सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले टॉप 5 क्रिकेट कोच, रवि शास्त्री और मिस्बाह उल हक भी लिस्ट में

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड माना जाता है. यही कारण है कि बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों और कोच को इतनी सैलरी देती है कि उनकी किस्मत रातों-रात बदल जाती है.

सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले टॉप 5 क्रिकेट कोच, रवि शास्त्री और मिस्बाह उल हक भी लिस्ट में

सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले टॉप 5 क्रिकेट कोच

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड माना जाता है. यही कारण है कि बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों और कोच को इतनी सैलरी देती है कि उनकी किस्मत रातों-रात बदल जाती है. भारत के वर्तमान कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) वर्तमान में उन क्रिकेट कोचों की लिस्ट में शामिल हैं जिन्हें सबसे ज्यादा पैसे मिलते हैं. कोच शास्त्री को बीसीसीआई सालाना 9.5 करोड़ से 10 करोड़ रुपये सैलरी के तौर पर देती है. इस समय शास्त्री सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले क्रिकेट कोच हैं. शास्त्री की कोचिंग में भारत को जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल भी खेलना है. रवि शास्त्री के कोचिंग में भारत विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंची थी, जहां भारत को न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था. हाल ही में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उनके घर पर टेस्ट सीरीज हराया है. शास्त्री की कोचिंग में भारत ने विश्व क्रिकेट में शानदार परफॉर्मेंस किया है. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले 5 खिलाड़ी, तीसरे नंबर पर चौंकाने वाला नाम

qm7fceb8

दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverwood) को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) सालाना 4.65 करोड़ रुपये देती है. क्रिस सिल्वरवुड के कोच रहते इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफलता पाई है. इंग्लैंड क्रिकेट टीम खासर छोटे फॉर्मेट में काफी खतरनाक दिख रही है. 


तीसरे नंबर पर श्रीलंका (SLC) के कोच मिकी आर्थर (Micky Arthur) इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. ऑर्थर को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket Board) सालाना 3.44 करोड़ रुपये मिलते हैं. श्रीलंका टीम का परफॉर्मेंस कोई खास नहीं रहा है. ऑर्थर के कोच रहते श्रीलंका को बांग्लादेश ने अपनी धरती पर वनडे सीरीज में 2-1 से जीत लिया है. श्रीलंकाई टीम ने पिछले 4 साल में 9 कप्तान बदले हैं लेकिन श्रीलंका क्रिकेट टीम का परफॉर्मेंस खराब होते जा रहा है.

ip15e90o

चौथे नंबर पर पाकिस्तान के मौजूदा कोच मिस्बाह उल हक (Misbah-ul-Haq)  हैं. मिस्बाह को पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड 1.79 करोड़ रुपये सालाना देती है.  46 वर्षीय मिस्बाह के कोच रहते पाकिस्तान क्रिकेट टीम काफी विवाद में रही है. मोहम्मद आमिर औऱ शोएब मलिक जैसे खिलाड़ियों ने मिस्बाह पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम में गलत तरीके से खिलाड़ियों को शामिल करने का आरोप भी लगा चुके हैं. 

रिटायरमेंट के बाद भी 'बूढ़े शेर' हाशिम अमला का जलवा, काउंटी क्रिकेट में बनाए 577 रन- Video

5वें नंबर पर न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड (Gary Stead) हैं. स्टीड को न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (New Zealand Cricket Board) सालाना 1.73 करोड़ रूपये देती है. न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड की सैलरी को जानकर आपको अंदाजा हो जाएगा कि क्यों बीसीसीआई वर्तमान में सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. कोच गैरी स्टीड की कोचिंग में कीवी टीम का परफॉर्मेंस शानदार रहा. 2019 के वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम कोच गैरी स्टीड के रहते पहुंची थी. अब जून में भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है. न्यूजीलैंड की टीम का सफर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तक पहुंचने में शानदार रहा है. इसके लिए कोच गैरी स्टीड की भी भूमिका काफी अहम रही है.

बांग्लादेश के कोच को Russell Domingo को 1.29 करोड़ रूपये सालाना मिलते हैं. वहीं.  साउथ अफ्रीका के कोच मार्क बाउचर को अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड सालाना 1.05 करोड़ रूपये देती है. वेस्टइंडीज के कोच फिल कमिंस को 64 लाख रूपये सालाना मिलते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com