विज्ञापन
Story ProgressBack

इजरायल ने ईरान पर किया पलटवार, दुनिया के अधिकतर शेयर बाजारों में हाहाकार, तेल-सोने की कीमतें बढ़ीं

Middle East Crisis: एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में चौतरफा बिकवाली देखने को मिली है. वहीं, सोना एक प्रतिशत से अधिक बढ़कर 2,400 डॉलर से अधिक हो गया.

Read Time: 4 mins
इजरायल ने ईरान पर किया पलटवार, दुनिया के अधिकतर शेयर बाजारों में हाहाकार, तेल-सोने की कीमतें बढ़ीं
Israel attack on Iran Impact: इस हमले के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव के बढ़ने की आशंका तेज हो गई है.
नई दिल्ली:

बीते दिनों ईरान ने इजरायल (Iran vs Israel) पर मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया था. अब AFP की रिपोर्ट में यह खबर आई है कि इजरायल ने भी पलटवार किया है और ईरान पर मिसाइलों से हमला (Israel attacks Iran) किया है. इजरायल द्वारा ईरान (Israel Iran Tension) के ऊपर पलटवार करने के चलते आज यानी शुक्रवार को दुनिया के अधिकतर शेयर बाजारों में बिकवाली यानी भारी गिरावट देखने को मिल रही है. इसके साथ ही तेल की कीमतों (Oil prices) में भी तेजी आई.

मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ने की आशंका

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरान और सीरिया में विस्फोटों की आवाज सुनी गई है, जिससे तेहरान द्वारा इजरायल पर पिछले सप्ताह के अंत के मिसाइल हमले के बाद मिडिल ईस्ट तनाव के बढ़ने (Middle East crisis) की आशंका बढ़ गई है. वहीं, अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US economy) को लेकर आई रिपोर्टों के बाद इस बात की चिंता बढ़ गई है कि फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) इस साल ब्याज दरों में कटौती (interest rates Cut) नहीं करेगा या उनमें फिर से बढ़ोतरी नहीं करेगा.रिपोर्टों में कहा गया कि ईरान द्वारा शनिवार के हमले के बाद से ट्रेडर सहमें हुए हैं. 

इस बारे में इजराइल के सेना प्रमुख जनरल हरजी हलेवी ने चेतावनी दी थी कि इसका जवाब दिया जाएगा. तेहरान के नेताओं ने कहा कि यह हमला दमिश्क में ईरानी दूतावास की इमारत पर हुए घातक हमले की वाजिब प्रतिक्रिया के रूप में थी, जिसके लिए वह इज़राइल को जिम्मेदार मानते हैं.

इजरायल ने ईरान के न्यूक्लियर साइट पर दागा मिसाइल

बताया जा रहा है कि इजरायल ने ईरान के एक न्यूक्लियर साइट को मिसाइल से निशाना बनाया है. ईरान के सरकारी टीवी ने कहा कि प्रमुख न्यूक्लियर फैसिलिटी, सेंट्रल इस्फ़हान के पास तीन धमाके की आवाज सुनी गई है. बता दें कि ईरान के कई न्यूक्लियर फैसिलिटी इस्फहान प्रांत में ही स्थित हैं. तेहरान ने पहले कहा था कि अगर इज़राइल ने उसकी साइटों पर हमला करने की धमकी दी तो वह अपनी न्यूक्लियर पॉलिसी को रिवाईज कर सकता है.

ईरानी एयरस्पेस में कई फ्लाइट्स के रूट में बदलाव

मेहर समाचार एजेंसी ने यह भी कहा कि ईरानी एयरस्पेस में कई फ्लाइट्स के रूट बदले गए हैं. मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, तेहरान, इस्फ़हान और शिराज और पश्चिम, उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम में  एयरपोर्ट्स के लिए फ्लाईट सस्पेंड कर दी गई हैं. इज़राइल की सेना ने कहा कि देश के नॉर्थ रीजन में सायरन बज रहा है.

हमले की खबर से दुनिया भर के बाजारों में आया भूचाल

इस खबर ने बाजार में भूचाल ला दिया, कच्चे तेल से समृद्ध क्षेत्र से आपूर्ति की चिंता के कारण दोनों मुख्य तेल अनुबंधों में तीन प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, जबकि क्षेत्रीय संघर्ष की आशंका के कारण शेयरों में गिरावट देखी गई. टोक्यो, सियोल और ताइपे में प्रत्येक में तीन प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई. जबकि हांगकांग और सिडनी में एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट थी.

सोना एक प्रतिशत से अधिक बढ़कर 2,400 डॉलर के पार

शंघाई, सिंगापुर, वेलिंगटन, मनीला और जकार्ता में भी नुकसान हुआ. डॉलर के मुकाबले येन में भी तेजी देखी गई और सोना एक प्रतिशत से अधिक बढ़कर 2,400 डॉलर से अधिक हो गया, जबकि यूएस ट्रेजरी चढ़ गए.

एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में चौतरफा बिकवाली

इस खबर के सामने आने के बाद एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में चौतरफा बिकवाली देखने को मिली है. 0230 GMT के आंकड़े के अनुसार, जापान का निक्की 225 (Nikkei 225) इंडेक्स सुबह 3.3 फीसदी लुढ़क चुका है. हांगकांग में हैंगसेंग इंडेक्स (Hang Seng Index) 1.4 फीसदी के नुकसान में है.

रिपोर्ट के अमुलार, संघाई कंपोजिट (Shanghai - Composite) 0.2 प्रतिशत नीचे 3,067.44 पर, डॉलर (Dollar/yen) गुरुवार को 154.67 येन से घटकर 153.77 येन पर, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (West Texas Intermediate) 3.6 प्रतिशत नीचे $85.68 प्रति बैरल पर और  ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड (Brent North Sea Crude) 3.6 प्रतिशत नीचे 90.21 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Samsung Galaxy A55 5G और Galaxy A35 5G के कैमरा, Knox और वॉलेट फीचर से किसी को भी करें इम्प्रेस
इजरायल ने ईरान पर किया पलटवार, दुनिया के अधिकतर शेयर बाजारों में हाहाकार, तेल-सोने की कीमतें बढ़ीं
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल, जानें आज क्या है रेट
Next Article
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल, जानें आज क्या है रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;