विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs ZIM T20: IPL में धूम मचाने वाले इन 'पांच सितारों' को मिला इनाम, ज़िम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय स्क्वाड का ऐलान

BCCI Announced Team India Squad vs Zimbabwe: ज़िम्बाब्वे के खिलाफ बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है, भारतीय टीम ज़िम्बाब्वे के खिलाफ पांच टी20 मुकाबलों की सीरीज खेलेगी

Read Time: 4 mins
IND vs ZIM T20: IPL में धूम मचाने वाले इन 'पांच सितारों' को मिला इनाम, ज़िम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय स्क्वाड का ऐलान
BCCI Announced Team India T20 Squad vs Zimbabwe

Team India T20 Squad Announced vs Zimbabwe: टीम इंडिया टी20 विश्व कप 2024 के समाप्त होने के ठीक बाद जुलाई महीने में ज़िम्बाब्वे दौरे पर जाएगी जहां वो पांच टी20 मुकबला की सीरीज खेलेगी. इस सीरीज के दौरान टीम इंडिया की कप्तानी शुभमन गिल (Shubman Gill Captain vs Zimbabwe) के हाथों में रहेगी क्योंकि आईपीएल और फिर टी20 विश्व कप 2024 के बाद टीम के सीनियर खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव को जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 श्रृंखला से आराम दिया गया को आराम दिया गया है. यह दौरा 6 से 14 जुलाई तक हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा.

आईपीएल के इन तीन स्टार खिलाड़ियों को मिला टीम इंडिया का टिकट 

अभिषेक शर्मा, ध्रुव जुरेल, नितीश रेड्डी, रियान पराग और तुषार देशपांडे को जिम्बाब्वे के पांच मैचों के टी20 दौरे के लिए शुभमन गिल की अगुआई में भारतीय टीम में पहली बार शामिल किया गया है. यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन, जो वर्तमान में 2024 पुरुष टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में हैं, को भी जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में शामिल किया गया है. इसके अलावा रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान भी जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में शामिल हैं.

आईपीएल 2024 में अभिषेक और रियान पराग ने मचाया था धमाल 

नये खिलाड़ियों में अभिषेक और पराग ने आईपीएल के इस सत्र में बेहतरीन बल्लेबाजी की. पंजाब के बल्लेबाज अभिषेक ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिये खेलते हुए 484 रन बनाये जबकि राजस्थान रॉयल्स के पराग ने 573 रन जोड़े थे. टी20 विश्व कप में शामिल संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल को भी 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली है. गिल और आवेश टी20 विश्व कप में रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्हें ग्रुप चरण के मैचों के बाद रिलीज कर दिया गया था. ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय स्क्वाड में जगह बनाने वाले तीसरे स्टार है चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज़ तुषार देशपांडे ने आईपीएल 2024 में अपनी काबिलियत के बदौलत लहराती हुई गेंदों से विरोधी टीमों के बल्लेबाज़ों को खूब परेशान किया था और आईपीएल 2024 में खेले गए अपने 10 मुकाबलों में तुषार ने कुल 15 विकेट अपने नाम किया था.

आईपीएल 2024 में नितीश रेड्डी का ऐसा था कारनामा  

घरेलू क्रिकेट में आंध्र का प्रतिनिधित्व करते हुए नितीश रेड्डी आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए एक ब्रेकआउट स्टार के रूप में उभरे, जहां उन्होंने अपनी बड़ी हिटिंग क्षमता से प्रभावित किया. उन्होंने 13 पारियों में 303 रन बनाए, जिसमें 33.67 की औसत और 143 की स्ट्राइक रेट से दो अर्द्धशतक शामिल हैं. एसआरएच आईपीएल 2024 की उपविजेता बनी. उन्होंने अपनी तेज गेंदबाजी से तीन विकेट भी चटकाए, जबकि रेड्डी को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 सत्र के लिए सर्वश्रेष्ठ उभरते खिलाड़ी का पुरस्कार मिला. आईएएनएस ने 19 जून को बताया था कि नीतीश को जिम्बाब्वे दौरे की टीम में शामिल करने पर विचार किया जा रहा है.

ज़िम्बाब्वे दौरे का ऐसा रहा है इतिहास 

2010 से ही भारत के जिम्बाब्वे दौरे में कई युवा खिलाड़ियों को चुना गया है, ताकि उन्हें परखा जा सके और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आसानी से उतारा जा सके. अगले महीने के दौरे के लिए भी यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी, क्योंकि भारत का लक्ष्य 2026 पुरुष टी20 विश्व कप के लिए टीम बनाना है, जिसकी मेजबानी वे श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से करेंगे. भारत का जिम्बाब्वे दौरा 2024 पुरुष टी20 विश्व कप के पूरा होने के बाद होगा, जो 29 जून को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में फाइनल के साथ समाप्त हो रहा है. यह चौथी बार होगा जब जिम्बाब्वे द्विपक्षीय पुरुष टी20 सीरीज में भारत की मेजबानी करेगा, इससे पहले दोनों टीमों ने क्रमशः 2010, 2015 और 2016 में मुकाबला किया था.

जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"यहां ऐसा कोई नहीं है, जो...", कपिल देव ने रोहित और विराट को लेकर कह दी बड़ी बात
IND vs ZIM T20: IPL में धूम मचाने वाले इन 'पांच सितारों' को मिला इनाम, ज़िम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय स्क्वाड का ऐलान
Gautam Gambhir is Real Hero Gambhir feeds thousands of people for free head coach Watch Video
Next Article
''मैं ऐसी जिंदगी नहीं जीना चाहता हूं'', देश के रियल हीरो हैं गौतम गंभीर, जान लुटाते हैं देशवासियों के ऊपर, VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;