क्रिकेट के हर फॉर्मेट का किंग हूं : क्रिस गेल

क्रिस गेल की फाइल तस्वीर

क्रिस गेल का बल्ला इन दिनों इंग्लिश नेटवेस्ट टी20 क्रिकेट लीग में धमाल मचा रहा है। समरसेट की ओर से तीन पारियों में वह 92, नाबाद 151 और नाबाद 85 रन की पारी खेल चुके हैं। 328 रन बनाने के लिए गेल ने अब तक 29 छक्के ठोके हैं। उन्हें टी 20 क्रिकेट का बेताज बादशाह कहा जाता है, लेकिन खुद गेल इससे इत्तेफाक नहीं रखते।
 
उन्होंने क्रिकेट वेबसाइट क्रिकइंफो से बातचीत में कहा, लोग कहते हैं कि क्रिस गेल टी-20 के किंग हैं, लेकिन मैं टेस्ट क्रिकेट का भी किंग हूं। मैंने टेस्ट में दो तिहरे शतक बनाए हैं, 21 वनडे शतक बना चुका हूं। ऐसे में अगर मैं किसी चीज का किंग हूं, तो क्रिकेट के सभी फॉर्मेट का किंग हूं।"
 
टेस्ट खेलने का इरादा
टेस्ट क्रिकेट और टी-20 के रोमांच की तुलना करते हुए क्रिस गेल ने कहा, टेस्ट मैच हमेशा शानदार होता है। इसमें आपके कैरेक्टर का पता चलता है। टी-20 के मनोरंजन के चलते नए फैंस क्रिकेट से जुड़े हैं।"
 
इसके बावजूद क्रिस गेल इन दिनों वेस्ट इंडीज़ और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ में टीम में शामिल नहीं हैं। हालांकि उनका इरादा अभी भी वेस्ट इंडीज़ की ओर से टेस्ट और वनडे मैच खेलने का है।
 
क्रिस गेल ने कहा, "मैं अपनी टीम के लिए कुछ अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना चाहता हूं। मैं स्वदेश पहुंचकर टीम के कोच और बोर्ड के साथ बातचीत करूंगा, तब जाकर क्रिस गेल के भविष्य का पता चलेगा।"
 
आईपीएल है बेस्ट
क्रिस गेल दुनिया भर में टी-20 क्रिकेट लीग में हिस्सा लेते हैं। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज़ में होने वाले लीग टूर्नामेंट के अलावा वे इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेलते रहे हैं।
 
ऐसे में कौन सा लीग सबसे बेहतर है, इसका जवाब क्रिस गेल से बेहतर कौन दे सकता है। क्रिस गेल ने इस सवाल के जवाब में कहा, "इंडियन प्रीमियर लीग वाकई में नंबर वन है। इसके बाद कैरिबियन प्रीमियर लीग और फिर बिग बैश लीग। ये तीनों क्रिकेट की टॉप लीग हैं।"


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com