डॉन ब्रैडमैन के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक औसत वाले ऑस्ट्रेलिया के एडम वोजेस ने संन्यास लिया, ये हैं टॉप 3 बल्लेबाज

डॉन ब्रैडमैन के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक औसत वाले ऑस्ट्रेलिया के एडम वोजेस ने संन्यास लिया, ये हैं टॉप 3 बल्लेबाज

एडम वोजेस पिछले साल सिर में गेंद लगने के कारण बुरी तरह घायल हो गए थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पिछले साल नवंबर में सिर पर गेंद लगने से हुए थे घायल
  • टेस्ट मैच में 61 से अधिक का औसत रखते हैं वोजेस
  • 269 रन रहा है एडम वोजेस का टेस्ट में बेस्ट स्कोर
सिडनी:

एक ओर जहां ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम भारत दौरे पर टीम इंडिया से दो-दो हाथ करने के लिए पहुंच गई है और उसका ध्यान बराबरी की टक्क्र देने पर हैं, वहीं दूसरी ओर टेस्ट क्रिकेट में डॉन बैड्रमेन के बाद सबसे ज्यादा औसत वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एडम वोजेस (Adam Voges) ने संन्यास ले लिया है. पिछले साल सिर में गेंद लगने के बाद से वह टीम से बाहर चल रहे थे. हालांकि वह अपना अंतिम मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलेंगे. वोजेस का टेस्ट औसत टेस्ट क्रिकेट में बेहद शानदार रहा है. जानिए कौन हैं टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक औसत वाले बल्लेबाज..

एडम वोजेस ने संन्यास की घोषणा करते हुए बताया कि वह अब इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलेंगे. वोजेस ने बाताय कि वह अंतिम मैच में कैनबरा में श्रीलंका के खिलाफ प्रधानमंत्री एकादश की कप्तानी करेंगे और यह उनका किसी इंटरनेशनल टीम के खिलाफ अंतिम मैच होगा.

सबसे अधिक औसत वाले 3 बल्लेबाज
डोनाल्ड ब्रैडमैन का औसत टेस्ट क्रिकेट की 80 पारियों में 99.94 रहा था, जिसमें 29 शतक शामिल रहे. उन्होंने कुल 6996 रन बनाए थे. एडम वोजेस ब्रैडमैन के बाद सबसे अधिक औसत रखते हैं. वोजेस ने 31 टेस्ट पारियों में 61.87 के औसत से 1485 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक हैं. तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम पोलाक हैं, जिनका टेस्ट औसत 41 पारियों में 2256 रन के साथ 60.97 रहा.

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने वोजेस के हवाले से लिखा है, "यह मेरे लिए अंतिम मैच होगा. मैं इस मैच में खेलने के लिए तैयार और उत्सुक हूं. मैंने ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के साथ शानदार समय बिताया है जिसे मैं ताउम्र याद रखूंगा." उन्होंने कहा, "मैं इस मैच को किसी इंटरनेशनल टीम के खिलाफ अपने अंतिम मैच की तरह देख रहा हूं."

सिर में लगी थी गेंद..
एडम वोजेस उस समय संकट में आ गए थे, जब पिछले साल नवंबर में शेफील्ड शील्ड मैच में उनके सिर में गेंद लग गई और इस घटना से ऑस्ट्रेलिया के ही फिलिप ह्यूज की याद ताजा हो गई थी. ह्यूज की सिर में गेंद लग जाने के बाद मौत हो गई थी. हालांकि वोजेस लकी रहे और उन्हें कोई गंभीर चोट नहीं आई, फिर भी उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा था.

पिछले साल वोजेस दो बार मैदान पर घायल होकर गिरे थे. नवंबर, 2016 वाली घटना से करीब सात महीने पहले मई में इंग्लिश काउंटी मिडिलसेक्स की कप्तानी करते वक्त भी वह मैदान पर घायल होकर गिर गए थे. बाद में उन्होंने बताया था कि इसका असर उन पर अगले दस दिन तक रहा था. 37 साल के एडम वोजेस ने 20 टेस्ट मैचों में 61.87 के औसत से 1485 रन (सर्वाधिक 269* रन) बनाए हैं. इन 20 टेस्ट में उनके नाम 5 शतक और 4 अर्द्धशतकीय पारियां हैं. 31 वनडे में उनके नाम एक शतकीय पारी है और उन्होंने 870 रन बनाए हैं. टी-20 में उन्होंने 139 रन बनाए हैं.

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 35 साल की उम्र में पदार्पण किया था और शतक जड़ा था. वह पदार्पण मैच में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पदार्पण करते हुए नाबाद 130 रनों की पारी खेली थी.
(इनपुट एजेंसी से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com