यह ख़बर 07 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

हार का सिलसिला खत्म करना चाहेंगे नाइट राइडर्स, डेयरडेविल्स

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत बुधवार को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में जब दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स एकदूसरे के खिलाफ उतरेंगे, तो उनका उद्देश्य हार के सिलसिले को खत्म करना रहेगा।

डेयरडेविल्स जहां अपने इस घरेलू मैदान पर लगातार पिछले दो मैच हार चुकी है, वहीं नाइट राइडर्स को लगातार पिछले चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

आईपीएल-7 में दोनों टीमें सात-सात मैच खेल चुकी हैं, जिसमें दोनों को दो-दो मैचों में जीत मिली है। हालांकि बेहतर रन रेट के आधार पर नाइट राइडर्स आठ टीमों की अंकतालिका में डेयरडेविल्स से दो स्थान ऊपर पांचवें पायदान पर है।

आईपीएल-7 में हालांकि डेयरडेविल्स, नाइट राइडर्स को इससे पहले हुए मैच में हरा चुका है, जिसमें तत्कालीन कप्तान एवं आईपीएल-7 के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी दिनेश कार्तिक और ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने विशेष योगदान दिया था। इस मैच में भी उनका भरोसा कार्तिक, ड्यूमिनी पर ही रहेगा।

शुरुआती तीन मैचों से बाहर रहे कप्तान केविन पीटरसन की टीम में बहुप्रतीक्षित वापसी के बावजूद टीम के प्रदर्शन में बड़ा परिवर्तन देखने को नहीं मिला है।

डेयरडेविल्स का गेंदबाजी में भी अब तक का प्रदर्शन लचर ही रहा है। गेंदबाजी लाइनअप में मोहम्मद समी एकमात्र बड़ा नाम हैं। विकेट लेने के मामले में तो डेयरडेविल्स का कोई भी गेंदबाज अब तक शीर्ष 20 में भी जगह नहीं बना सका है।

दूसरी ओर नाइट राइर्ड्स ने आईपीएल-7 में अब तक सबसे चौंकाऊ मैच खेले हैं। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उसका पिछला मैच तो किसी दुहस्वप्न सरीखा रहा। 10 विकेट हाथ में रखने के बावजूद आखिरी 35 गेंदों में नाइड राइर्ड्स 50 रन नहीं जुटा सके थे, जबकि मात्र दो ओवरों के अंतराल पर उनके छह विकेट भरभरा कर गिर पड़े।

रॉयल्स के खिलाफ ही इससे पहले हुए मैच में नाइट राइर्ड्स सुपर ओवर तक खिंचे मैच में चौकों की गिनती के आधार पर हारे।

नाइट राइडर्स के पास प्रतिभासंपन्न खिलाड़ियों की कमी नहीं है, लेकिन प्रदर्शन में निरंतरता के अभाव में वे नतीजे अपने पक्ष में करने में असमर्थ रहे हैं।

कुल मिलाकर बेहतरीन खिलाड़ियों से सजी दोनों ही टीमों ने अब तक अपेक्षानुरूप प्रदर्शन नहीं किया है। बल्लेबाजी की बात करें तो सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दोनों टीमों के एक-एक बल्लेबाज ही शीर्ष 10 में स्थान बनाने में सफल रहे हैं।

डेयरडेविल्स के ड्यूमिनी 240 रनों के साथ चौथे पायदान पर हैं, जबकि नाइट राइर्ड्स के रोबिन उथप्पा 209 रनों के साथ सातवें पायदान पर हैं। गेंदबाजी में तो दोनों टीमों का प्रदर्शन और भी बुरा है, तथा सिर्फ नाइट राइर्ड्स के सुनील नरेन ही सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में शीर्ष 20 में शामिल हैं। नरेन 11 विकेट के साथ आईपीएल-7 में अब तक सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं।

दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अब तक 13 मैच हुए हैं, जिसमें दोनों टीमों ने छह-छह मैचों में जीत हासिल की है, जबकि एक मैच नहीं हो सका।

टीमें (संभावित):

दिल्ली डेयरडेविल्स : केविन पीटरसन (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, मुरली विजय, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, लक्ष्मीरतन शुक्ला, वेन पर्नेल, शाबाज नदीम, मोहम्मद समी, जयदेव उनादकत।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गम्भीर (कप्तान), जैक्स कैलिस, रोबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, मनीष पांडेय, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, रायन टेन डोशेट, सूर्यकुमार यादव, विनय कुमार, सुनील नरेन, उमेश यादव।