India vs England 2nd Test, Day 2: दूसरे दिन इंग्लैंड 3 पर 119 रन, भारत 245 रन आगे, मेजबानों को रूट का सहारा

India vs England 2nd Test, Day 2: दूसरे सेशन के करीब पहले घंटे में भारत की पहली पारी 3764 पर खत्म हुई. आखिरी बल्लेबाज के रूप में रवींद्र जडेजा आउट हुए, जिन्होंने 40 रन बनाए. भारतीय पारी को उम्मीद से पहले समेटने में 39 साल के सीमर जेम्स एंडरसन का अच्छा योगदान रहा, जिन्होंने 5 विकेट लिए. 

India vs England 2nd Test, Day 2: दूसरे दिन इंग्लैंड 3 पर 119 रन, भारत 245 रन आगे, मेजबानों को रूट का सहारा

Eng vs Ind 2nd Test, Day 2: दूसरे टेस्ट में भी इंग्लैंड रूट पर ही निर्भर होता दिख रहा है.

खास बातें

  • इंग्लैंड भारत से अभी भी 245 रन पीछे, 7 विकेट हाथ में
  • भारत ने पहली पारी में बनाए 364 रन
  • जेम्स एंडरसन ने लिए 5 विकेट, 31वीं बार किया कारनामा
लंदन:

England vs India 2nd Test, Day 2: इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में जारी दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को भी बहुत हद तक  बाजी भारत के हाथ रही. इंग्लैंड ने दिन की समाप्ति पर 3 विकेट पर 119 रन बना लिए हैं. और इस स्थिति तक भारत 245 रनों की बढ़त के साथ ड्राइविंग सीट पर है. दबाव में चल रहे इंग्लैंड को अब पहले टेस्ट की तरह कप्तान जो. रूट का सहारा है, जो 48 रन बनाकर डटे हुए हैं और बैर्यस्टो 6 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं. एक और बल्लेबाज रॉरी बर्न्स ने 49 रन बनाए, जो दिन का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले ही शमी का शिकार बने. आखिरी सेशन में भारत के हाथ तीसरी सफलता हाथ लग ही गयी, जब शमी ने जमकर खेल रहे रॉरी बर्न्स (49) को एलबीडब्ल्यू कर चलता कर दिया. अब यहां से इंग्लैंड के लिए शनिवार सुबह का शुरुआती सेशन बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने जा रहा है. यह सत्र यह तय करेगा कि भारत या मेजबान इस मुकाबले पर कितनी पकड़ बना पता है. तीसरे दिन की सुबह बल्ले और भारतीय सीमरों के बीच अच्छी जंग देखने को मिलेगी और जो भी टीम यहां बाजी मारेगी, उसी का शिकंजा इस टेस्ट पर कस जाएगा. अभी तक सिराज दो और शमी एक विकेट ले चुके हैं. पिछले मैच के हीरो बुमराह और अनुभवी इशांत की झोली अभी तक खाली रही है. 

SCORE BOARD

तीसरा सेशन:  सिराज ने उड़ाए इंग्लैंड के होश

इस सेशन में शुरू हुए खेल के पहले ही ओवर में भारतीय सीमर मोहम्मद सिराज ने इंग्लैंड को बैकफुट पर भेज दिया है. सिराज ने लगातार दो गेंदों पर सिबली और हसीब हमीद को आउट कर इंग्लैंड को एकदम से बैकफुट पर भेज दिया. पहले सिराज ने सिबली को शॉर्ट मिडविकेट पर केएल राहुल के हाथों लपकवाया, तो अगली ही गेंद पर उन्होंने हमीद की गिल्लियां बिखेर दीं.सिराज हैट्रिक पर थे, लेकिन लगातार तीसरी गेंद पर इन-फॉर्म रूट का विकेट लेना मुश्किल था और सिराज रूट की जड़ नहीं ही खोद सके!  इंग्लैंड ने चायकाल तक बिना नुकसान के 23 रन बना लिए थे.

तब इंग्लैंड के दोनों ओपनर रॉरी बर्न्स और डोम सिबली दोनों ही 11-11 रन बनाकर क्रीज पर थे, लेकिन चायकाल के बाद का खेल शुरू होते ही पहले ही ओवर में ंसिराज ने सिबली और फिर हमीद को आउट करके भारत की जबर्दस्त वापसी कराते हुए इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया.  इससे पहले दूसरे सेशन के करीब पहले घंटे में भारत की पहली पारी 3764 पर खत्म हुई. आखिरी बल्लेबाज के रूप में रवींद्र जडेजा आउट हुए, जिन्होंने 40 रन बनाए. भारतीय पारी को उम्मीद से पहले समेटने में 39 साल के सीमर जेम्स एंडरसन का अच्छा योगदान रहा, जिन्होंने 5 विकेट लिए. 

