बीसीसीआई ने इस साल घरेलू क्रिकेट की योजना को लेकर स्थिति की साफ

BCCI: भारत को अक्टूबर में टी20 विश्व कप में खेलना है और अगले साल आईपीएल की बड़ी नीलामी होगी तो सभी शेयरधारक सत्र की शुरुआत दो सफेद गेंद के टूर्नामेंट - मुश्ताक अली टी20 (सितंबर के मध्य से अक्टूबर तक) के बाद नवंबर में विजय हजारे ट्राफी से कराना चाहते हैं. भारत की मुख्य घरेलू प्रतियोगिता रणजी ट्राफी 87 वर्षों में पहली बार 2020 में रद्द की गयी थी

बीसीसीआई ने इस साल घरेलू क्रिकेट की योजना को लेकर स्थिति की साफ

बीसीसीआई का लोगो

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की योजना 2021-22 घरेलू सत्र की योजना को लेकर अपने इरादे साफ कर दिए हैं. पिछले साल कोरोना के चलते लगभग पूरे घरेलू सत्र के आयोजन पर पानी फिर गया था. सिर्फ मुश्ताक अली और विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन हुआ था. अब कोरना की दूसरी लेहर ने घरेलू क्रिकेट के आयोजन को लेकर खिलाड़ियों को चिंता में डाल दिया है, लेकिन बीसीसीआई खिलाड़यों के साथ खड़े रहना चाहता है. इस साल बीसीसीआई की योजना सितंबर से सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट से करने की है और उसने रणजी ट्रॉफी के लिए भी बोर्ड ने दिसंबर से तीन महीने की विंडो भी तय कर दी है जिसे पिछले सत्र में कोविड-19 महामारी के चलते रद्द करना पड़ा था.  क्रिकेट परिचालन टीम द्वारा तैयार किये गये अस्थायी कैलेंडर में हालांकि दलीप ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी और ईरानी कप को हिस्सा नहीं बनाया गया है. 

बीसीसीआई ने T20 World Cup 2021 के लिए चुने हैं 9 वेन्यू, फाइनल नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में होगा

इसके अलावा कैलेंडर से महिलाओं की पांच प्रतियोगितायें भी हटा दी गयी हैं. ध्यान दिला दें कि महामारी के चलते 2020-21 सत्र काफी छोटा हो गया था, जिसमें केवल राष्ट्रीय टी20 (मुश्ताक अली) और वनडे (विजय हजारे ट्रॉफी) चैंपियनशिप ही आयोजित की गयी थी. महिलाओं के लिये केवल राष्ट्रीय वनडे प्रतियोगिता ही करायी गयी थी. भारत में कोविड-19 मामलों की दूसरी लहर के बीच बीसीसीआई को अब भी पुरुष और महिला वर्गों के उम्र संबंधित ग्रुप में घरेलू सत्र आयोजित करने की उम्मीद है.


इंग्लैंड पूर्व कप्तान वॉन ने बीसीसीआई के जड़ेजा के प्रति ऐसे बर्ताव को लेकर उठायी उंगली, बोले कि...

भारत को अक्टूबर में टी20 विश्व कप में खेलना है और अगले साल आईपीएल की बड़ी नीलामी होगी तो सभी शेयरधारक सत्र की शुरुआत दो सफेद गेंद के टूर्नामेंट - मुश्ताक अली टी20 (सितंबर के मध्य से अक्टूबर तक) के बाद नवंबर में विजय हजारे ट्राफी से कराना चाहते हैं. भारत की मुख्य घरेलू प्रतियोगिता रणजी ट्राफी 87 वर्षों में पहली बार 2020 में रद्द की गयी थी, लेकिन आगामी सत्र के दिसंबर से मार्च के बीच आयोजित करने की योजना है. बीसीसीआई ने पुरुष और महिलाओं के लिये अंडर-23 टूर्नामेंट के साथ अंडर-19 टूर्नामेंट को भी जगह दी है जो पिछले सत्र में नहीं कराये गये थे.

बीसीसीआई ने T20 World Cup 2021 के लिए चुने हैं 9 वेन्यू, फाइनल नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में होगा

अंडर-19 वनडे चैलेंजर टूर्नामेंट के साथ कूच बेहार ट्रॉफी (दिन का प्रारूप) और वीनू मांकड ट्रॉफी (वनडे) से चयनकर्ताओं को अगले साल आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के लिये भारतीय टीम चुनने में मदद मिलेगी. महिलाओं की टी20 और वनडे चैलेंजर ट्रॉफी के साथ अंडर-23 प्रतियोगितायें भी नहीं खेली जायेंगी. इनके अलावा अंडर-19 महिला टी20 चैलेंजर ट्रॉफी भी नहीं होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ महीने  पहले मिनी ऑक्शन में कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ में बिके थे. ​