Eng vs NZ 1st Test: कोनवे के ये दो रिकॉर्ड तोड़ना किसी के लिए एवरेस्ट पर चढ़ने से कम नहीं होगा

Eng vs Nz 1st Test: डेवोन कोनवे (Devoen Conway) करीब 144 साल के टेस्ट इतिहास में पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज ही नहीं बने, बल्कि इससे कहीं आगे निकल गए. डेवोन कोन (Devon Conway) ने ऐसे-ऐसे कारनामे कर डाले, जो आने वाले किसी भी बल्लेबाज के लिए एवरेस्ट चढ़ने सरीखा चैलेंज होगा.

Eng vs NZ 1st Test: कोनवे के ये दो रिकॉर्ड तोड़ना किसी के लिए एवरेस्ट पर चढ़ने से कम नहीं होगा

Eng vs Nz 1st Test: डेवोन कोनवे की उपलब्धि को मिटाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगा

नई दिल्ली:

वीरवार के बाद से ही क्रिकेट जगत में न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज डेवोन कोनवे (Devon Conway) की चर्चा है. कोनवे ने बड़ा कारनामा करते हुए इंग्लैंड (Eng vs Nz) के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले और अपने अपने करियर के पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया. इसी के साथ डेवोन कोनवे (Devoen Conway) करीब 144 साल के टेस्ट इतिहास में पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज ही नहीं बने, बल्कि इससे कहीं आगे निकल गए. डेवोन कोन (Devon Conway) ने ऐसे-ऐसे कारनामे कर डाले, जो आने वाले किसी भी बल्लेबाज के लिए एवरेस्ट चढ़ने सरीखा चैलेंज होगा. डेवोन कोनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में ठीक 200 रन की पारी खेली. और छक्का जड़कर दोहरा शतक पूरा करने वाले डेवोन कोनवे दो सौ रन बनाने के बाद ही रन आउ हो गए. न्यूजीलैंड की पहली पारी 278 रन पर खत्म हुयी, लेकिन कोनवे के रिकॉर्डों ने किताब में जगह बना ली. चलिए कुछ रिकॉर्डों पर नजर दौड़ा लें: 

सौरव का 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ चर्चाओं में आ गए कीवी ओपनर डेवोन कोनवे, और रिकॉर्ड भी जानें

यह रिकॉर्ड तोड़ना नहीं आसां...


डेवोन ने दोहरा शतक सिर्फ पहले टेस्ट में ही नहीं बनाया बल्कि पहली पारी में ही बना दिया. इस पहलू ने डेवोन को बाकियों से मीलों आगे खड़ा कर दिया. और किसी भी युवा बल्लेबाज के लिए करियर की पहली ही टेस्ट पारी में कोनवे के 200 रन से आगे निकलना आग का दरिया पार करने जैसा होगा! चलिए जान लें अपने करियर की पहली ही टेस्ट पारी सर्वश्रेष्ठ स्कोरर कौन हैं. 

रन                बल्लेबाज                              साल 
200         डेवोन कोनवे (न्यूजीलैंड)              2021
97          एडेन मार्कराम (द.अफ्रीका)           2017
95           अब्दुल कादिर (पाकिस्तान)         1964
93                गॉर्डन ग्रीनिज (विंडीज)          1974

जो डेवोन कोनवे ने कर डाला, वह टेस्ट इतिहास के 144 साल में बड़े-बड़े नहीं कर सके

ये रिकॉर्ड भी है आग का दरिया !

इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए भी किसी भी बल्लेबाज को मानो आग का दरिया ही पार करना पड़ेगा! और यह है इंग्लैंड के खिलाफ पहले ही टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर का रिकॉर्ड. अब यह कितना मुश्किल है, यह आप इससे समझ सकते हैं कि डेवोन कोनवे ने पिछले रिकॉर्ड को करीब 90 साल के बड़े अंतराल बाद तोड़ा. चलिए जान लीजिए कि इंग्लैंड के खिलाफफ अपने पहले ही टेस्ट किन बल्लेबाजों ने कितने रन बनाए थे. 

रन                          बल्लेबाज                 साल 
200                      कोनवे (इंग्लैंड)           2021
176                 जॉर्ज हेडली (विंडीज)        1930
171           हामिश रुदरफोर्ड (न्यूजीलैंड)    2013
165*        चार्ल्स बैनरमैन (ऑस्ट्रेलिया)    1877
164            आर्ची जैकसन (ऑस्ट्रेलया)    1929
162           केपलर वेसेल्स (द. अफ्रीका)    1982
155            डग वॉल्टर्स (ऑस्ट्रेलिया)       1965

वास्तव में किसी भी बल्लेबाज के लिए अपने पहले ही टेस्ट की पहली पारी में ये दो रिकॉर्ड तोड़ना एवरेस्ट पर चढ़ने या आग का दरिया पार करने से कम नहीं होगा. देखते हैं कि ये दोनों ही रिकॉर्ड टूटने में कितन समय लेते हैं औ कौन सा बल्लेबाज इस पर अपना नाम लिखता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ महीने पहले हुयी आपीएल मिनी ऑक्शन में कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ रुपये में बिके थे. ​