दिल्ली के नंद नगर में मकान गिरने से बड़ा हादसा, एक व्यक्ति की मौत, तीन घायल

मकान के गिरते ही आसपास के लोग वहां पहुंच गए और मलबा हटाने में जुट गए, दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश जारी

दिल्ली के नंद नगर में मकान गिरने से बड़ा हादसा, एक व्यक्ति की मौत, तीन घायल

दिल्ली के नंद नगर में शनिवार को एक मकान गिर गया.

नई दिल्ली:

उत्तर पूर्वी दिल्ली के नंद नगरी इलाके में शनिवार को दो मंजिला इमारत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए. पुलिस ने यह जानकारी दी. दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के अधिकारियों ने बताया कि अपराह्न डेढ़ बजे के करीब नंद नंगरी के एक ऑटो बाजार में इमारत गिरने की जानकारी मिली. इसके बाद दमकल के छह वाहनों को घटनास्थल पर भेजा गया.  डीएफएस के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि इमारत के भूतल पर दुकानें थीं. एक व्यक्ति को लोगों ने बाहर निकाला जबकि एक अन्य को अग्निशमन सेवा के कर्मियों ने बचाया. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर बताया कि वह स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.

Delhi: बाजार-मॉल को रात 10 बजे तक खोलने की मिले अनुमति, CTI ने DDMA को लिखा पत्र

उन्होंने कहा, ‘‘ मकान गिरने का यह हादसा बेहद दुखद. राहत और बचाव के लिए हर संभव मदद पहुंचाई जा रही है. जिला प्रशासन के माध्यम से घटना पर मैं खुद लगातार नज़र बनाए हूं.'' पुलिस ने बताया कि यह घर धनीराम का है, जो अपने परिवार के साथ यहां रहते हैं.  एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घायलों में धनी राम (65), उनकी पत्नी अनारो देवी (65), राजकुमार (64) को जीटीबी अस्पताल ले जाया गया. उन्होंने कहा कि नंद नगरी निवासी कांतिलाल को मलबे में फंसा पाया गया, जिसके बाद उसे निकालकर अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. अधिकारी ने कहा कि घटना के संबंध में कानूनी कार्रवाई शुरू की जा रही है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) की स्थायी समिति के अध्यक्ष बीर सिंह पंवार ने कहा कि उन्होंने और ईडीएमसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने घटना स्थल का दौरा किया और बचाव कार्य की कोशिश की. पंवार ने कहा कि इमारत 10 साल से कुछ अधिक पुरानी थी, और ऐसा लगता है कि मकान मालिक ने ''भूतल के स्तर पर एक दरार होने के बावजूद कुछ अतिरिक्त निर्माण करने की कोशिश की थी.''

दिल्ली में बारिश के कारण इस तरह की दुर्घटनाएं हो रही हैं. दिल्ली के कुछ हिस्सों और आसपास के इलाकों में शनिवार को सुबह से बारिश हो रही है. भारत मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य है. आईएमडी ने कहा है कि अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली और उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद, खेकड़ा, दौराला, बड़ौत, मेरठ, मोदीनगर, हापुड़, खुर्जा, कासगंज, नरौरा, राया, नंदगांव और बरसाना में मध्यम दर्जें से भारी बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी ने ट्विटर पर कहा कि हरियाणा के भिवानी, गुरुग्राम, मानेसर, कोसली, गन्नौर, गोहाना, सोनीपत, कैथल, फरीदाबाद और सोहना तथा राजस्थान के भिवाड़ी, तिजारा, नदबई, नगर, डीग और लक्ष्मणगढ़ में भी ऐसा ही मौसम रहेगा.

पत्नी के घरेलू हिंसा के आरोपों पर तीन दिन बाद हनी सिंह ने तोड़ी चुप्पी, बोले- "ये दुर्भावनापूर्ण"

बहरहाल, आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में सापेक्ष आर्द्रता 81 प्रतिशत दर्ज की गई और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर एक्यूआई 106 रहा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)