Budget 2022 : इस बार भी रेड कवर वाले टैबलेट से 'पेपरलेस बजट' पेश कर रही हैं FM निर्मला सीतारमण

Union Budget 2022 : इस बार भी बजट पेश करने से पहले वित्तमंत्री सीतारमण लाल रंग के कवर वाला, जिसपर भारत का राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ बना हुआ था, टैबलेट लेकर राष्ट्रपति भवन पहुंचीं, जहां उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की.

Budget 2022 : इस बार भी रेड कवर वाले टैबलेट से 'पेपरलेस बजट' पेश कर रही हैं FM निर्मला सीतारमण

Union Budget 2022 : इस बार भी टैबलेट लेकर बजट पेश करने पहुंचीं वित्तमंत्री.

नई दिल्ली:

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को देश का आम बजट (Union Budget 2022) पेश कर रही हैं. पिछली बार की तरह ही इस बार भी सरकार पेपरलेस बजट पेश कर रही है. वित्तमंत्री सीतारमण का यह चौथा बजट है. कोविड-19 के चलते सरकार ने पिछले साल बजट का डिजिटल वर्जन अपनाया था और इस बार भी कोविड-19 की तीसरी लहर और ओमिक्रॉन वेरिएंट के संक्रमण के बीच बजट सत्र में कोविड प्रोटोकॉल लागू हैं. इस बार भी बजट पेश करने से पहले वित्तमंत्री सीतारमण लाल रंग के कवर वाला, जिसपर भारत का राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ बना हुआ था, टैबलेट लेकर राष्ट्रपति भवन पहुंचीं, जहां उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की.

बता दें कि इस बार भी सांसदों के लिए भी बजट बस डिजिटल तौर पर ही उपलब्ध रहेगा. सोमवार को पेश किया गया इकोनॉमिक सर्वे भी बस डिजिटल तौर पर ही उपलब्ध था.

बता दें कि पिछले तीन सालों में आम बजट ने ब्रीफकेस से लेकर बहीखाते और फिर डिजिटल रूप टैबलेट तक का सफर पूरा कर लिया है. देश में साल 2018 तक वित्तमंत्री बजट की अपनी प्रति यानी कॉपी एक ब्रीफकेस में लेकर संसद पहुंचते थे. लेकिन 2019 में अपना पहला बजट पेश करने के साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये परंपरा बदल दी. वो उस साल का बजट बहीखाते में लेकर पहुंचीं. बजट की उनकी प्रति पारंपरिक तौर पर इस्तेमाल होने वाले लाल रंग के बहीखाते में लिपटी हुई थी. उनके इस कदम की खूब चर्चा हुई थी. 2020 में भी वित्तमंत्री सीतारमण ने बहीखाते में ही बजट पेश किया था. 

लेकिन 2021 में बजट को एक नए रूप में पेश किया गया. कोविड-19 प्रोटोकॉल और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, साथ ही पीएम मोदी के 'डिजिटल इंडिया' अभियान को एक पुश देते हुए वित्त मंत्री ने अपना बजट टैबलेट में पेश किया. पिछले साल सरकार ने पहली बार बजट से जुड़ा ऐप "Union Budget Mobile App" लॉन्च किया. इस बार भी यूनियन बजट का ऐप उपलब्ध है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : Union Budget 2022 : आज आम बजट पर देश की नजर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी पेश