विज्ञापन

छत्तीसगढ़ में हिंदी में होगी मेडिकल की पढ़ाई, हिंदी दिवस पर सीएम विष्णु देव साय का बड़ा ऐलान

मुख्यमंत्री ने हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिंदी दिवस की सार्थकता इस बात में है कि हम शासन प्रशासन और शिक्षा के हर स्तर पर हिंदी को लागू करें, हिंदी को बढ़ावा दें.

छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु देव साय

रायपुर:

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने हिन्दी दिवस पर बड़ी घोषणा की है. सीएम ने राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में हिन्दी में भी पढ़ाई शुरू करने की बात कही है. मुख्यमंत्री ने राजधानी स्थित अपने निवास कार्यालय में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल की उपस्थिति में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि एमबीबीएस की पढ़ाई की व्यवस्था भी हम हिंदी में करेंगे.

एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में कर सकेंगे 

इस साल के प्रथम सत्र 2024-25 में एमबीबीएस की पढ़ाई की सुविधा हिंदी में भी उपलब्ध होगी. इसके लिए छात्र छात्राओं की संख्या अनुरूप आवश्यक पुस्तक उपलब्ध कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिंदी दिवस की सार्थकता इस बात में है कि हम शासन प्रशासन और शिक्षा के हर स्तर पर हिंदी को लागू करें, हिंदी को बढ़ावा दें.

पीएम मोदी भी हिंदी पर देते हैं खास तवज्जों

उन्होंने कहा हमें इस बात की खुशी है कि हमारे यशस्वी पीएम मोदी ने फरवरी 2022 को यूपी के उन्नाव की रैली में हिंदी में चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने की मंशा जाहिर की थी, हम इस पर काम करने जा रहे हैं. सीएम ने कहा कि वर्तमान में राज्य में 10 शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय हैं. हिंदी में चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने का सबसे अधिक लाभ हमारे ग्रामीण पृष्ठभूमि के छात्रों को होगा जो अधिकतर हिंदी मीडियम से होते हैं जो प्रतिभाशाली होते हैं लेकिन अंग्रेजी की वजह से उन्हें चिकित्सा पाठ्यक्रम में कुछ दिक्कत आती है. अब यह दिक्कत दूर हो जाएगी.

इससे चिकित्सा छात्र छात्राओं का आधार भी मजबूत होगा और अच्छे चिकित्सक तैयार करने में इससे अधिक मदद मिलेगी. मातृभाषा में शिक्षा दिए जाने का यह सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि इससे विषय की बारीक समझ  बनती है. इसे हम छत्तीसगढ़ में हर स्तर पर कार्यान्वित करने के लिए कृत संकल्पित हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हार को मात देकर बच्चों को भविष्य की नई राह दिखा रही हैं छत्तीसगढ़ की शारदा
छत्तीसगढ़ में हिंदी में होगी मेडिकल की पढ़ाई, हिंदी दिवस पर सीएम विष्णु देव साय का बड़ा ऐलान
छत्तीसगढ़ में 4174 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि, पिछले 24 घंटे में 43 मरीजों की मौत
Next Article
छत्तीसगढ़ में 4174 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि, पिछले 24 घंटे में 43 मरीजों की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com