Ind vs Eng 2nd Test: कुछ ऐसे जायसवाल नाबाद शतक से भारत को ड्राइविंग सीट पर ले गए, 1st day report

Yashasvi Jaiswal: जायसवाल की पारी की सबसे खास बात उनकी सहजता से मैदानी शॉट और हवा में शॉट लगाना रही. बायें हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले पर लांग आन में छक्का लगाकर अपने शतक तक पहुंचने से उनका बेखौफ रवैया साफ दिखाई दिया.

Ind vs Eng 2nd Test: कुछ ऐसे जायसवाल नाबाद शतक से भारत को ड्राइविंग सीट पर ले गए, 1st day report

Yashasvi Jaiswal: जायसवाल अब दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे हैं

विशाखापत्तनम:

Yashsvi Jaiswal: युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashavsi Jaiswal) की आत्मविश्वास से भरी नाबाद 179 रन की पारी की बदौलत भारत ने शुक्रवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन स्टंप तक छह विकेट पर 336 रन बना लिए. जायसवाल (257 गेंद) ने अपनी मजबूत शुरूआत को बड़े शतक में तब्दील किया जिससे निकट भविष्य में उन्होंने शीर्ष क्रम में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया. वहीं अन्य भारतीय खिलाड़ी बल्लेबाजी के मुफीद परिस्थितियों का फायदा नहीं उठा सके. बायें हाथ के 22 वर्षीय बल्लेबाज जायसवाल ने सुबह 89 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर अगली 62 गेंद खेलकर अपना दूसरा टेस्ट शतक जमाया. 

SCORE BOARD

इससे 10वीं टेस्ट पारी में उनके नाम दो शतक और इतने ही अर्धशतक हो गये हैं. जायसवाल ने पिछले साल कैरेबियाई सरजमीं पर अपने टेस्ट पदार्पण में 171 रन बनाये थे. जायसवाल ने अभी तक अपनी पारी में 17 चौके और पांच छक्के जड़ दिये हैं। स्टंप तक आर अश्विन पांच रन बनाकर दूसरे छोर पर उनका साथ निभा रहे थे. भारत ने अंतिम सत्र में तीन विकेटगंवाकर 111 रन जोड़े जिसमें अक्षर पटेल (51 गेंद में 27 रन) और केएस भरत (23 गेंद में 17 रन) शामिल थे. इंग्लैंड की ओर से पदार्पण कर रहे शोएब बशीर और रेहान अहमद ने दो दो विकेट झटके.


यह भी बढ़ें:

Video: पाकिस्तान मूल के खिलाड़ी का डेब्यू बना यादगार, रोहित शर्मा को जाल में फंसाया, हैरान रह गए 'हिटमैन'

Sarfaraz Khan News: 'लेकिन क्यों नहीं...', सरफराज खान को दूसरे टेस्ट में नहीं मिला मौका तो फैंस का टूटा दिल, सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

पदार्पण कर रहे रजत पाटीदार (72 गेंद में 32 रन) ने लेग स्पिनर रेहान अहमद की गेंद को डिफेंड करने की कोशिश की लेकिन बोल्ड हो गये. पांच मैच की श्रृंखला में 0-1 से पिछड़ रही भारतीय टीम दूसरे दिन इस स्कोर को कम से कम 500 रन तक पहुंचाना चाहेगी ताकि इंग्लैंड के बल्लेबाजों को ऐसी पिच पर दबाव में ला सके जिस पर तीसरे दिन से ‘वैरिएबल' उछाल आने की उम्मीद है.

शुरुआती दिन कुछे गेंद नीची रही, वर्ना हालात बल्लेबाजों के मुफीद थे. रवींद्र जडेजा के चोटिल होने से पुछल्ले बल्लेबाज की कतार लंबी हो गयी है, जिस पर भारत को 500 रन के करीब पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी. अनुभवी जेम्स एंडरसन पिछले साल जुलाई के बाद से अपना पहला मैच खेल रहे हैं. वह इंग्लैंड के लिए काफी प्रभावी और किफायती रहे जिन्होंने 17 ओवर में तीन मेडन से 30 रन देकर एक विकेट लिया. इंग्लैंड के कम अनुभवी स्पिन आक्रमण में पदार्पण कर रहे शोएब बशीर, टॉम हार्टले, रेहान अहमद और जो रूट पिच से ज्यादा फायदा नहीं उठा सके. 