दूसरा सेशन (24.1 ओवर):  एंडरसन ने करियर में 31वीं बार लिए 5 विकेट

दूसरा सेशन शुरू हुआ, तो भारत की सारी उम्मीदें जडेजा पर टिकी थीं. जडेजा एक छोर से आक्रामक हो चले थे क्योंकि दूसरे छोर का कोई भरोसा नहीं था. फिर से बॉलिंग के लिए आए जेम्स एंडरसन ने इसे सही साबित भी किया, जब उन्होंने जल्द ही इशांत शर्मा और फिर जसप्रीत बुमराह को आउट करके अपने करियर में 31वीं बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया. दबाव जडेजा पर बढ़ चला था और वह भी जल्द ही वुड को उड़ाने की कोशिश में आउट हो गए. जडेजा ने 40 रन बनाए. वह आखिरी आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज थे और भारत का स्कोर पहली पारी में रहा 364 रन. इसके बाद इंग्लैंड की पारी शुरू हुयी, तो ओपनरों रॉरी बर्न्स और डोम सिबली ने सतर्क रवैया अपनाया. और ये दोनों चायकाल के समय तक स्कोर को बिना नुकसान के 23 तक ले गए. 

पहला सेशन (26 ओवर): भारत ने गंवाए  4 विकेट

दूसरे दिन के खेल की शुरुआत भारत की शुरुआत मानो सिर मुंडाते ही ओले पड़ने जैसी रही. दिन के खेल की शुरुआत होने के बाद छह गेंदों के भीतर ही टीम विराट ने वीरवार के नाबाद बल्लेबाज शतकवीर केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे  दोनों ही पवेलियन लौट गए . दिन की दूसरी गेंद पर केएल राहुल अपने 127 रन में सिर्फ दो रन और जोड़कर आउट हो गए हैं. भारतीय ओपनर रॉबिंसन की गेंद पर ड्राइव खेलने की कोशिश में गेंद को जमीन पर नहीं रख सके और कवर पर लपके गए और इससे राहुल के फैंस में मायूसी छा गयी, जो उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद कर रहे थे.

भारत इस झटके से उबरा भी नहीं था कि अगले ओवर की पहली ही गेंद पर जेम्स एंडरसन ने रहाणे को स्लिप में लपकवा दिया. छह गेंदों के भीतर ही दो विकेट गंवाकर भारत एकदम  सकपका सा गया और इन दोनों विकेटों का असर आने वाले बल्लेबाजों की एप्रोच पर पड़ना ही था. सिवाय ऋषभ पंत को छोड़कर! 282 पर पांचवां विकेट गिरने के बाद पंत और जडेजा स्कोर को 331 तक ले गए. एक तरफ पंत जहां जोखिम भरे स्ट्रोक पर बच रहे थे, तो इस स्कोर पर फिर से गेंदबाजी करने आए वुड ने भारतीय विकेटकीपर को बटलर के हाथों लपकवा दिया. अगले बल्लेबाज शमी तो सिर्फ दो ही गेंद खेल सके. और यहां से जडेजा और इशांत ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. लंच के समय भारत का स्कोर 7 विकेट पर 346 रन था. जडेजा 31 और इशांत बिना खाता खोले क्रीज पर थे. 

चलिए दूसरे टेस्ट में खेल रही दोनों देशों की फाइनल XI पर नजर दौड़ा लें:

इंग्लैंड: 1. जो. रूट 2. रॉरी बर्न्स 3. डोमिनिक सिबली 4. हसीब हमीद 5. जॉनी बैर्यस्टो 6. जोस बटलर 7. मोइन अली 8. सैम कुरेन 9. ओली रॉबिंसन 10. मार्क वुड 11. जेम्स एंडरसन

भारत: 1. विराट कोहली 2. रोहित शर्मा 3. केएल राहुल 4. चेतेश्वर पुजारा 5. अजिंक्य रहाणे 6. ऋषभ पंत 7. रवींद्र जडेजा 8. मोहम्मद शमी 9. इशांत शर्मा 10. जसप्रीत बुमराह 11. मोहम्मद सिराज


VIDEO: कुछ  दिन पहले कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर खास बात की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com