विज्ञापन

"मेरा ध्यान इसी पर..." शुभमन गिल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले इन गेंदबाजों के खिलाफ कर रहे खास तैयारी

Shubman Gill: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से टीम इंडिया टेस्ट सीजन की शुरुआत करेगी और उससे पहले शुभमन गिल ने कहा है कि वो स्पिनरों के खिलाफ खास तैयारी कर रही हैं.

"मेरा ध्यान इसी पर..." शुभमन गिल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले इन गेंदबाजों के खिलाफ कर रहे खास तैयारी
Shubman Gill: शुभमन गिल ने कहा है कि वो अपने डिफेंसिव गेम काम कर रहे हैं, खासकर स्पिनरों के खिलाफ.

दलीप ट्रॉफी के पहले दौर में टीम 'ए' के ​​कप्तान शुभमन गिल ने पुष्टि की है कि वह गुरुवार से शुरू होने वाले मैच में टीम 'बी' के खिलाफ बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे. उन्होंने कहा कि भारत के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले पहले दौर के मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. कृष्णा की इस साल 23 फरवरी को उनके बाएं समीपस्थ क्वाड्रिसेप्स टेंडन की सर्जरी हुई थी और वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में पुनर्वास पर हैं. वह हाल ही में महाराजा टी20 ट्रॉफी में भी नहीं खेले, जहां उनकी टीम मैसूर वॉरियर्स ने अंततः खिताब जीता था.

ओपनिंग करेंगे शुभमन गिल

गिल ने पत्रकारों से कहा,"यह (दलीप ट्रॉफी) एक बड़ा टूर्नामेंट है क्योंकि हर मैच हमारे लिए महत्वपूर्ण है. हम कुछ ऐसे खिलाड़ियों के खिलाफ खेल रहे हैं जिनके साथ हम आम तौर पर भारतीय टीम में खेलते हैं. तो हमें अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी. मैं यहां ओपनिंग करूंगा और विकेट काफी अच्छा दिख रहा है." उन्होंने कहा,"विकेट पर कुछ घास है. उम्मीद है कि तीसरे और चौथे दिन स्पिनरों को कुछ मदद मिलेगी. लेकिन शुरुआत में ऐसा लग रहा है कि तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिलेगी. अभी अंतिम एकादश तय नहीं हुई है लेकिन वह (प्रसिद्ध) पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं है."

गिल ने 25 टेस्ट मैचों में 35.52 की औसत से 1492 रन बनाए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ इस साल की टेस्ट श्रृंखला के दौरान नौ पारियों में 56.50 के औसत से 452 रन बनाने के बावजूद, गिल ने टिप्पणी की कि वह अभी भी लंबे प्रारूप में अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हैं. गिल ने कहा,"मैं अब तक टेस्ट में अपनी सर्वश्रेष्ठ उम्मीदों तक नहीं पहुंच पाया हूं, लेकिन हमारे सामने अभी 10 टेस्ट मैच बाकी हैं. इसलिए, उम्मीद है कि इन 10 टेस्ट मैचों के खत्म होने के बाद मैं अपनी उम्मीदों पर खरा उतर सकूंगा."

स्पिनरों के खिलाफ खास तैयारी कर रहे गिल

भारत पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पांच टेस्ट खेलने के लिए तैयार है. गिल, जो भारत के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं, ने स्वीकार किया कि सफेद गेंद वाले क्रिकेट खेलने की मांग ने उनके रक्षात्मक खेल की चमक को कुछ हद तक कम कर दिया है, क्योंकि वह सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं, खासकर स्पिनरों के खिलाफ.

शुभमन गिल ने कहा,"मैंने अपने बचाव पर थोड़ा और काम किया, खासकर स्पिनरों के खिलाफ. टर्निंग ट्रैक पर खेलते हुए, यदि आप अपने बचाव में आत्मविश्वास नहीं रख पा रहे हैं, यदि आप टर्निंग ट्रैक पर खेल रहे हैं, तो आपको बहुत अधिक बचाव करने में सक्षम होना चाहिए और फिर आप स्कोरिंग शॉट खेलते हैं." गिल ने आगे कहा,"अधिक टी 20 और खेलने के साथ, मैं सपाट ट्रैक नहीं कहूंगा, लेकिन सफेद गेंद में बल्लेबाजी के अनुकूल ट्रैक अधिक हैं, मुझे लगता है कि यह समय के साथ आपके रक्षात्मक खेल को थोड़ा कम कर देता है. इसलिए इंग्लैंड श्रृंखला में मेरा ध्यान इसी पर था."

