सचिन, द्रविड़, गांगुली के साथ खेलने वाला वह भारतीय क्रिकेटर, जिसने डेब्यू से पहले ही पास की UPSC की परीक्षा,आज है इस पोस्ट पर कार्यरत

Who is Amay Khurasiya: अमय खुरसिया ने 17 साल की उम्र में अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. अपने फर्स्ट क्लास  करियर में खुरसिया ने 7 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. 1972 में मध्यप्रदेश में जन्में अमय खुरसिया ने अपना डेब्यू भारत के लिए साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ पेप्सी कप में किया था.

सचिन, द्रविड़, गांगुली के साथ खेलने वाला वह भारतीय क्रिकेटर, जिसने डेब्यू से पहले ही पास की UPSC की परीक्षा,आज है इस पोस्ट पर कार्यरत

Remember Amay Khurasiya

Remember Amay Khurasiya: क्रिकेटर की किस्मत उस समय खुलती है जब वह क्रिकेटर इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करता है और अपने परफॉर्मेंस से हर किसी का दिल जीत लेता है. लेकिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक क्रिकेटर ऐसा भी रहा है जिसकी किस्मत इंडियन टीम में डेब्यू करने से पहले ही खुल चुकी थी. वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि पूर्व भारतीय क्रिकेटर अमय खुरसिया ( Amay Khurasiya) हैं. बता दें कि अमय खुरसिया अपने इंटरनेशनल डेब्यू से पहले ही यूपीएससी की परीक्षा को पास कर बैठे थे लेकिन उनका जुनून क्रिकेट में अपना करियर बनाने की तरफ था. ऐसे में उन्होंने सिविल सेवक के करियर को छोड़कर अपना करियर क्रिकेट में बनाया. हालांकि क्रिकेटर के तौर पर  अमय खुरसिया का करियर ज्यादा नहीं चल सका. 

अमय खुरसिया ने 17 साल की उम्र में अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. अपने फर्स्ट क्लास  करियर में खुरसिया ने 7 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. 1972 में मध्यप्रदेश में जन्में अमय खुरसिया ने अपना डेब्यू भारत के लिए साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ पेप्सी कप में किया था. अपने पहले ही मैच में अमय ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी. श्रीलंका के खिलाफ अपने डेब्यी मैच में अमय ने 45 गेंद पर 57 रन की पारी खेली थी. जिसमें उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के उड़ाए थे. अपना पहला मैच खेलने के बाद खुरसिया ने फिर अपना कमाल किसी दूसरे मैच में नहीं दिखाया जिसके कारण उनका इंटरनेशनल करियर केवल 12 वनडे मैच का ही रहा. 


अपने 12 वनडे मैच के करियर में अमय खुरसिया ने 11 पारियों में बल्लेबाजी की और कुल 149 रन बना पाने में सफल रहे जिसमें उन्होंने केवल एक अर्धशतक जमाया था. उन्होंने अपने करियर में 119 फर्स्ट क्लास मैच खेले और इस दौरान उनके नाम कुल 7304 रन दर्ज है. फर्स्ट क्वलास करियर में उनके नाम 21 शतक दर्ज हैं. इसके अलावा लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने 112 मैचखेले.

1999 वर्ल्ड कप की टीम में थे शामिल
अमय खुरसिया उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं जिन्हें वर्ल्ड कप की टीम में शामिल किया गया लेकिन एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. साल 1999 विश्व कप में अमय खुरसिया को भारतीय वर्ल्ड कप की टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया था. 

भारत के वे खिलाड़ी जो वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे लेकिन कोई मैच नहीं खेले:
1975: सैयद किरमानी, पार्थसारथी शर्मा
1979: भरत रेड्डी, यजुरविन्द्र सिंह, यशपाल शर्मा
1983: सुनील वाल्सन
1999: अमय खुरसिया 
2003: अजीत अगरकर, संजय बांगर, पार्थिव पटेल
2007: दिनेश कार्तिक, इरफ़ान पठान, श्रीसंत
2015: स्टुअर्ट बिन्नी, अक्षर पटेल, अंबाती रायडू
2019: मयंक अग्रवाल (विजय शंकर की जगह शामिल किए गए और उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला)

खुरासिया वर्तमान में इस पोस्ट पर हैं कार्यरत
DNA के रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में अमय खुरासिया भारतीय कस्टम और  एक्साइज डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत हैं. 

युवा खिलाड़ियों को देते हैं ट्रेनिंग
नौकरी करने के अलावा खुरासिया युवा खिलाड़ियों ट्रेनिंग भी देते हैं. उन्होंने विराट कोहली की आरसीबी टीम के साथी रजत पाटीदार और लखनऊ सुपरजायंट्स के स्टार गेंदबाज अवेश खान को ट्रेनिंग भी दी है. 

यह भी पढ़ें: Ind vs nz: "हमें वापसी के लिए इन्हें श्रेय देना होगा", जीत के बाद दिल से बोले कप्तान रोहित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में ऐसा कमाल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने fastest batter to score 2000 runs in ODI cricket