
- गूगल साउथ कोरिया में यूट्यूब प्रीमियम का एक नया सस्ता प्लान यूट्यूब प्रीमियम लाइट जल्द लॉन्च करने जा रहा है, जिसमें केवल वीडियो स्ट्रीमिंग शामिल होगी.
- यह नया प्लान म्यूजिक सेवा को शामिल नहीं करेगा और इसकी कीमत मौजूदा प्रीमियम प्लान की तुलना में लगभग आधी होगी.
- साउथ कोरिया के फेयर ट्रेड कमीशन की जांच के बाद गूगल ने यह प्लान पेश किया है ताकि यूजर्स को म्यूजिक के लिए अतिरिक्त भुगतान न करना पड़े.
गूगल जल्द ही साउथ कोरिया में यूट्यूब प्रीमियम का एक सस्ता और अलग प्लान शुरू करने जा रहा है. इस प्लान में सिर्फ वीडियो देखने की सुविधा होगी और इसमें म्यूजिक का विकल्प नहीं होगा. यानी अब कोरियाई यूजर्स सिर्फ वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए यूट्यूब सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे, वो भी आधी कीमत पर.
क्यों आ रहा है ये नया प्लान?
गूगल पर आरोप था कि वो लोगों को यूट्यूब प्रीमियम खरीदने के लिए मजबूर कर रहा है जिसमें म्यूजिक और वीडियो दोनों सर्विस साथ में आती हैं. कई यूजर्स सिर्फ वीडियो देखना चाहते थे, लेकिन उन्हें म्यूजिक के लिए भी पैसे देने पड़ते थे. इसे लेकर साउथ कोरिया के एंटीट्रस्ट रेगुलेटर ने जांच शुरू की थी.
क्या है यूट्यूब प्रीमियम लाइट?
गूगल ने अब एक नया प्लान पेश किया है YouTube Premium Lite, जिसमें केवल एड-फ्री वीडियो स्ट्रीमिंग का ऑप्शन मिलेगा. एंड्रॉइड यूजर्स इसे हर महीने 8,500 वॉन (करीब 6.15 डॉलर) में खरीद सकेंगे. वहीं iOS यूजर्स को इसके लिए 10,900 वॉन चुकाने होंगे. यह कीमत मौजूदा यूट्यूब प्रीमियम प्लान के लगभग आधी है.
साल के अंत तक कोरिया में शुरू हो जाएगा यूट्यूब प्रीमियम लाइट
गूगल ने यह प्रस्ताव एक सुधार के तौर पर दिया है ताकि साउथ कोरिया के कानूनों का पालन हो सके. वहां के 'फेयर ट्रेड कमीशन' (FTC) ने कहा है कि वह इस प्लान को मंजूरी देने से पहले संबंधित विभागों और लोगों से 14 अगस्त तक राय लेगा.अगर यह प्रस्ताव मंजूर हो जाता है, तो इस साल के आखिर तक यूट्यूब प्रीमियम लाइट कोरिया में शुरू हो जाएगा.
कम से कम एक साल तक नहीं बढ़ेगी कीमत
गूगल ने यह भी कहा है कि वह इस नए प्लान की कीमत को कम से कम एक साल तक स्थिर रखेगा, ताकि यूजर्स पर किसी तरह का नया आर्थिक बोझ न पड़े.
कोरियाई म्यूजिक इंडस्ट्री को मिलेगा गूगल का सपोर्ट
गूगल सिर्फ सब्सक्रिप्शन ही नहीं, बल्कि कोरियाई म्यूजिक इंडस्ट्री को भी सपोर्ट करेगा. कंपनी ने कहा है कि वह नए कलाकारों को प्लेटफॉर्म देने और म्यूजिक फेस्टिवल्स में भागीदारी के लिए 15 बिलियन वॉन का एक फंड तैयार करेगी.
गूगल का यह कदम कोरियाई यूजर्स के लिए राहत लेकर आ सकता है. अब वे सिर्फ यूट्यूब वीडियो के लिए ही सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे और म्यूजिक के लिए एक्स्ट्रा पैसे नहीं चुकाने पड़ेंगे. साथ ही इससे डिजिटल मार्केट में यूजर्स को ज्यादा ऑप्शन और फेयर चॉइस भी मिलेगी.
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