"ऑफिस के पास मूव हो जाएं या कंपनी छोड़ दें": IBM के सीईओ ने मैनेजर्स को दिया अल्टीमेटम

कंपनी के एक ऑफिसर ने कहा कि IBM एक ऐसा वर्क एनवायरमेंट प्रोवाइड करने पर फोकस कर रहा है जो फेस-टू-फेस इंटरेक्शन के साथ फ्लेक्सिबिलिटी को बैलेंस करता है, जो हमें अधिक प्रोडक्टिव, इनोवेटिव और हमारे कस्टमर सर्विस को बेहतर बनाता है.

IBM के सीईओ अरविंद कृष्णा ने मई 2023 में एक इंटरव्यू में कहा कि उन लोगों के लिए प्रमोशन मिलना मुश्किल होगा जो ऑन-साइट नहीं हैं.

नई दिल्ली:

दिग्गज आईटी कंपनी इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कार्पोरेशन (आईबीएम) ने रिमोट वर्क कर रहे अपने मैनेजर्स को अल्टीमेटम दिया है. 16 जनवरी को भेजे गए एक मेमो में कंपनी ने कहा गया है कि जो मैनेजर अभी भी रिमोट वर्क रहे हैं वह या तो ऑफिस के पास मूव हो जाएं या या कंपनी छोड़ दें. ब्लूमबर्ग के अनुसार, इसके तहत वर्तमान वर्क लोकेशन की परवाह किए बिना तुरंत सभी अमेरिकी मैनेजर्स को सप्ताह में कम से कम तीन दिन किसी ऑफिस या क्लाएंट लोकेशन पर रिपोर्ट करना होगा.

IBM के सीनियर वाइस-प्रेसिडंट जॉन ग्रेंजर ने एक नोट में लिखा, बैज-इन डेटा का उपयोग इंडीविजुअल प्रजेंस एक्सेस करने के लिए किया जाएगा और मैनेजर और ह्यूमन रिसोर्स यानी एचआर के साथ शेयर किया जाएगा.

कर्मचारियों को IBM ऑफिस के 80KM के भीतर रहना होगा 
मेमो के अनुसार, मेडिकल इश्यू या मिलिट्री सर्विस जैसे एक्सेपशन के अलावा रिमोट वर्क करने वाले ऐसे कर्मचारी जो किसी फैसिलिटी तक आने-जाने के लिए करीब नहीं रहते हैं, उन्हें अगस्त की शुरुआत तक आईबीएम ऑफिस के पास री-लोकेट होना होगा. आम तौर पर इसका मतलब 50 मील (80 किलोमीटर) के भीतर रहना होता है. इस मामले से जुड़े एक जानकार ने नाम या पहचान शेयर नहीं करने करी शर्त पर कॉर्पोरेट पॉलिसी के बारे में यह जानकारी दी है.

जॉन ग्रेंजर ने एक नोट में कहा है कि ऐसे मैनेजर जो री-लोकेट होने के लिए तैयार नहीं हैं और रिमोट वर्क के लिए अप्रूव किए गए पॉजिशन को सिक्योर करने में असमर्थ होते हैं, उन्हें आईबीएम से अलग हो जाना चाहिए.

मैनेजर को हर सप्ताह कम से कम तीन दिन ऑफिस में रहना अनिवार्य
कंपनी के एक ऑफिसर ने कहा कि आईबीएम एक ऐसा वर्क एनवायरमेंट प्रोवाइड करने पर फोकस कर रहा है जो फेस-टू-फेस इंटरेक्शन के साथ फ्लेक्सिबिलिटी को बैलेंस करता है जो हमें अधिक प्रोडक्टिव, इनोवेटिव और हमारे कस्टमर सर्विस को बेहतर बनाता है. इसके तहत हम संयुक्त राज्य अमेरिका में एक्जिक्टिव और मैनेजर को हर सप्ताह कम से कम तीन दिन ऑफिस में रहने की अनिवार्य कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑन-साइट नहीं हैं तो प्रमोशन मिलना मुश्किल- सीईओ
कंपनी के सीईओ अरविंद कृष्णा ने मई 2023 में ब्लूमबर्ग को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा कि उन लोगों के लिए प्रमोशन मिलना मुश्किल होगा जो ऑन-साइट नहीं हैं. वहीं, आईबीएम में कुछ टीमों ने पहले ही कर्मचारियों के लिए ऑफिस आना अनिवार्य कर दिया है.