विराट कोहली ने रचा इतिहास, टी20 में ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बने

Virat Kohli Created History: विराट कोहली के लिए आईपीएल सीज़न 16 बहुत शानदार नज़र आ रहा है. एक तरफ तो उनके बल्ले से लगातार रन बरस रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ रिकॉर्ड्स की भी झड़ी लगी हुई है. इसी बीच विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

विराट कोहली ने रचा इतिहास, टी20 में ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बने

विराट कोहली ने रचा इतिहास, टी20 में ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बने

Virat Kohli Created History: विराट कोहली के लिए आईपीएल सीज़न 16 बहुत शानदार नज़र आ रहा है. एक तरफ तो उनके बल्ले से लगातार रन बरस रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ रिकॉर्ड्स की भी झड़ी लगी हुई है. इसी बीच विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. ये कारनामा उन्होंने टी20 क्रिकेट में किया है. दरअसल किंग कोहली ने बुधवार को बैंगलुरू के एम चिन्ना स्वामी स्टेडियम में केकेआर के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 54 रनों की पारी खेली. इसी के साथ ही उनके नाम एक बड़ा रिकॉर्ड जुड़ गया. अब विराट कोहली के नाम चिन्नास्वामी स्टेडियम में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. कोहली ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में 3015 रन बनाए हैं, जोकि टी20 क्रिकेट इतिहास में किसी भी एक वेन्यू पर बनाए गए सबसे ज्यादा रन (Most Runs On a Single Ground) हैं. इनके बाद बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज़ मुश्फिकुर रहीम आते हैं, जिन्होंने शेर-ए बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम ढाका में 2989 रन बनाए हैं. आइए जानते हैं टी20 क्रिकेट में एक वेन्यू पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज़ कौन हैं.

यहां पर देखिए टी20 क्रिकेट इतिहास में एक ही वेन्यू पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज़ों के नाम

1. विराट कोहली -  3015 रन, ( एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बैंगलोर)
2. मुश्फिकुर रहीम - 2989 रन, (शेर-ए-बांगला नेशनल स्टेडियम मीरपुर ढाका, बांग्लादेश)
3. महम्मदुल्लाह- 2813 रन,  (शेर-ए-बांगला नेशनल स्टेडियम मीरपुर ढाका, बांग्लादेश)
4. एलेक्स हेल्स- 2749 रन , (ट्रेंट ब्रिज नॉटिंघम)
5. तमीम इक़बाल - 2706 रन, (शेर-ए-बांगला नेशनल स्टेडियम मीरपुर ढाका, बांग्लादेश)


इसके अलावा भी विराट ने केकेआर के खिलाफ खेले गए मुकाबले में एक ओर रिकॉर्ड अपने नाम किया है. 

दरअसल विराट कोहली आईपीएल 2023 में 300 रन का आंकाड़ा छूने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं.  आरसीबी और केकेआर के बीच खेले गए मुकाबले में उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की. बता दें कि विराट कोहली पिछले तीन आईपीएल मैचों से आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं. उनकी कप्तानी में जहां आरसीबी ने पंजाब और राजस्थान के खिलाफ जीत हासिल की तो वहीं केकेआर के खिलाफ घर में ही बैंगलोर को 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा. कोहली ने इस मैच में 36 गेंद में 54 रनों की पारी खेली. विराट का शानदार कैच बाउंड्री लाइन पर वेंकटेश अय्यर ने पकड़ा. जिसकी काफी चर्चाएं हो रही हैं. 


इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक सभी  टीमों ने अपने आधे मुकाबले खेल लिए हैं. फिलहाल चेन्नई सुपर किंग्स प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर बनी हुई है. वहीं अगर ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की बात करें तो ऑरेंज कैप आरसीबी के फाफ डु प्लेसिस के पास है. फाफ ने अब तक खेले गए 7 मैचों में 167 के स्ट्राइक रेट से 422 रन बनाए हैं. वहीं विराट कोहली 333 रनों के साथ डु प्लेसिस के बाद दूसरे स्थान पर हैं. विराट के बाद चेन्नई के ओपनर डेवॉन कॉनवे हैं.जिन्होंने अब कर 314 रन बना लिए है. नंबर चार पर दिल्ली के कप्तान डेविड वॉर्नर हैं. जिनके नाम 306 रन दर्ज हैं. नंबर पांच पर कोलकाता के ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर हैं जिन्होंने 1 शतक के साथ 285 रन बना लिए हैं. 

ये भी पढें:

इस खिलाड़ी के आगे विराट की एक ना चली, बांउड्री लाइन पर ऐसे दिया झांसा, मुंह बनाकर चलते बने कोहली

विराट कोहली ने रचा इतिहास, टी20 में ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बने

"मेरे नवजात बेटे को भी नहीं देख...", आरसीबी के खिलाफ मैच जिताऊ परफॉर्मेंस करने के बाद भावुक हुए वरुण चक्रवर्ती

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com