हालांकि, 20 साल के बशीर ने स्पिनरों में अच्छा प्रदर्शन किया, वह अपनी लंबी कद काठी की वजह से ज्यादा उछाल हासिल कर सके. छह फुट चार इंच लंबे इस ऑफ स्पिनर को पहले सत्र में रोहित शर्मा का विकेट मिला और दिन के अंत में उन्होंने अक्षर पटेल को आउट किया. जायसवाल ने दूसरे सत्र में आकर्षक स्ट्रोक्स खेलकर पारी का रूख ही बदल दिया जिसमें भारत ने 32 ओवर में 122 रन जुटाये. श्रेयस अय्यर (59 गेंद में 27 रन) दोपहर के सत्र में आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे.

जायसवाल की पारी की सबसे खास बात उनकी सहजता से मैदानी शॉट और हवा में शॉट लगाना रही. बायें हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले पर लांग आन में छक्का लगाकर अपने शतक तक पहुंचने से उनका बेखौफ रवैया साफ दिखाई दिया. उन्होंने जश्न मनाने के लिए अपने हाथ उठाये और दर्शकों और टीम के साथियों ने भी तालियां बजाकर खुशी जतायी. जायसवाल ने अपनी पारी के शुरू में स्पिनरों के खिलाफ काफी कट शॉट खेले, लेकिन दूसरे सत्र में उन्होंने ड्राइव और उठाकर लगाये गये शॉट से रन बनाए.

इस युवा बल्लेबाज ने मुख्यत: हार्टले को निशाना बनाया और 45वें ओवर में इस गेंदबाज पर लगातार तीन चौके जमाये. उनके ‘इनसाइड आउट शॉट्स' देखना शानदार था, विशेषकर जो रूट पर लगाया गया छक्का. जायसवाल ने अय्यर के साथ 90 रन की भागीदारी निभायी। लेकिन अय्यर एक बार फिर शुरुआत का फायदा उठाने में असफल रहे। एंडरसन ने अय्यर के खिलाफ शॉर्ट गेंद फेंकने की रणनीति अपनायी.

अय्यर ने हार्टले की गेंद को कट करने का प्रयास किया और बल्ला छुआकर स्टंप के पीछे बेन फोक्स को कैच दे बैठे. उनके आउट होने के बाद पाटीदार उतरे और वह पहली गेंद से ही सहज दिखे. उन्हें रिवर्स स्वीप शॉट खेलने से भी कोई ऐतराज नहीं दिखा. सुबह के सत्र में इंग्लैंड के लिये पदार्पण करने वाले स्पिनर शोएब बशीर ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का कीमती विकेट लिया, जिससे मेजबान टीम ने लंच तक दो विकेट पर 103 रन बना लिये. बशीर ने रोहित (14) और जेम्स एंडरसन ने शुभमन गिल ( 34 ) को पवेलियन भेजा.

भारत ने सपाट पिच पर टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. भारतीय टीम में केएल राहुल, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज की जगह रजत पाटीदार, कुलदीप यादव और मुकेश कुमार को उतारा गया. हैदराबाद में अपने विकेट गंवाने के दोषी रोहित और जायसवाल ने धीमी शुरुआत की. पहले 16 ओवर में सिर्फ 40 रन बने. इंग्लैंड ने टीम में एकमात्र तेज गेंदबाज एंडरसन और आफ स्पिनर जो रूट से शुरुआत कराई. एंडरसन ने पहले पांच ओवर में छह ही रन दिये. विकेट से मदद नहीं मिलने के बावजूद उन्होंने रोहित को खुलकर खेलने नहीं दिया. रोहित 18वें ओवर में आफ स्पिनर बशीर की गेंद पर लेग स्लिप में ओली पोप को कैच दे बैठे । गिल को एंडरसन ने दूसरे स्पैल में विकेट के पीछे लपकवाया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com