विज्ञापन

ICC Test Ranking: जो रूट की कायम है बादशाहत, बाबर आजम का हुआ बुरा हाल, टॉप-10 से भी हुए बाहर

Babar Azam Test Ranking: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बाबर आजम बुरी तरफ फ्लॉप हुए थे. इसका उनकी रैंकिंग पर काफी असर पड़ है. बाबर 2019 के बाद पहली बार टॉप-10 से बाहर हुए हैं.

ICC Test Ranking: जो रूट की कायम है बादशाहत, बाबर आजम का हुआ बुरा हाल, टॉप-10 से भी हुए बाहर
Babar Azam: बाबर आजम 2019 के बाद पहली बार टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप-10 से बाहर हैं

आईसीसी ने अपनी नई टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग जारी कर दी है. इसमें इंग्लैंड के प्रमुख बल्लेबाज जो रूट ने लॉर्ड्स में श्रीलंका के खिलाफ अपनी शानदार शतकीय पारियों के दम पर रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी बढ़त मजबूत की. श्रीलंका के खिलाफ रूट ने लॉर्ड्स में 143 और 103 रन की शतकीय पारियां खेली. इस तरह उन्होंने बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद केन विलियमसन पर 63 अंकों की बढ़त हासिल की. रूट के अब 922 रेटिंग पॉइंट हैं, जो उनके अब तक के सर्वश्रेष्ठ स्कोर 923 पॉइंट से सिर्फ एक कम है, जो उन्होंने जुलाई 2022 में एजबस्टन में भारत के खिलाफ हासिल किया था.

जो रूट की बादशाहत कायम

इंग्लैंड के केवल तीन बल्लेबाजों ने रूट से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, जिनमें- लेन हटन, जैक हॉब्स और पीटर का नाम शामिल है. न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के हैरी ब्रुक टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में तीसरे से पांचवें स्थान पर हैं. भारतीय बल्लेबाजो की रैंकिंग में कोई असर नहीं पड़ा. रोहित शर्मा, उनके सलामी जोड़ीदार यशस्वी जायसवाल और करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली की भारतीय तिकड़ी टॉप-10 में शामिल है.

रूट के बाद टेस्ट रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी पेसर गस एटकिंसन हैं. उन्होंने लॉर्ड्स में 118 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता - जो उनका पहला प्रथम श्रेणी शतक था. साथ ही उन्होंने गेंद से दूसरी पारी में पांच विकेट लिए. शतक की बदौलत एटकिंसन बल्लेबाजों की रैंकिंग में 80 पायदान की छलांग लगाकर 96वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि गेंदबाजों की सूची में वे 14 पायदान ऊपर चढ़कर 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वे ऑलराउंडरों की सूची में भी 48 पायदान ऊपर चढ़कर 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जिसमें रविंद्र जडेजा सबसे आगे हैं.

बाबर आजम का हुआ बुरा हाल

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम ताजा रैंकिंग टॉप-10 से बाहर हो गए हैं. बाबर आजम घरेलू मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बल्ले से एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए थे, जिसके चलते वो आईसीसी पुरुष टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 से बाहर हो गए हैं. बाबर आजम अब 12वें स्थान पर हैं. उनके अब 712 रेटिंग अंक हैं. ताजा अपडेट के बाद उन्हें तीन स्थानों का नुकसान हुआ है. बाबर के अलावा टॉप-10 में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान थे और वह अभी भी टॉप-10 में मौजूद हैं. रिजवान 10वें स्थान पर बरकरार हैं.

बाबर ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज की चार पारियों में खेलकर सिर्फ 64 रन बनाए. पाकिस्तान में 2-0 से शर्मनाक सफाए के कारण टीम नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के अनुसार आठवें स्थान पर खिसक गई. वह लंबे प्रारूप में खराब दौर से गुजर रहे हैं. उन्होंने दिसंबर 2022 के बाद से एक भी शतक नहीं बनाया है और पिछले 16 टेस्ट मैचों में उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं बनाया है.

यह भी पढ़ें: Team India: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए कब होगा टीम इंडिया का ऐलान, सामने आया ये अपडेट

यह भी पढ़ें: "मेरा ध्यान इसी पर..." शुभमन गिल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से इन गेंदबादों के खिलाफ कर रहे खास तैयारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: भारत-बांग्लादेश के टेस्ट इतिहास में इन बल्लेबाज और गेंदबाजों का रहा है दबदबा, लिस्ट देखकर चौंकना मना है
ICC Test Ranking: जो रूट की कायम है बादशाहत, बाबर आजम का हुआ बुरा हाल, टॉप-10 से भी हुए बाहर
Eng vs Sl: England wins the series by 2-1, but Sri Lanka did big change the scenario in WTC Final with the host with only win 3rd test, know in detail
Next Article
Eng vs Sl: इंग्लैंड ने सीरीज जीती, लेकिन श्रीलंका ने एक ही जीत से WTC प्वाइंट्स टेबल में कर दिया यह बड़ा खेला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com