विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 27, 2022

Video: लंबे क्रिकेट करियर के लिए Arshdeep Singh को महान Brett Lee ने दिए ये पांच जरूरी सलाह

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) ने अर्शदीप को अत्यधिक जिमिंग से आगाह किया है. बुमराह और दीपक चाहर जैसे कई भारतीय तेज पेसरों के चोटिल होने के साथ, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज का मानना ​​है कि अर्शदीप (Arshdeep Singh) बहुत अधिक मांसपेशियों के निर्माण वाले एक्सरसाइज के बिना अपना काम कर सकते हैं.

Read Time: 24 mins
Video: लंबे क्रिकेट करियर के लिए Arshdeep Singh को महान Brett Lee ने दिए ये पांच जरूरी सलाह
Brett Lee on Arshdeep Singh
नई दिल्ली:

तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) साल 2022 में भारत के लिए एक नई सुनेहरी खोज बनकर सामने आए हैं. बाएं हाथ के युवा पेसर ने काफी जल्दी भारत (Team India) के टी20 स्क्वाड में अपनी जगह पक्की कर ली है और वनडे में भी ऐसा ही करने की राह पर है. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की अनुपस्थिति में अर्शदीप ने जून में डेब्यू किया. उसके बाद से वो कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के पसंदीदा गेंदबाज बन गए हैं.

उन्होंने नई गेंद से और डेथ ओवरों में प्रभावी गेंदबाजी कर एक बड़ी जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली है. उन्होंने 23 मैचों में 33 विकेट लिए हैं. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) ने अर्शदीप को कुछ महत्वपूर्ण सलाह दी हैं, जिससे उन्हें बेहतर होने और ट्रैक से डिरेल होने से बचाने में मदद मिलेगी.

अर्शदीप के लिए ब्रेट ली का पहला सुझाव, और यहां तक ​​कि भारत के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और कप्तान रोहित शर्मा के लिए भी, ये था कि युवा खिलाड़ी को बहुत अधिक विचार-मंथन से दूर रखना होगा. ली का मानना ​​है कि अर्शदीप (Arshdeep Singh) के लिए अलग-अलग रायों का शिकार होने से उन पर उल्टा प्रभाव पड़ सकता है.

दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में से एक रह चुके ब्रेट ली ने अपने YouTube चैनल पर कहा, "बहुत बार टीमों को नहीं पता होता है कि इन युवा और ब्रेकआउट स्टार्स के साथ करना क्या है. हमने ऐसा पहले भी देखा है जब युवा खिलाड़ी शामिल होते हैं और होटल में खिलाड़ियों, टीवी कमेंटेटरों से सलाह लेते हैं. हर आदमी का मकसद अच्छा होता है लेकिन बहुत बार बहुत सी सलाह नुकसानदेह हो सकती हैं. इसलिए, मेरा मानना है कि राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा पर अर्शदीप सिंह को सलाह के इस ओवरडोज से बचाने की जिम्मेदारी है."

Advertisement

ब्रेट ली (Brett Lee) का कहना ​​है कि उनकी कुछ सलाहें अर्शदीप की काफी मदद कर सकती हैं, जो अभी अपने करियर के शुरुआती फेज में हैं.

शुरुआत के लिए, ली ने अर्शदीप को अत्यधिक जिमिंग से आगाह किया है. बुमराह और दीपक चाहर (Deepak Chahar) जैसे कई भारतीय तेज पेसरों के चोटिल होने के साथ, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज का मानना ​​है कि अर्शदीप बहुत अधिक मांसपेशियों के निर्माण वाले एक्सरसाइज के बिना अपना काम कर सकते हैं.

Advertisement

ली ने कहा, "एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने कुछ मैच खेले हैं, मेरा मानना ​​है कि मैं उसे अपने सुझाव देने के लिए काफी योग्य हूं. मेरे पास कुछ छोटी चीजें हैं जो मुझे विश्वास है कि अर्शदीप को उनके एक्शन में मदद कर सकती हैं और अधिक विकेट दिला सकती हैं. अर्शदीप को मेरी पहली सलाह होगी.. हो सकता है कि लोग अक्सर कहते हैं कि एक तेज गेंदबाज को जिम जाना चाहिए और बल्की होना चाहिए. हम सुनते है कि वो चाहते हैं कि वह और मजबूत हो जाए. लेकिन मजबूत होना दिमाग में मजबूत होना भी हो सकता है. मैं कहूंगा कि अधिक जिम न करें. हल्का वजन, ज्यादा प्रैक्टिस, मांसपेशियों के बारे में चिंता न करें… यदि आप लंबा खेलना चाहते हैं, तो जिम आपको तेज गेंदबाजी करने में मदद नहीं करेगा."