वर्कलोड मैनेजमेंट पर कही ये बात

उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के लंबे सीजन से पहले टीम में वर्कलोड मैनेजमेंट को लेकर हो रही चर्चा की भी जानकारी दी. गिल ने कहा,"निश्चित रूप से, चयनकर्ताओं और खिलाड़ियों के बीच कार्यभार को लेकर चर्चा हुई है. लेकिन मुझे लगता है कि हर किसी ने यह समझने और महसूस करने में सक्षम होने के लिए काफी क्रिकेट खेला है कि जब वे मैच खेल रहे हों तो उन्हें वहां क्या करने की जरूरत है, और यह गेंदबाजों के लिए और भी अधिक है, मैं कहूंगा. मुझे पूरा यकीन है कि गेंदबाजों ने चयनकर्ताओं और सभी से इस बारे में बातचीत की है कि वे अपने कार्यभार को कैसे प्रबंधित करना चाहते हैं."

कप्तानी के बाद आए बदलाव को लेकर बोले शुभमन गिल

इस वर्ष गिल ने नेतृत्व की श्रेणी में वृद्धि देखी है, जिसमें आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस के कप्तान से लेकर जिम्बाब्वे के टी20 दौरे पर भारत की कप्तानी और श्रीलंका दौरे पर उप-कप्तान बनना शामिल है. अब, दलीप ट्रॉफी में नेतृत्व की कमान संभालते हुए, गिल ने बताया कि नेतृत्व के संपर्क में आने के बाद खुद में कैसे बदलाव आया है.

गिल ने कहा,"मैंने इंग्लैंड सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया और फिर आईपीएल में कप्तानी की. आप जो भी मैच, सीरीज या टूर्नामेंट खेलते हैं, आप अपने बारे में बहुत कुछ सीखते हैं. भले ही आप कप्तान हों या नहीं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने और अपने खेल के बारे में और भी बहुत कुछ सीखते हैं." गिल ने आगे कहा,"इससे भी अधिक यदि आप एक कप्तान हैं, तो आपको अन्य खिलाड़ियों के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलता है क्योंकि कप्तान के लिए खिलाड़ियों के साथ जुड़ाव रखना महत्वपूर्ण है. यदि आप चाहते हैं कि कोई आपको 100 प्रतिशत वहां बनाए रखे, तो आपको खिलाड़ियों के साथ जुड़ाव रखना चाहिए."

शुभमन गिल ने आगे कहा,"आपको उनकी कमजोरियों और ताकतों को जानना चाहिए. तो उस संदर्भ में, निश्चित रूप से कुछ बदलाव आया है. खिलाड़ियों के साथ बहुत अधिक बातचीत हुई है, खासकर जब आप कप्तान या उप-कप्तान हों." उन्होंने निष्कर्ष निकाला,"कुछ भी आसान या मुश्किल नहीं है. आपने इनमें से कई खिलाड़ियों के साथ आयु-समूह क्रिकेट खेला होगा, इसलिए बहुत मज़ा है. और अगर आप कप्तानी की भूमिका का भी आनंद ले रहे हैं और प्रदर्शन के आधार पर नेतृत्व भी कर रहे हैं . तो अगर ये चीजें क्रम में हैं, तो आप हर चीज का आनंद लेंग."

यह भी पढ़ें: Team India: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए कब होगा टीम इंडिया का ऐलान, सामने आया ये अपडेट

यह भी पढ़ें: Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ को एक बार फिर मिली हेड कोच की जिम्मेदारी, इस IPL टीम के साथ करेंगे काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: भारत-बांग्लादेश के टेस्ट इतिहास में इन बल्लेबाज और गेंदबाजों का रहा है दबदबा, लिस्ट देखकर चौंकना मना है
"मेरा ध्यान इसी पर..." शुभमन गिल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले इन गेंदबाजों के खिलाफ कर रहे खास तैयारी
Eng vs Sl: England wins the series by 2-1, but Sri Lanka did big change the scenario in WTC Final with the host with only win 3rd test, know in detail
Next Article
Eng vs Sl: इंग्लैंड ने सीरीज जीती, लेकिन श्रीलंका ने एक ही जीत से WTC प्वाइंट्स टेबल में कर दिया यह बड़ा खेला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com