अंडर-19 वर्ल्ड कप : सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं भारत-पाक, क्वार्टर फाइनल मुकाबले कल से

अंडर-19 वर्ल्ड कप : सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं भारत-पाक, क्वार्टर फाइनल मुकाबले कल से

रिकी भुई और सरफराज खान (फाइल फोटो: PTI)

मीरपुर:

अपराजेय भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और इंग्लैंड की टीमें शनिवार से मीरपुर और फतुल्लाह में शुरू हो रहे आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सुपर लीग क्वार्टर फाइनल चरण में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगी। खास बात यह कि क्वार्टर फाइनल जीतने के बाद धुरविरोधी भारत और पाकिस्तान की टीमें सेमीफाइनल में टकरा सकती हैं।

ये चारों टीमें प्रारंभिक चरण में अपने-अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहीं। श्रीलंका और वेस्टइंडीज भी अंतिम आठ में हैं, जबकि नामीबिया और नेपाल ने भी बड़ी टीमों के खिलाफ छाप छोड़ी है।

भारत-पाक के बीच हो सकता है मुकाबला
नॉकआउट दौर में बांग्लादेश और नेपाल के बीच पहला मैच होगा। इस मैच के विजेता का सामना इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल की विजेता टीम से होगा। भारत क्वार्टर फाइनल में नामीबिया से और पाकिस्तान वेस्टइंडीज से खेलेगा। इन दोनों के विजेता सेमीफाइनल में भिड़ेंगे। ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच रोचक सेमीफाइनल देखने को मिल सकता है। सेमीफाइनल मुकाबले 9 फरवरी और 11 फरवरी को होंगे, जिसमें ।

बांग्लादेश ने 27 जनवरी को पहले ही मैच में गत चैंपियन दक्षिण अफ्रीका को हराया, वहीं नेपाल ने न्यूजीलैंड और आयरलैंड को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है।

हल्के में नहीं ले रहे नामीबिया को
राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली भारतीय टीम ने ग्रुप डी में आयरलैंड, न्यूजीलैंड और नेपाल को हराया। हालांकि, कप्तान ईशान किशन नामीबिया को हल्के में नहीं ले रहे हैं।

किशन ने कहा, ‘‘हमने नामीबिया को खेलते नहीं देखा है, लेकिन वे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम अपने बेसिक्स पर फोकस करेंगे। हमने अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की है, लेकिन हर मैच में एक ही खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकता। सभी को योगदान देना होगा।’’

पहले दो मैचों में सरफराज खान ने 74-74 रन बनाए, लेकिन नेपाल के खिलाफ ऋषभ पंत ने 24 गेंद में 78 रन बनाए। उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को छह विकेट से और कनाडा को सात विकेट से हराया। इसके बाद श्रीलंका को 23 रन से मात दी।