विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2012

सबसे कम समय में टेस्ट मैचों का शतक पूरा किया स्ट्रॉस ने

Read Time: 2 mins
सबसे कम समय में टेस्ट मैचों का शतक पूरा किया स्ट्रॉस ने
लंदन: इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के 53वें और इंग्लैंड के नौवें क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने सबसे कम समय में इस मुकाम पर पहुंचने का नया रिकॉर्ड बनाया। स्ट्रॉस ने गुरुवार को लॉर्ड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में उतरने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल की।

संयोग से स्ट्रॉस ने अपने करियर की शुरुआत मई, 2004 में न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में ही की थी। इस तरह से वह दुनिया के छठे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने अपना पहला और 100वां टेस्ट मैच एक ही मैदान पर खेला। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर (मेलबर्न), पाकिस्तान के जावेद मियांदाद (लाहौर), वेस्टइंडीज के कार्ल हूपर (मुंबई, वानखेड़े), दक्षिण अफ्रीका के शान पोलाक (सेंचुरियन) और श्रीलंका के चामिंडा वास (कैंडी) इस सूची में शामिल थे।

स्ट्रॉस सबसे कम समय में 100 टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने पहले से लेकर 100वें टेस्ट मैच तक पहुंचने के लिए केवल आठ साल 89 दिन का समय लिया। स्ट्रॉस का यह कप्तान के रूप में 50वां टेस्ट मैच है।

इंग्लैंड की तरफ से उनसे अधिक मैचों में कप्तानी केवल माइक एथरटन (54) और माइकल वॉन (51) ने की है। यही नहीं, स्ट्रॉस यदि एक कैच ले लेते हैं, तो वह इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट मैचों में सर्वाधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी उनके नाम पर 120 कैच हैं तथा वह कोलिन काउड्रे और इयान बॉथम के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं। इंग्लैंड की तरफ से एलेक स्टीवर्ट ने सर्वाधिक 133 टेस्ट मैच खेले हैं, जबकि ओवरऑल यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर है, जिन्होंने 188 टेस्ट मैच खेले हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akash Deep Test Debut: आर्थिक तंगी की वजह से छोड़ दिया था क्रिकेट, कुछ ऐसी है आकाश दीप के स्ट्रगल की कहानी
सबसे कम समय में टेस्ट मैचों का शतक पूरा किया स्ट्रॉस ने
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Next Article
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;