Eng vs NZ: जो डेवोन कोनवे ने कर डाला, वह टेस्ट इतिहास के 144 साल में बड़े-बड़े नहीं कर सके

Eng vs Nz 1st Test: अब यह तो आप जानते ही हैं कि कोनवे पहले लॉर्ड्स में अपने पहले ही टेस्ट में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के स्कोर को पछाड़कर सुर्खियों में आए थे. इतना ही नहीं वह डेब्यू टेस्ट के पहले ही  दिन शतक पूरा करने वाले इतिहास के पहले बल्लेबाज भी बन गए थे, लेकिन दूसरे दिन कोनवे (Devon Conway) ने एक और बड़ा कारनामा कर दिखाया, जो पहले नहीं ही हुआ और आगे भी पता नहीं कब होगा.

Eng vs NZ: जो डेवोन कोनवे ने कर डाला, वह  टेस्ट इतिहास के 144 साल में बड़े-बड़े नहीं कर सके

Eng vs Nz 1st Test: डेवोन कोनवे ने खुद को इतिहास में दर्ज करा लिया है

खास बातें

  • नाम याद कर लीजिए- डेवोन कोनवे!
  • वाह क्या आगाज है!
  • पहले ही टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक
नई दिल्ली:

यही क्रिकेट का रोमांच है और यही इसका मजा है. मेजबा इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत बुधवार को लॉर्ड्स में शुरू हुए पहले टेस्ट के पहले ही दिन  न्यूजीलैंड के ओवर डेवोन कोनवे (Devon Conway) कई रिकॉर्ड अपनी झोली में डाल चुके थे. करियर के पहले टेस्ट के पहले दिन शतक बनाकर कोरोनाकाल में उन्होंने दुनिया भर के चाहने वालों का ध्यान अपनी तरफ खींचा, लेकिन दूसरे दिन डेवोन कोनवे (Devon Conway) नो जो किया व न तो सुनील गावस्कर जैसा ओपर ही नहीं कर सका और न ही आतिशी वीरेंद्र सहवाग. डेवोन कोनवे ने एक ऐसे रिकॉर्ड पर अपना नाम सुनहरे अक्षरों से लिख दिया, जो पता नहीं अब कितने  साल बाद मिटेगा. यूं तो डेवोन कोनवे से पहले कई खिलाड़ियों ने अपने पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक बनाया, लेकिन जिस अंदाज में इस लेफ्टी बल्लेबाज ने दोहरा शतक जड़ा, वैसा उनसे पहले किसी ने भी नहीं किया था. और आगे कब होगा, इसके लिए भी न जाने कितना इंतजार करना होगा.

सौरव का 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ चर्चाओं में आ गए कीवी ओपनर डेवोन कोनवे, और रिकॉर्ड भी जानें

अब यह तो आप जानते ही हैं कि कोनवे पहले लॉर्ड्स में अपने पहले ही टेस्ट में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के स्कोर को पछाड़कर सुर्खियों में आए थे. इतना ही नहीं वह डेब्यू टेस्ट के पहले ही  दिन शतक पूरा करने वाले इतिहास के पहले बल्लेबाज भी बन गए थे, लेकिन दूसरे दिन कोनवे ने एक और करिश्मा कर दिया है. बता दें कि टेस्ट इतिहास में पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले डेवोन कोनवे सिर्फ सातवें बल्लेबाज बन गए हैं. 

इस छह साल के लड़के के हेलीकॉप्टर शॉट आपको हैरान कर देंगे, Video से चोपड़ा ने बयां किए बाकी शॉट भी

वह न्यूजीलैंड की पहली पारी में पारी की शुरुआत कर सबसे आखिरी में आउट होने वाले दसवें बल्लेबाज रहे.  लेकिन आउट होने से पहले लेफ्टी कोनवे ने 347 गेंदों पर 22 चौके और 1 छकके से ठीक 200 रन की पारी खेली. उनसे पहले इतिहास में छह बल्लेबाजों ने करियर के पहले टेस्ट में ही दोहरा शतक जड़ा था, लेकिन कोनवे जैसी अदा के साथ नहीं किया!

बने टेस्ट  इतिहास के ऐसे पहले बल्लेबाज 

डेवोन कोवने इतिहास के ऐसे पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने करियर के पहले ही टेस्ट में अपना दोहरा शतक छक्का जड़कर पूरा किया. दरअसल डेवोन कोनवे की सबसे बड़ी चिंता यह थी कि उनके साथ दूसरे छोर पर 11वें नंबर के बल्लेबाज वैंगर थे और ऐसे में उन्होंने आउट होने से ठीक पहले ओवर में मार्क वुड की गेंद पर छक्का  जड़कर अपना दोहरा शतक पूरा किया.  वहीं, वह पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले मैथ्यू सिंक्लेयर और ब्रेंडन मैकलम के बाद न्यूजीलैंड के तीसरे बल्लेबाज हैं.

वेंगसरकर बोले, यह खिलाड़ी अगले 6 टेस्ट में बदल सकता है भारत के लिए दिशा और दशा

पहले ही टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर


स्कोर           बल्लेबाज                बनाम                    साल
287           टिप फॉस्टर          ऑस्ट्रेलिया               1903
222*         जैक्स रुडोल्फ         बांग्लादेश                2003
214           लॉरेस रोव             न्यूजीलैंड                1972
214           मैथ्यू सिंक्लेयर        विंडीज                  1999
210*         काइले मैयर्स         बांग्लादेश                  2021
201*         ब्रेंडन कुरुप्पू           न्यूजीलैंड                 1987
200            डेवोन कोनवे         इंग्लैंड                     2021    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले  मिनी ऑक्शन मेें कृष्णप्पा  गौतम 9.25 करोड़ रुपये में बिके थे.