक पांचवें स्‍थान पर हैं, उन्‍होंने एशिया के बाहर 10 शतक लगए थे.


3. टेस्‍ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्‍लेबाजों में विराट कोहली अब वीरेंद्र सहवाग के साथ चौथे नंबर पर आ गए हैं. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने भारत के लिए 23-23 शतक लगाए हैं. सबसे ज्‍यादा 51 शतक सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं जबकि राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 36 टेस्‍ट शतक लगाए हैं. महान सुनील गावस्‍कर ने 34 शतक लगाए हैं. विराट और सहवाग के 23शतकों के बाद पांचवें स्‍थान पर मोहम्‍मद अजहरुद्दीन हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 22 शतक जमाए हैं.


4. कप्‍तान के रूप में टेस्‍ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले दुनियाभर के बल्‍लेबाजों में विराट तीसरे स्‍थान पर हैं. कप्‍तान के रूप में सबसे ज्‍यादा शतक दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने लगाए हैं, उन्‍होंने कप्‍तान के तौर पर 25 शतक लगाए थे. ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने 19 और विराट ने कप्‍तान के रूप में 16 शतक लगाए हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के एलन बॉर्डर, स्‍टीव वॉ और स्‍टीव स्मिथ के नाम पर कप्‍तान के रूप में 15-15 शतक दर्ज हैं.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

5. विराट कोहली किसी एक टेस्‍ट में 200 से अधिक रन अब 12 बार बना चुके हैं और उनका इस मामले में पांचवां स्‍थान है. किसी एक टेस्‍ट में 200 से अधिक रन सबसे अधिक 17 बार श्रीलंका के कुमार संगकारा ने लगाए थे. वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा ने 15 बार 200+रन बनाने का कारनाम अंजाम दिया था जबकि ऑस्‍ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन ने 14 बार ऐसा किया था. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने 13 बार किसी टेस्‍ट में 200 से अधिक रन बनाए थे. पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर यूनुस खान इस मामले में छठे स्‍थान पर हैं, उन्‍होंने 11 बार टेस्‍ट क्रिकेट में 200 से अधिक रन बनाए थे.

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
INDW vs PAKW: टीम इंडिया ने पाकिस्तान को सात विकेट से हराकर किया विजयी आगाज, दीप्ति शर्मा बनीं प्लेयर ऑफ द मैच
Ind vs Eng: 'इस मामले में' सिर्फ महान डॉन ब्रेडमैन ही हैं विराट कोहली से बेहतर...
Ben Stokes becomes the third cricketer to complete six thousand runs and two hundred wicket in test history
Next Article
Ben Stokes: बेन स्टोक्स ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;