विज्ञापन

टैक्स में छूट, हैंडक्राफ्ट को बढ़ावा और सभी नौकरियों में मैटरनिटी लीव... Budget से महिलाओं की क्या हैं उम्मीदें?

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को लोकसभा में बजट पेश करेंगी. बजट में इकोनॉमी के कई सेक्टर और सेगमेंट्स सब्सिडी, टैक्स में छूट की उम्मीद कर रहे हैं.

टैक्स में छूट, हैंडक्राफ्ट को बढ़ावा और सभी नौकरियों में मैटरनिटी लीव...  Budget से महिलाओं की क्या हैं उम्मीदें?
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेंगी.
नई दिल्ली/जयपुर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट (Union Budget 2024-2025) का सबको बेसब्री से इंतजार है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 23 जुलाई को लोकसभा में बजट पेश करेंगी. हर साल की तरह इस बार भी बजट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. इकोनॉमी (Indian Economy) के कई सेक्टर और सेगमेंट्स सब्सिडी, टैक्स में छूट (Income Tax Slab)  की उम्मीद कर रहे हैं. वहीं, महिलाओं को लेकर भी कई ऐलान होने की उम्मीदें हैं.

1 फरवरी में आए अंतरिम बजट 2024 के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण ने खुलासा किया कि मुद्रा योजना (Mudra Scheme) के तहत 30 करोड़ रुपये के लोन महिला उद्यमियों को बांटे गए हैं. इसके साथ ही सरकार का लक्ष्य 83 लाख स्वयं सहायता समूह (CHG) और एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का है. ऐसे में समझा जा रहा है कि 23 जुलाई को वित्त मंत्री सीतारमण बजट 2024-25 में महिलाओं के लिए इससे जुड़ी घोषणाएं कर सकती हैं.

महिलाओं को इस बार के बजट से क्या-क्या उम्मीदें हैं. ये जानने के लिए NDTV ने जयपुर में कुछ महिलाओं से बात की. कपड़े जयपुर में पारंपरिक उद्योग और हस्तकला को बढ़ावा दे रही हैं. इन महिलाओं की मांग है कि बजट में कपड़े पर GST कम कर दिया जाए, ताकि इससे जुड़े बिजनेस को बढ़ावा मिले. उनकी दूसरी मांग है कि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा बैंकिंग से जोड़ा जाएं  महिलाएं चाहती हैं कि उन्हें बिसनेस से जुड़ा एजुकेशन मिले. स्किल डेवलपमेंट के लिए ट्रेनिंग दी जाए, ताकि वो अपना बिजनेस शुरू कर सके.

बजट से MSME व्यापारियों को खास उम्मीदें, वित्त मंत्री से विशेष पैकेज की मांग

हस्तकला को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार लाए स्कीम
कुछ महिलाओं की ये भी मांग है कि उन्हें स्टार्ट अप करने के लिए आसानी से लोन मुहैया कराया जाए.  वहीं, सरकार को हस्तकला (हैंडक्राफ्ट) को भी बढ़ावा और प्रोत्साहन देने के लिए स्कीम लाना चाहिए.

सभी नौकरियों में हो मैटरनिटी लीव का प्रावधान
इनर व्हील क्लब की नेशनल सेक्रेटरी डॉक्टर उर्वशी मित्तल ने कहा, "बजट को लेकर महिलाओं को काफी अपेक्षा है. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को महिलाओं को लेकर कुछ खास प्रावधान करने चाहिए. ताकि उनकी जिंदगी बेहतर और आसान बन सके."  उन्होंने बताया, "नौकरी करने वाली महिलाओं की सेहत अच्छी रहना बेहद जरूरी है. अगर वो स्वस्थ रहेंगी तो परिवार की भी सेहत बेहतर रहेगी. इसलिए महिलाओं को सभी नौकरियों में मैटरनिटी छुट्टी का प्रावधान होना चाहिए." 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी बजट में पेश कर सकती हैं ‘विकसित भारत' का खाका : रिपोर्ट

महिलाओं के लिए बजट में क्या हो सकता है खास:-
- एक्‍सपर्ट्स का मानना ​​है कि पूर्ण बजट 2024 में महिलाओं की बेहतरी के लिए सब्सिडी लागू करना और महत्वपूर्ण वस्तुओं की कीमतों को कम करने के लिए टैक्स रिलीफ दिया जा सकता है.
- शादीशुदा महिलाओं के लिए टैक्‍स छूट में ज्वॉइंट फाइलिंग ऑप्शन या मैरिड कपल के लिए टैक्‍स क्रेडिट जैसे फायदे मिल सकते हैं.
-बच्चों वाली महिलाएं टैक्‍स क्रेडिट, कटौती या बच्‍चों के देखभाल सब्सिडी या शिक्षा बचत योजना जैसे लाभों के लिए पात्र हो सकती हैं. कामकाजी महिलाओं को वर्क रिलेटेड एक्पेंडिचर और रिटारमेंट कंट्रीब्‍यूशन में छूट मिलने की उम्मीद है.

Budget 2024: आगामी बजट पर टिकी सबकी निगाहें, स्वास्थ्य सेवाओं में महिलाओं-बुजुर्गों को राहत की मांग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुंबई में 'राइजिंग राजस्थान' का पहला रोड शो, CM भजनलाल बोले - अब तक मिले 6.5 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव
टैक्स में छूट, हैंडक्राफ्ट को बढ़ावा और सभी नौकरियों में मैटरनिटी लीव...  Budget से महिलाओं की क्या हैं उम्मीदें?
5 राज्यों में नए किसान क्रेडिट कार्ड, नेचुरल फार्मिंग पर फोकस, जानिए बजट में किसानों के लिए और क्या-क्या
Next Article
5 राज्यों में नए किसान क्रेडिट कार्ड, नेचुरल फार्मिंग पर फोकस, जानिए बजट में किसानों के लिए और क्या-क्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;