Advertisement

ली ने अर्शदीप से खेल और सोशल मीडिया के बीच संतुलन बनाने का आग्रह किया. एशिया कप (Asia Cup 2022) के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा एक कैच छोड़ने पर, उन्हें ट्विटर पर बुरी तरह से ट्रोल किया गया था. यही वजह है कि ली का मानना ​​है कि अर्शदीप को एक 'फिल्टर' विकसित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ट्रोल उन्हें किसी भी तरह से प्रभावित न करें. इसके अलावा, ली यह भी चाहते हैं कि अर्शदीप जब भी संभव हो घरेलू क्रिकेट में वापस जाएं और अपने कौशल को लोगों की नजरों से दूर रखें.

Advertisement

उन्होंने कहा, "नंबर 2 सोशल मीडिया कमेंट्स के लिए एक मानसिक फिल्टर बनाना होगा क्योंकि हम जानते हैं कि खेलने वाले सभी प्लेयर्स फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर मौजूद हैं. यदि आप एक मैच खेलने जा रहे हैं और सोशल मीडिया पर आपकी उपस्थिति है, तो आपको यह समझना होगा कि आपको नोटिफिकेशन बंद कर देना चाहिए. जो भी लिखा गया है उसे न पढ़ें. दिमाग और कॉमन सेंस को अलग करें. अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो सोशल मीडिया से दूर रहें और अपने क्रिकेट पर ध्यान दें.”

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, "घरेलू क्रिकेट में अपने कौशल पर काम करना जारी रखें, क्योंकि जब कोई वर्ल्ड कप या बड़ा टूर्नामेंट नहीं होता है, और आप टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल रहे होते हैं, तो कोई दर्शक नहीं होते हैं. यह वह जगह है जहां आपको चमकना है. इसलिए मेरा यही मानना ​​है. यही मेरे करियर की रोजी रोटी थी. फस्ट क्लास क्रिकेट में वापस जाएं, भीड़ से दूर शांति का आनंद लें और उन कौशलों को सुधारें. यदि आप इसका ध्यान रख सकते हैं, तो टॉप लेवल बना रहेगा."

हार्दिक पांड्या और MSD ने रैपर बादशाह के साथ ‘काला चश्मा' में जमकर किया डांस, Video हुआ वायरल

FIFA WC 2022: मोरक्को ने बेल्जियम को 2-0 से हराकर किया एक और बड़ा उलटफेर

भारत का यह 23 वर्षीय तेज गेंदबाज (Arshdeep Singh) ज्यादातर 130 की स्पीड में गेंदबाजी करता है और कभी-कभी 145 का आंकड़ा भी छू लेता है. ली चाहते हैं कि अर्शदीप गति को प्राथमिकता न दें. ली को लगता है कि अर्शदीप को उस सबसे अनुकूल गति में गेंदबाजी करनी चाहिए, जो उन्हें लाइन और लेंथ पर समान रूप से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा.

ली ने कहा, "हम अक्सर उन तेज गेंदबाजों के बारे में सुनते हैं जो बहुत तेजी से गेंदबाजी करने की कोशिश करते हैं. हर बार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने के लिए जुनूनी मत बनो. एक तरफ मैं हमेशा कहूंगा कि जितनी तेजी से गेंदबाजी कर सकते हो करो, लेकिन आपको सही लाइन और लेंथ से भी गेंदबाजी करनी चाहिए. अकसर हम बहुत तेजी से गेंदबाजी की कोशिश करने वाले गेंदबाजों के बारे में करते हैं, जो अपना आकार, लय और सीम पोजीशन खो देते हैं. सुनिश्चित करें कि आप अपनी सर्वश्रेष्ठ गति और अपने एग्जीक्यूशन पर काम करते हैं."

उन्होंने कहा, "यह लगातार अभ्यास, लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी से आएगा. क्या आप तेज और अच्छी लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी रख सकते हैं? बेशक. लेकिन हर गेंद को 160 पर फेंकने की कोशिश न करें. यही अर्शदीप के लिए सबसे अच्छा तरीका होगा. उसी समय, सभी गेंदों को हर बार स्लोअर बॉल न बनाए. उस गति को नियंत्रित करने पर काम करें लेकिन कभी-कभी 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को कम करें और उस सही लाइन और लेंथ को हिट करें. उस विकेट को हासिल करने कोशिश करें. यह मेरी आपको सलाह है."

“वो जो भी फैसला लेंगे..”, वर्ल्ड कप 2023 पर Ramiz Raja के उग्र बयान पर Gautam Gambhir की प्रतिक्रिया

FIFA World Cup 2022: जर्मनी को हराने वाला जापान कोस्टा रिका से 1-0 से हारा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kavya Maran: हार के बाद ड्रेसिंग रूम पहुंची काव्या मारन ने ऐसे बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला, वीडियो ने लूटी महफ़िल
Video: लंबे क्रिकेट करियर के लिए Arshdeep Singh को महान Brett Lee ने दिए ये पांच जरूरी सलाह
Shreyas Iyer big statement after entry in ipl 2024 final kkr beat srh by eight wicket in qualifier 1 kkr play final on 26 may
Next Article
Shreyas Iyer: "केकेआर में कोई भी...", SRH को रौंदने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ने IPL फाइनल को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;