विज्ञापन

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बीच तेज़ गिरावट से उबरा शेयर बाज़ार, BSE सेंसेक्स में मामूली टूट

BSE सेंसेक्स में शुरुआत में तेज़ गिरावट आई थी, हालांकि बाद में यह 56.99 अंक, यानी 0.07 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 79,648.92 अंक पर बंद हुआ.

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बीच तेज़ गिरावट से उबरा शेयर बाज़ार, BSE सेंसेक्स में मामूली टूट
मुंबई:

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में स्थानीय शेयर बाज़ारों में सोमवार को मामूली गिरावट रही. अमेरिकी शोध और निवेश कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की SEBI प्रमुख माधबी पुरी बुच और उनके पति के खिलाफ विदेशी कोष में अघोषित निवेश को लेकर रिपोर्ट से बाज़ार में उठापटक की आशंका से निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया.

30 शेयरों पर आधारित BSE सेंसेक्स में शुरुआत में तेज़ गिरावट आई थी, हालांकि बाद में यह 56.99 अंक, यानी 0.07 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 79,648.92 अंक पर बंद हुआ. सुबह के कारोबार में यह 479.78 अंक तक लुढ़क गया था, लेकिन बाद में इसमें तेज़ी आई और यह 400.27 अंक चढ़ गया, लेकिन कारोबार समाप्ति से पहले यह नीचे आ गया.

उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 20.50 अंक, यानी 0.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,347 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह नीचे में 24,212.10 अंक तक आया था और ऊंचे में 24,472.80 अंक तक गया था.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज़ के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "भारतीय बाज़ार स्थिर बंद हुआ... शुरुआत में बाज़ार पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट का असर हुआ... हालांकि, बाज़ार ने इसे नकार दिया और वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख से संकेत लिया..."

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से एनटीपीसी, पॉवरग्रिड, भारतीय स्टेट बैंक, नेस्ले, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ और टाटा कन्सल्टेंसी सर्विसेज़ सर्वाधिक नुकसान में रहे. दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में एक्सिस बैंक, जेएसब्ल्यू स्टील, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं.

हिंडनबर्ग रिसर्च ने शनिवार को बाज़ार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच और उनके पति पर आरोप लगाया था. बुच और उनके पति धवल ने आरोपों को निराधार बताया था. दंपति ने कहा कि हिंडनबर्ग पूंजी बाज़ार नियामक की विश्वसनीयता पर हमला कर रही है और चेयरपर्सन के चरित्र हनन का भी प्रयास कर रही है.

अदाणी समूह ने हिंडनबर्ग रिसर्च के ताजा आरोपों को दुर्भावनापूर्ण और चुनिंदा सार्वजनिक सूचनाओं से छेड़छाड़ करने वाला बताया. समूह ने रविवार को कहा कि उसका बाज़ार नियामक SEBI की चेयरपर्सन या उनके पति के साथ कोई वाणिज्यिक संबंध नहीं है.

एशिया के अन्य बाज़ारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा. जापान में टोक्यो बाज़ार अवकाश के कारण बंद था. यूरोपीय बाज़ारों में कारोबार के दौरान तेजी का रुख था. अमेरिकी बाज़ार शुक्रवार को लाभ में रहा.

शेयर बाज़ार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक शुक्रवार को शुद्ध लिवाल रहे. उन्होंने 406.72 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.83 प्रतिशत चढ़कर 80.32 डॉलर प्रति बैरल रहा.

BSE सेंसेक्स शुक्रवार को 819.69 अंक और NSE निफ्टी 250.50 अंक चढ़ा था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रिटेन की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी BT में ₹33586 करोड़ में 24.5% हिस्सेदारी खरीदेगी भारती
हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बीच तेज़ गिरावट से उबरा शेयर बाज़ार, BSE सेंसेक्स में मामूली टूट
अदाणी ग्रीन एनर्जी की क्षमता 2030 तक 50,000 मेगावाट के पार कर जाने का अनुमान
Next Article
अदाणी ग्रीन एनर्जी की क्षमता 2030 तक 50,000 मेगावाट के पार कर जाने का अनुमान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com