देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान समारोह का हुआ आयोजन, अलग-अलग क्षेत्रों के पत्रकारों को मिला पुरस्कार

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि व समारोह की अध्यक्षता कर रहे केंद्रीय सूचना आयुक्त उदय माहुरकर ने कहा कि 60 सालों तक देश में एक खास विचारधारा का प्रभाव हर क्षेत्र में दिखता था. उस वातावरण में सत्य के लिए संघर्ष करना पड़ता था.

देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान समारोह का हुआ आयोजन, अलग-अलग क्षेत्रों के पत्रकारों को मिला पुरस्कार

खास बातें

  • देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान समारोह संपन्न
  • 60 सालों तक देश में एक खास विचारधारा का ही था प्रभाव: उदय माहुरकर
  • देवऋषि नारद जी की जयंती के मौके पर आयोजित हुआ कार्यक्रम
नई दिल्ली :

इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र की तरफ से सोमवार को देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान समारोह आयोजित किया गया. यह समारोह दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग पर स्थित महाराष्ट्र सदन में शाम 4.30 बजे से शुरू हुआ. कार्यक्रम में केंद्र सरकार के विधि एवं न्याय राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल (SP Singh Baghel) मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे. वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर कार्यक्रम के मुख्य वक्ता थे. समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय सूचना आयुक्त उदय माहुरकर ने किया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि व समारोह की अध्यक्षता कर रहे उदय माहुरकर (लेखक, इतिहासकार एवं सुचना आयुक्त, केन्द्रीय सुचना आयोग) ने कहा कि 60 सालों तक देश में एक खास विचारधारा का प्रभाव हर क्षेत्र में दिखता था. उस वातावरण में सत्य के लिए संघर्ष करना पड़ता था.

देवऋषि नारद जी की जयंती के मौके पर मीडिया एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने वाले हस्तियों को ‘इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र' द्वारा हर साल सम्मानित किया जाता है.  सम्मानित होने वाले पत्रकारों का चुनाव एक जूरी द्वारा किया जाता है, इस जूरी में वरिष्ठ पत्रकार और शिक्षाविद शामिल होते हैं. 

i5b8u6g8

इन पत्रकारों को मिला सम्मान

इस साल का देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान को स्त्री सरोकार / महिला संवेदना पत्रकारिता के लिए स्वराज्य मैगज़ीन की वरिष्ठ संपादक स्वाति गोयल शर्मा को दिया गया.कृषि एवं ग्राम विकास के लिए डॉ. ओम प्रकाश यादव को सम्मानित किया गया. न्यूज़ रूम सहयोग के लिए मनु त्यागी को सम्मानित किया गया. नरेन्द्र कुमार वर्मा को डिजिटल पत्रकारिता के लिए सम्मानित किया गया. पांचजन्य के पत्रकार शिवम दीक्षित को  सोशल मीडिया के लिए सम्मानित किया गया.

उत्कृष्ट छायाकार के तौर पर ध्रुव कुमार को अवार्ड मिला. अमित कुमार, न्यूज़ नेशन को उत्कृष्ट छायाकार (टी. वी), हर्षवर्धन त्रिपाठी को उत्कृष्ट स्तम्भकार देवऋषि नारद पत्रकार सम्मान. एस वेंकट नारायण, नेटवर्क सेवेन, ऑस्ट्रेलिया एवं द आईलैंड डेली, श्रीलंका को विदेशी पत्रकारिता (भारत संबंधित पत्रकारिता)  सागर कुमार, सुदर्शन न्यूज को उत्कृष्ट साहसिक पत्रकारिता के लिए सम्मानित किया गया.  इन सभी को प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह, शाल, पुस्तक तथा 11,000/- रुपये की चेक देकर सम्मानित किया गया.

निर्णायक मंडल में शामिल थे ये नाम

इस साल विभिन्न श्रेणियों में प्राप्त प्रविष्टियों का अध्ययन कर सम्मानित होने वाले पत्रकारों का चयन करने के लिए एक  निर्णायक मंडल (जूरी) का गठन किया गया था. निर्णायक मंडल में कंचन गुप्ता, वरिष्ठ सलाहकार, सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार; मयंक अग्रवाल, पूर्व सीईओ प्रसार भारती एवं प्रधान महानिदेशक दूरदर्शन एवं दूरदर्शन न्यूज़ सही लोग शामिल थे.

lk6pbeo8

अवार्ड के लिए पत्रकारों को पहले ही आइवीएसके की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन देना होता है. ग्रामीण पत्रकारिता,स्त्री सरोकार/ महिला संवेदना,न्यूज रूम, डिजिटल पत्रकारिता, ग्रामीण पत्रकारिता जैसे विषयों पर काम करने वालों को संस्था की तरफ से सम्मानित किया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-