AFG vs ZIM: अफगानिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, इस मामले में भारतीय टीम से निकली काफी आगे

Afghanistan vs Zimbabwe: हशमतुल्ला शाहिदी (Hashmatullah Shahidi) अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बने हैं जिन्होंने टेस्ट में दोहरा शतक मजाने का कमाल कर दिखाया शहिदी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अफगानिस्तान की पहली पारी के दौरान इस खास रिकॉर्ड को बनाने में सफल रहे थे

AFG vs ZIM: अफगानिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, इस मामले में भारतीय टीम से निकली काफी आगे

हशमतुल्ला शाहिदी टेस्ट में दोहरा शतक जमाने वाले पहले अफगानी क्रिकेटर

खास बातें

  • अफगानिस्तान ने पहली बार टेस्ट में बनाए 500 रन
  • अपने छठे टेस्ट मैच में अफगानिस्तान ने हासिल किया यह कारनामा
  • भारतीय टीम को टेस्ट में पहली बार 500 रन बनाने में 23 साल लगे थे

Afghanistan vs Zimbabwe: हशमतुल्ला शाहिदी (Hashmatullah Shahidi) अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बने हैं जिन्होंने टेस्ट में दोहरा शतक मजाने का कमाल कर दिखाया शहिदी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अफगानिस्तान की पहली पारी के दौरान इस खास रिकॉर्ड को बनाने में सफल रहे थे. उन्होंने 443 गेंद पर 200 रन की पारी खेली जिसके दम पर अफगानिस्तान ने पहली पारी में 4 विकेट पर 545 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. हशमतुल्लाह शाहिदी ने अबतक 5 टेस्ट मैच खेले हैं और उनके बल्ले से 57.83 की औसत से 347 रन बनाए हैं. शाहिदी के अलावा कप्तान असगर अफगान ने 164 रनों की पारी खेली थी. दोनों के रिकॉर्ड बल्लेबाजी के दम पर अफगानिस्तान की टीम टेस्ट मैच जीतने की ओर अग्रसर है.

Ind vs Eng: जोफ्रा ऑर्चर को जीत की बधाई देना चाह रहे थे मोइन अली, तभी हो गया कुछ ऐसा..देखें मजेदार video

पहली पारी में अफगानिस्तान के 545 रन के जवाब में जिम्बाब्वे की पहली पारी केवल 287 रनों पर सिमट गई थी. अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान ने 4 विकेट लेने का कमाल किया था. पहली पारी में अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को फॉलोऑन दिया और 258 रन की बढ़त हासिल की. टेस्ट मैच के चौथे दिन जिम्बाब्वे दूसरी पारी में हार के कगार पर लगभग पहुंच चुका है. जिम्बाब्वे की दूसरी पारीि में भी राशिद ने कमाल करते हुए 5 विकेट हॉ़ल करने का कमाल कर दिखाया है.


केवल 6 टेस्ट मैच में ही अफगानिस्तान ने किया यह कमाल
टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान ने अपने छठे टेस्ट मैच में ही 500 का स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड बना दिया है. वहीं, भारत करें तो भारत ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 500 रनों के आंकड़े को अपने 47वें टेस्ट मैच में छुआ था. टीम इंडिया ने 1932 में पहला टेस्ट खेला और 16 दिसंबर 1955 को टीम ने दिल्ली में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली बार 500 रन बनाए थे. यानी भारतीय टीम को 500 रन का आंकड़ा छूने में 23 साल का समय लग गया था.

Ind vs Eng: दर्शकों के व्यवहार से भड़क उठे हार्दिक पंड्या, लाइव मैच में ऐसे लगाई फटकार..देखें Video

उस टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 531 रन बनाए थे. विजय मांजरेकर ने 177 रनों की शानदार पारी खेली. इसके अलावा तीन खिलाड़ियों ने अर्धशतक भी लगाए थे. यह मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. पहला टेस्ट मैच जिम्बाब्वे ने 10 विकेट से हरा दिया था. दोनों टेस्ट मैच अबूधाबी में खेले जा रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.