BCCI ने भारतीय महिला क्रिकेटर्स के लिए जारी किया सैंट्रल कॉन्ट्रेक्ट, इन खिलाड़ियों को मिला टॉप ग्रेड

बीसीसीआई (BCCI) ने गुरूवार को महिला क्रिकेटर्स के लिए सैंट्रल कॉन्ट्रेक्ट जारी किया है. जिसमें ए बी और सी ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों के नाम सामने आए हैं. ए ग्रेड में 3 खिलाड़ी, बी में 5 और सी ग्रेड में 9 महिला खिलाड़ियों को रखा गया है.

BCCI ने भारतीय महिला क्रिकेटर्स के लिए जारी किया सैंट्रल कॉन्ट्रेक्ट, इन खिलाड़ियों को मिला टॉप ग्रेड

BCCI ने भारतीय महिला क्रिकेटर्स के लिए जारी किया सैंट्रल कॉन्ट्रेक्ट

नई दिल्ली:

BCCI Announces Annual Contracts For India Women's Team: बीसीसीआई (BCCI) ने गुरूवार को महिला क्रिकेटर्स के लिए सैंट्रल कॉन्ट्रेक्ट जारी किया है. जिसमें ए बी और सी ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों के नाम सामने आए हैं. ए ग्रेड में 3 खिलाड़ी, बी में 5 और सी ग्रेड में 9 महिला खिलाड़ियों को रखा गया है. बता दें कि इससे कुछ दिन पहले बोर्ड ने पुरुष क्रिकेटर्स के लिए भी सालाना कॉन्ट्रेक्ट की घोषणा की थी. जिसमें खिलाड़ियों के लिए जारी बंपर सैलरी सामने आई थी. हालांकि पुरुष और महिला क्रिकेटर्स के सालाना वेतन में ज़मीन आसमान का अंतर है. फिलहाल जिस सैंट्रल कॉन्ट्रेक्ट की सूची बीसीसीआई ने जारी की है. उसमें ग्रेड के अनुसार खिलाड़ियों को कितनी सैलरी मिलेगी. इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है. केवल ये बताया गया है कि कौन-सी ग्रेड में कौन सी खिलाड़ियों को रखा है. ए ग्रेड में भारत की कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर,ओपनर स्मृति मंधाना और स्टार ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को रखा गया है.  

यहां देखें किस खिलाड़ी को मिली कौन-सी ग्रेड

ग्रेड ए- हरमनप्रीत कौर,स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा


ग्रेड बी- रेणुका सिंह ठाकुर, जेमिमा रोड्रिग्स, शैफाली वर्मा, ऋचा घोष और राजेश्वरी गायकवाड़

ग्रेड सी- मेघना सिंह, देविका वैद्य, सबबिनेनी मेघना, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, राधा यादव, हरलीन देओल और यास्तिका भाटिया

युवा विकेटकीपर रिचा घोष और जेमिमा रौड्रिग्स को सालाना कॉन्ट्रेक्ट में बी ग्रेड में प्रमोशन मिला है जबकि शिखा पांडे और तानिया भाटिया बाहर हो गई हैं. कुल 17 खिलाड़ियों को सालाना कॉन्ट्रेक्ट की सूची में रखा गया है. 

बीसीसीआई ने मैच फीस की बराबर
अगर बात करें महिला खिलाड़ियों को मिलने वाले सालाना कॉन्ट्रेक्ट की तो इसमें पुरुष क्रिकेटर्स की तुलना में काफी अंतर है. अब तक महिला क्रिकेटर्स को ग्रेड ए में 50 लाख, ग्रेड बी में 30 लाख और ग्रेड सी में सालाना 10 लाख रूपये मिलते थे. हो सकता है कि इस बार से महिला क्रिकेटर्स के भी सालाना कॉन्ट्रेक्ट में कुछ इज़ाफा देखने को मिले. वहीं कुछ समय पहले बीसीसीआई ने महिला और पुरुष क्रिकेटर्स की मैच फीस बराबर करने का ऐलान किया था. ऐसे में हो सकता है कि ऐसा ही कुछ एनुअल कॉन्ट्रेक्ट में भी दिखे. (ताजा़ जारी एनुअल कॉन्ट्रेक्ट में सिर्फ खिलाड़ियों के नाम दिए गए हैं. किस ग्रेड में शामिल  खिलाड़ी को सालाना कितना वेतन दिया जाएगा , इसके बारे में नहीं बताया गया है)

पुरुष क्रिकेटर्स का सालाना वेतन करोड़ों में
बात करें मेन क्रिकेटर्स के सालाना वेतन की तो इसमें ए प्लस ग्रेड भी शामिल है. जिसमें खिलाड़ियों को 7 करोड़ रूपये मिलते हैं. ए ग्रेड में शामिल क्रिकेटर्स को 5 करोड़, बी ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को 3 करोड़ और सी ग्रेड वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़ रूपये सालाना सैलरी मिलती है. ऐसे में महिला और पुरुष क्रिकेटर्स के सालाना कॉन्ट्रेक्ट में अंतर तो काफी है लेकिन जिस तरह की पहल बीसीसीआई पिछले कुछ समय से कर रही है. उसे देखते हुए ये कहा जा सकता है कि महिला क्रिकेटर्स के सालाना वेतन में भी बूम देखने को मिल सकता है. 

ये भी पढें:

इस खिलाड़ी के आगे विराट की एक ना चली, बांउड्री लाइन पर ऐसे दिया झांसा, मुंह बनाकर चलते बने कोहली

विराट कोहली ने रचा इतिहास, टी20 में ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बने

"मेरे नवजात बेटे को भी नहीं देख...", आरसीबी के खिलाफ मैच जिताऊ परफॉर्मेंस करने के बाद भावुक हुए वरुण चक्रवर्ती

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com