विदेश में बंधक बनाई गई 21 वर्षीय लड़की के लिए संकटमोचक बने हरभजन सिंह, इस तरह कराई भारत वापसी

पूर्व स्टार स्पिनर और मौजूदा सांसद हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने ओमान में फंसी 21 साल की कमलजीत कौर को बचाने में बहुत अहम भूमिका अदा की है. कमलजीत को ओमान में एक भारतीय परिवार में काम करने के लिए भेजने का वादा किया गया था लेकिन वहां पहुंचने पर उनसे वादाखिलाफी की गई.

विदेश में बंधक बनाई गई 21 वर्षीय लड़की के लिए संकटमोचक बने हरभजन सिंह, इस तरह कराई भारत वापसी

Harbhajan Singh

नई दिल्ली:

क्रिकेट के मैदान में भारत को संकट से निकालने के अनेक कारनामे करने वाले पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने हाल में ओमान में बंधक बनाई गयी भारत की एक लड़की को बचाने में बड़ी भूमिका निभाई है. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के शानदार स्पिनर रहे और आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह ने भटिंडा की रहने वाली 21 साल की कमलजीत कौर को बचाने में ओमान स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) के साथ मिलकर बहुत अहम भूमिका अदा की. लड़की को उसके नियोक्ता ने अवैध तरीके मसे बंधक बना रखा था. उसका पासपोर्ट और सिमकार्ड भी जब्त कर रखा था.

इस घटना के बारे में पूछे जाने पर हरभजन ने ‘कहा, “ओमान में भारतीय दूतावास और हमारे राजदूत अमित नारंग की मदद के बिना यह मुमकिन नहीं हो पाता. उनका योगदान बेशकीमती है.”

उन्होंने कहा, “जहां तक मेरी मदद की बात है तो राज्यसभा की सीट जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए ही मुझे मिली है और हमारे देश की एक बेटी को जरूरत थी. मैंने बस अपना काम किया है. भारतीय दूतावास ने मुझे फोन कर जानकारी दी कि कमलजीत पंजाब में अपने घर वापस आ गयी है और सुरक्षित है, यह सुनकर तसल्ली हुई.”


भटिंडा में अपने पैतृक गांव बरकंडी पहुंची कमलजीत और उसके पिता सिकंदर सिंह ने उसकी दर्दनाक कहानी साझा की और बताया कि किस तरह पंजाब में यात्रा और प्लेसमेंट एजेंट बेहतर भविष्य का वादा कर गरीबों का खून चूस रहे हैं.

कमलजीत को ओमान में एक भारतीय परिवार में काम करने के लिए भेजने का वादा किया गया था लेकिन उसे हवाई अड्डे से सीधे किसी दफ्तर ले जाया गया.

काउंटी चैंपियनशिप में Shubman Gill का डेब्यू धमाका, पहले मैच में ही जड़ा ताबातोड़ अर्धशतक, देखें Video 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड को मिला जॉनी बेयरस्टो का रिप्लेसमेंट, डोपिंग में आ चुका है इस स्टार बल्लेबाज का नाम

उसने बताया, “मेरे पिता दिहाड़ी मजदूर हैं और हम तीन भाई-बहन हैं. तीनों में सबसे बड़ी होने के नाते मैं अपने पिता की मदद करना चाहती थी और स्थानीय एजेंट जगसीर सिंह के पास गई. उसने मुझे ओमान में एक हिंदी बोलने वाले परिवार में रसोइये की नौकरी दिलाने का वादा किया.”

कमलजीत ने कहा, “पिछले महीने के आखिर में मैं मस्कट के लिए रवाना हो गयी. मुझे बताया गया कि मेरा काम संतोषजनक रहा तो मुझे सिंगापुर या ऑस्ट्रेलिया में काम दिलाया जाएगा जहां बड़ी संख्या में पंजाबी लोग रहते हैं.”

उसने कहा, “जैसे ही मैं मस्कट हवाई अड्डे से बाहर निकली, मुझे लगा कि कुछ तो गलत हो रहा है.”

कमलजीत ने विस्तार से आपबीती बयां करते हुए बताया कि उसे बुरका पहनने और अरबी भाषा सीखने को मजबूर किया गया. उसने बताया कि जहां उसे काम करने के लिए ले जाया गया, वह किसी भारतीय परिवार का घर नहीं बल्कि कोई दफ्तर था.

हालांकि उसने साहस दिखाया और अपने परिवार से बात करने के लिए नया सिमकार्ड खरीदा. उसने अपने पिता को सारी बात बता दी.

उसके पिता सिकंदर ने जब स्थानीय एजेंट जगसीर से संपर्क किया तो उसने उन्हें धमकाते हुए बेटी का पासपोर्ट छोड़ने के लिए ढाई लाख रुपये मांगे. सिकंदर ने कहा, “मेरी बेटी के साथ मारपीट कर रहे थे. मन डर गया था. मकान गिरवी रखकर पैसा एजेंट को दिया.”

इसके बाद उन्होंने एक स्थानीय आप नेता से संपर्क साधा जिसके बाद अंतत: उनकी बेटी सुरक्षित लौट आई. उन्होंने कहा कि हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने उनकी बेटी को छुड़ाने में बहुत मदद की. 

ताजा BWF Rankings में छाई भारतीय लड़कियां, अनुपमा उपाध्याय बनी नंबर वन, जानिए पूरी लिस्ट

श्रीलंका के खिलाफ आखिरी ओवर में अर्शदीप से मुंह फेरते नजर आए रोहित, सोशल मीडिया पर मचा बवाल, देखिए Video

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com