IPL में सचिन तेंदुलकर द्वारा बनाए गए 5 अनोखे रिकॉर्ड, जिसे कभी नहीं तोड़ा जा सकेगा

Happy Birthday Sachin tendulkar: क्रिकेट के भगवाल सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) 24 अप्रैल यानि आज अपना 48वां बर्थडे मना रहे हैं. अपने करियर में सचिन ने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिसका टूटना मुश्किल हैै. सचिन दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिनके नाम 100 इंटरनेशनल शतक दर्ज है.

IPL में सचिन तेंदुलकर द्वारा बनाए गए 5 अनोखे रिकॉर्ड, जिसे कभी नहीं तोड़ा जा सकेगा

Happy Birthday Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर के बर्थडे पर फैन्स दे रहे हैं ट्विटर पर बधाईयां

Happy Birthday Sachin tendulkar: क्रिकेट के भगवाल सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) 24 अप्रैल यानि आज अपना 48वां बर्थडे मना रहे हैं. अपने करियर में सचिन ने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिसका टूटना मुश्किल हैै. सचिन दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिनके नाम 100 इंटरनेशनल शतक दर्ज है. सचिन ने  2014 में अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कर दिया था. अपने 24 साल के इंटरनेशनल करियर में तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेेले. तेंदुलकर के नाम 200 टेस्ट मैच खेलेना का रिकॉर्ड है जिसे तोड़ना नामुमकिन है. 2011 में भारत ने विश्व कप जीता तो उस समय तेंदुलकर ने कहा था कि उनका सपना सच हो गया. 

PBKS vs MI: क्रिस गेल के आसमानी छक्के को देखकर उछल पड़े जोंटी रोड्स, दिया ऐसा रिएक्शन- देखें Video

इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन ने कई शानदार रिकॉर्ड बनाए तो वहीं दूसरी ओर आईपीएल में उन्होंने कुछ ऐसे अनोखे कारनामें किए हैं जिसे जानकर यकीनन आप हैरान  रह  जाएगा.


IPL में सचिन तेंदुलकर द्वारा बनाए गए 5 अनोखे रिकॉर्ड, जिसे कभी नहीं तोड़ा जा सकेगा

# सचिन तेंदुलकर आईपीएल के इतिहास में बतौर कप्तान शतक जमाने वाले पहले कप्तान हैं.  साल 2011 के आईपीएल मेें बतौर कप्तान तेंदुलकर ने कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ खेलते हुए 66 गेंदों पर 12 चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 100 रनों की शानदार पारी खेली थी. 

# आईपीएल में सचिन पहले कप्तान थे जिन्होंन ऑरेंज कैप जीतने का कमाल किया था. साल 2010 के आईपीएल में सचिन ने बतौर कप्तान मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए 15 मैचों में  618 रन बनाए थे. आईपीएल में बतौर कप्तान ऑरेंज कैप जीतने वाले पहले कप्तान सचिन ही थे और साथ ह ऑरेंज कैप जीतने वाले पहले भारतीय भी बने थे.   

ZIM vs PAK: जिम्बाब्वे से मिली हार के बाद फूटा शोएब मलिक का गुस्सा, टीम मैनेजमेंट पर भड़के

# आईपीएल के इतिहास में सचिन तेंदुलकर मैन ऑफ द टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय भी थे. साल 2010 के आईपीएल में सचिन  यह कमाल आईपीएल में करने में सफल रहे थे. इस सीजन में तेंदुलकर ने 5 अर्धशतक जमाने का कमाल कर दिखाया था. 

# आईपीएल में सचिन 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने थे. इतना ही नहीं तेंदुलकर के नाम आईपीएल में सबसे पहले 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

तेंदुलकर के बर्थडे पर फैन्स और क्रिकेटर ट्वीट कर बधाई दे रहे हैं. सौरव गांगुली से लेकर विराट कोहली ने तेंदुलकर को बर्थडे पर शुभकामनाएं दी है. सुरेश रैना और धवन ने भी ट्वीट क्रिकेट के भगवान को सलाम किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com