विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024: आईपीएल प्लेऑफ में इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, इस सीजन मचा चुके हैं तहलका

These five players will be in focus in IPL playoffs: क्वालीफायर 1 में टेबल टॉपर कोलकाता मंगलवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दूसरे स्थान पर मौजूद हैदराबाद से भिड़ेगी, जबकि राजस्थान और बेंगलुरु बुधवार को उसी मैदान पर एलिमिनेटर में आमने-सामने होंगे.

Read Time: 4 mins
IPL 2024: आईपीएल प्लेऑफ में इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, इस सीजन मचा चुके हैं तहलका
Top Five Players in IPL 2024 Playoff

Top Five Players in IPL 2024 Playoff: आईपीएल 2024 के लीग मुकाबलों में हार और जीत के अंतर को लगातार साथ लेकर चलते हुए अब चार टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं, और अब प्लेऑफ में पहुंची टीमों में से उन पांच खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं जो सुर्खियों में रह सकते हैं. 70 लीग मैचों के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में पहुंच गए हैं. क्वालीफायर 1 (KKR vs RR Qualifier 1) में टेबल टॉपर कोलकाता मंगलवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दूसरे स्थान पर मौजूद हैदराबाद से भिड़ेगी, जबकि राजस्थान और बेंगलुरु (RCB vs RR Eliminator) बुधवार को उसी स्थान पर एलिमिनेटर में आमने-सामने होंगे.

क्वालीफायर 1 का विजेता 6 मई को चेन्नई में होने वाले खिताबी मुकाबले के लिए अपनी जगह पक्की करेगा, जबकि हारने वाली टीम फाइनल में प्रवेश करने के लिए एलिमिनेटर के विजेता से भिड़ेगी. मुकाबले शुरू होने से पहले, आइए उन पांच खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं जो नॉकआउट मैचों में रोमांच लाएंगे.

विराट कोहली

स्टार भारतीय बल्लेबाज पिछले साल के वनडे विश्व कप से लेकर अब तक शानदार फॉर्म में हैं, जहां वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने आईपीएल में अपना फॉर्म जारी रखा और 14 मैचों में पांच अर्धशतक और एक शतक सहित 708 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर हैं. वह आरसीबी के बल्लेबाजी विभाग की रीढ़ बने हुए हैं और उन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी की प्लेऑफ की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

अभिषेक शर्मा

23 वर्षीय सलामी बल्लेबाज ने आने वाले वर्षों में भारतीय टी20 टीम का अहम हिस्सा बनने का कौशल दिखाया है. इस युवा बल्लेबाज ने हैदराबाद के लिए 13 मैचों में 467 रन बनाए हैं. उन्होंने मौजूदा सीजन में तीन अर्धशतक भी लगाए और 209.41 की धमाकेदार स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. पंजाब किंग्स के खिलाफ अंतिम लीग मैच में उनकी 28 गेंदों में 66 रनों की तेज पारी ने फ्रेंचाइजी को अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहने में मदद की. केकेआर को उनके खिलाफ मैदान में उतरने से पहले एक ठोस योजना बनानी होगी.

रियान पराग

2019 में डेब्यू करने के बाद से रियान का यह सीजन सबसे शानदार रहा है. मध्यक्रम के बल्लेबाज ने राजस्थान के लिए 13 मैचों में चार अर्धशतक सहित 531 रन बनाए हैं. उन्होंने पूरे सीजन में बल्ले से लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए फ्रेंचाइजी के लिए महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं. राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण शीर्ष क्रम में जोस बटलर को खोने के बाद आरआर के लिए उनकी उपस्थिति अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है.

सुनील नारायण

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर सुनील नारायण ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह जिस भी टीम के लिए खेल रहे हैं, वह अकेले ही मैच का संतुलन बदल सकते हैं. 35 वर्षीय खिलाड़ी ने सीजन का भरपूर फायदा उठाया और एक शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 461 रन बनाए, जबकि गेंदबाजी विभाग में उन्होंने 13 मैचों में 15 विकेट लिए.

पैट कमिंस

विश्व कप विजेता कप्तान कमिंस ने आईपीएल में अपने नेतृत्व कौशल और फॉर्म को आगे बढ़ाया और फ्रेंचाइजी के साथ अपने पहले सीजन में एसआरएच को प्लेऑफ तक पहुंचाया. उनके ऑन-फील्ड निर्णय और महत्वपूर्ण क्षणों में गेंदबाजों के सही चयन ने उन्हें टूर्नामेंट में मजबूत स्थिति में रहने में मदद की. 13 मैचों में, उन्होंने 15 विकेट हासिल किए हैं और निश्चित रूप से प्लेऑफ में प्रभाव डालेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पाकिस्तान क्रिकेट में होने वाले हैं चौंकाने वाले बदलाव, PCB लेने वाला है बड़ा एक्शन, कुछ ऐसे बदल जाएगी पूरी टीम
IPL 2024: आईपीएल प्लेऑफ में इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, इस सीजन मचा चुके हैं तहलका
Imad Wasim I let my team down against India IND vs PAK T20 World Cup 2024 Watch Video
Next Article
भारत के खिलाफ हार के सबसे बड़े विलेन बने थे इमाद वसीम, अब तोड़ी चुप्पी और कही यह बात, VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;