Eng vs Ind 2nd Test: जो. रूट ने 22वां शतक जड़कर स्टीव स्मिथ को दे डाला चैलेंज, भारत से जुड़ा है रिश्ता

Eng vs Ind 2nd Test, Day 3: लॉर्ड्स में जारी टेस्ट के तीसरे दिन जो. रूट ने नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में भी 109 रन तब बनाए थे, जब इंग्लैंड को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी और एक बार फिर से रूट ने ऐसी शतकीय पारी खेली, जो उनका दुनिया भर में कद ऊंचा करेगी. और इस शतकीय पारी के साथ ही इंग्लैंड कप्तान ने एक स्पेशल कारनामा कर दिखाया.

Eng vs Ind 2nd Test: जो. रूट ने 22वां शतक जड़कर स्टीव स्मिथ को दे डाला चैलेंज, भारत से जुड़ा है रिश्ता

Eng vs Ind 2nd Test: जो. रूट भारत के लिए बड़ी दीवार साबित हो रहे हैं

नयी दिल्ली:

Eng vs Ind 2nd Test, Day 3 (August 14th): यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि पहले और खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में अगर भारत और जीत के बीच इंग्लिश कप्तान रूट (Joe Root) आ गए या आ जाएंगे, तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा. लॉर्ड्स में जारी टेस्ट के तीसरे दिन जो. रूट ने नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में भी 109 रन तब बनाए थे, जब इंग्लैंड को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी और एक बार फिर से रूट ने ऐसी शतकीय पारी खेली, जो उनका दुनिया भर में कद ऊंचा करेगी. और इस शतकीय पारी के साथ ही इंग्लैंड कप्तान ने एक स्पेशल कारनामा कर दिखाया. इस 22वीं सेंचुरी के साथ ही एक तरह से जो. रूट ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को चैलेंज दे दिया है. 

लॉर्ड्स में दिखा हाई वोल्टेज़ ड्रामा, मैदान में मैच खेलने घुस आया खिलाड़ी के वेश में शख्स

इस पारी से एक बात तो साफ हो गयी कि भारत के खिलाफ शतक बनाना उन्हें बहुत ही भाता है. रूट का यह भारत के खिलाफ सातवां शतक रहा. और उनसे पहले दुनिया में कुछ ही बल्लेबाज हैं, जिन्होंने जो. रूट से ज्यादा शतक बनाए हैं और इन बल्लेबाजों की जो संख्या है, वह रूट की पहुंच से ज्यादा दूर नहीं है. 


रूट से पहले सर गैरी सोबर्स, सर विव रिचर्ड्स, रिकी पोंटिंग और स्टीव स्मिथ ही वो बल्लेबाज हैं, जिन्होंने रूट से ज्यादा शतक बनाए हैं. इन सभी बल्लेबाजों ने आठ-आठ शतक भारत के खिलाफ जड़े हैं. और रूट को इनकी बराबरी करने के लिए एक और रिकॉर्ड तोड़ने के लिए दो शतकों की जरूरत है. और जिस तरह की फॉर्म में जो रूट हैं और उनकी 30 साल की उम्र को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह चारों बल्लेबाजों को पीछे छोड़ देंगे. 

आकाश चोपड़ा ने बताया कि क्यों भारत ने अश्विन को न खिलाकर गलती की, Video

हालांकि, उनके और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बीच अच्छी रेस देखने को मिल सकती है. मिल क्या सकती है, यह मिलेगी ही मिलेगी क्योंकि स्मिथ की उम्र भी 32 साल ही है. अब आने वाले समय में यह देखने वाली  बात होगी कि ये दोनों भारत के खिलाफ कितने मैच खेलते हैं और इन दोनों की फॉर्म कैसी रहती है. बहरहाल, रूट ने इस शतक से स्मिथ को एक तरह से चैलेंज दे दिया है कि भारत के खिलाफ  शतक बनाकर उनसे इस मामले में दूरी बना लें. वर्ना वह दिन ज्यादा दूर नहीं है, जब वह उनकी बराबरी करते हुए उनसे आगे निकल जाएंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर खास बात की थी. ​