विज्ञापन
Story ProgressBack

गौतम गंभीर की ये विशेषताएं बनाती हैं टीम इंडिया के हेड कोच की प्रबल दावेदार

Gautam Gambhir These characteristics make him strong contender for head coach: भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की ये खूबियां बनाती हैं उन्हें टीम इंडिया के हेड कोच की प्रबल दावेदार.

Read Time: 3 mins
गौतम गंभीर की ये विशेषताएं बनाती हैं टीम इंडिया के हेड कोच की प्रबल दावेदार
Virat Kohli with Gautam Gambhir

Gautam Gambhir These characteristics make him strong contender for head coach: भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद एक नए हेड कोच की तलाश है. दरअसल, टीम के मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ हैं. लेकिन उनका कार्यकाल भी टी20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो रहा है. वह दोबारा पद पर बने रहने के लिए इच्छुक नजर नहीं आ रहे हैं. द्रविड़ के मना करने के बाद बीसीसीआई ने हेड कोच की तलाश करनी भी शुरू कर दी है. 

भारतीय टीम के मुख्य कोच की रेस में अबतक कई बड़े नाम सामने आए हैं. इसमें ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग से लेकर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग तक का नाम शामिल है. यही नहीं खास लिस्ट में वीवीएस लक्ष्मण, गौतम गंभीर और हरभजन सिंह का भी नाम आ रहा है. 

भारतीय टीम के मुख्य कोच की रेस में अबतक जो नाम आए हैं. उसमें गौतम गंभीर का नाम सबसे ऊपर चल रहा है. इसके पीछे की कई प्रमुख वजहें हैं. गंभीर मॉडर्न क्रिकेट में पले बढ़ें हैं. यही नहीं वह देश के लिए वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और चैंपियन ट्रॉफी जितने वाली टीम का अहम हिस्सा भी रहे हैं. 

गंभीर के पास भारतीय टीम की अगुवाई करने का भी हुनर है. इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में केकेआर की अगुवाई करते हुए उसे 2 बार चैंपियन बनाया है. बात जब आती है कोचिंग की तो उन्होंने अबतक हेड कोच के रूप में काम तो नहीं किया है, लेकिन 2 टीमों के मेंटर रह चुके हैं. 

इन दोनों टीमों का नाम लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाईट राइडर्स है. गंभीर 2022 और 2023 में लखनऊ के मेंटर थे. उनकी देखरेख में जरुर एलएसजी की टीम खिताब पर कब्जा जमाने में नाकामयाब रही, लेकिन दोनों बार वह प्लेऑफ तक पहुंचने में कामयाब रही. वहीं मौजूदा सत्र में वह केकेआर के साथ जुड़े हुए हैं. यहां उनकी देखरेख में केकेआर की टीम खिताब से महज एक कदम दूर है. 

गौतम गंभीर की नजरें भी बेहद पारखी मानी जाती हैं. उनकी ही देन है कि सुनील नरेन जैसे खिलाड़ी से उन्होंने पारी का आगाज करवाकर ओपनर बल्लेबाज बना दिया. मौजूदा समय में हर कोई नरेन की विस्फोटक बल्लेबाजी की जमकर सराहना कर रहा है. 

इसके अलावा उन्होंने ही सबसे पहले नवदीप सैनी की प्रतिभा को पहचाना था. सैनी पहले टेनिस बॉल से क्रिकेट खेला करते थे. गंभीर के सुझाव के बाद उन्होंने खुद पर मेहनत किया और मौजूदा समय में वह इंटरनेशनल लेवल पर शिरकत कर रहे हैं. 

इससे यह साबित होता है कि गंभीर खिलाड़ियों के प्रतिभा को पहचानने में माहिर हैं. अगर वह भारतीय टीम के साथ जुड़ते हैं तो जरुर उनकी देखरेख में भारतीय टीम की तरक्की ही होगी.

यह भी पढ़ें- विराट कोहली को खतरा? RCB ने रद्द किया अभ्यास सत्र, आतंकवादी होने के संदेह में 4 गिरफ्तार- रिपोर्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Wasim Akram: "दुखद बात है कि ये जनरेशन..." वसीम अकरम ने विराट कोहली के संन्यास पर दिया ये रिएक्शन
गौतम गंभीर की ये विशेषताएं बनाती हैं टीम इंडिया के हेड कोच की प्रबल दावेदार
Ind vs Zim: Now This player is added in Team India for Zimbabwe, do the selectors make mistake
Next Article
Ind vs Zim: नितीश हुए बाहर, इस खिलाड़ी ने ली जिंबाब्वे दौरे के लिए में जगह, क्या सेलेक्टरों से हुई चूक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;