विज्ञापन
5 years ago

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर सेल ने करीब 70 सोशल मीडिया एकाउंट बन्द करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेटर लिखा है. ये वो 70  सोशल मीडिया एकाउंट थे, जिनसे अफवाह फैलने और माहौल खराब करने के मैसेज वायरल किए जा रहे थे.
गाजियाबाद में गुरुवार रात 10 बजे से शुक्रवार रात 10 बजे तक बंद रहेगा इंटरनेट. गाजियाबाद प्रशासन ने ऐहतियातन लिया यह फैसला.
मध्यप्रदेश के 52 में से 44 जिलों में धारा 144 लागू 
CAA और NRC के खिलाफ वाराणसी में विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया बल प्रयोग. बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा होने के बाद बार-बार हिदायत देने पर भी नहीं माने लोग तो पुलिस ने लाठियां मार कर खदेड़ा.

नागरिकता कानून को लेकर विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर बंद किए गए मेट्रो स्टेशनों में से डीएमआरसी ने शाम को जामिया मिल्लिया इस्लामिया तथा जसोला विहार शाहीन बाग को छोड़कर बाकी सभी स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए हैं. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, 'चांदनी चौक, बाराखंभा रोड, मंडी हाउस, प्रगति मैदान, लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट, आईटीओ, जनपथ, खान मार्केट, वसंत विहार और मुनिरका स्टेशनों के सभी प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए गए हैं.' इससे पहले व्यस्त राजीव चौक, विश्वविद्यालय, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और लोक कल्याण मार्ग स्टेशनों को भी खोल दिया गया था.
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) प्रशासन ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और एनआरसी के खिलाफ संस्थान के परिसर में किसी भी तरह का प्रदर्शन करने या हड़ताल करने को लेकर छात्रों, रेजिडेंट डॉक्टरों और संकाय सदस्यों तथा स्टाफ को बृहस्पतिवार को चेतावनी दी.
CAA Protests: लखनऊ समेत देश भर में जारी प्रदर्शनों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने बुलाई बैठक.
गृह मंत्रालय संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए) के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच गुरुवार की शाम देश की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेगा.
गृह मंत्रालय संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए) के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच गुरुवार की शाम देश की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेगा.
नागरिकता कानून के खिलाफ मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में जुटे हजारों लोग. ये लोग तकरीबन 500 अलग-अलद संगठनों से जुड़े हुए हैं.
पुराने लखनऊ में पुलिस चौकी जलाई गई, प्रदर्शनकारियों ने ठाकुरगंज इलाके में कुछ वाहनों को भी फूंका
दिल्ली के जंतर मंतर पर भारी पुलिस बल के साथ-साथ वाटर कैनन भी तैनात कर दिए गए हैं. यहां पर सुबह नौ बजे से पांच बजे तक ही प्रदर्शन कर सकते हैं. अगर पांच बजे के बाद भी प्रदर्शन जारी रहता है तो पुलिस बलपूर्वक ये जगह खाली कराएगी, क्योंकि कोर्ट का ऐसा आदेश है.
CAA Protests: लखनऊ के परिवर्तन चौक पर प्रदर्शनकारियों ने NDTV की गाड़ी को पहुंचाया नुकसान.
CAA Protests: लखनऊ में प्रदर्शनकारियों ने की पत्थरबाजी, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले.
दिल्ली : राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर लगे ट्रैफिक जाम की वजह से 16 उड़ानों में विलम्ब हुआ है. इन्डिगो ने 19 उड़ानें रद्द कर दी हैं, क्योंकि उनका क्रू ट्रैफिक जाम में फंसा हुआ है, और कुछ अन्य कारण भी हैं.

दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में हुई घटना को लेकर दाखिल अर्ज़ी पर जवाब तलब किया है. मामले की अगली सुनवाई 4 फरवरी, 2020 को होगी.

देखें VIDEO: गुजरात के अहमदाबाद में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विभिन्न वामदलों द्वारा बुलाए गए विरोध के दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया. प्रदर्शनकारियों ने कथित रूप से पुलिस वाहन का रास्ता रोका था, और तब पुलिस को उन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा.

NDTV संवाददाता के अनुसार, कमर्शियल वाहनों तथा दिल्ली के बाहर से आई बसों को निज़ामुद्दीन पर रोका गया. रिंग रोड पर जाने की अनुमति नहीं दी गई.
दिल्ली : पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एन्टोनियो कोस्टा ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. पुर्तगाल के प्रधानमंत्री दो-दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC): जनपथ स्टेशन के प्रवेश व निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं. इस स्टेशन पर मेट्रो ट्रेनें नहीं रोकी जाएंगी.

इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो के कुल 19 स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं, और इंटरचेंज सुविधा देने वाले स्टेशनों को छोड़कर शेष स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रोकी जाएंगी.

उत्तर प्रदेश के सम्भल में प्रदर्शनकारियों ने राज्य परिवहन निगम की बस को आग लगाई.

दिल्ली : BJP के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा द्वारा शुक्रवार को बुलाई गई पार्टी के महासचिवों की बैठक को स्थगित कर दिया गया है.

पुलिस ने चांदनी चौक इलाके की सभी दुकानें बंद करवाईं.
इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो के कुल 18 स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं, और इंटरचेंज सुविधा देने वाले स्टेशनों को छोड़कर शेष स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रोकी जाएंगी.

NDTV संवाददाता के अनुसार, प्रदर्शनकारियों पर नियंत्रण के लिए लाल किला पर रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) को बुला लिया गया है.
NDTV संवाददाता के अनुसार, दिल्ली में हिरासत में लिए प्रदर्शनकारियों में पटियाला (पंजाब) के पूर्व सांसद धरमवीर गांधी, दिल्ली के पूर्व सांसद संदीप दीक्षित, स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव, स्वराज इंडिया की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष कर्नल जयवीर, AISA अध्यक्ष सुचेता डे, युवा छात्र नेता उमर खालिद तथा यूनाइटेड अगेंस्ट हेट के नेता नदीम खान शामिल हैं.
अमृतसर जा रही ट्रेन के तीन डिब्बों में आग, कोई हताहत नहीं

चंडीगढ़ से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अमृतसर जा रही शहीद एक्सप्रेस के तीन डिब्बों में जालंधर जिले के करतारपुर के निकट अचानक आग लग गई. इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. रेलवे के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी.
मोबाइल सेवाप्रदाता कंपनी एयरटेल ने NDTV इंडिया से कहा, सरकार के आदेश से दिल्ली के कुछ इलाकों में वॉयस, SMS और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं, जिन्हें सरकार के आदेश के बाद ही बहाल किया जाएगा.
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC): वसंत विहार तथा मंडी हाउस स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं, लेकिन मंडी हाउस स्टेशन पर ट्रेन बदलने की सुविधा जारी रहेगी, जबकि वसंत विहार स्टेशन पर मेट्रो ट्रेनें नहीं रोकी जाएंगी. इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो के कुल 17 स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार बंद हो गए हैं.
हैदराबाद में नागरिकता कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया
दिल्ली : BJP के कार्यकारी अध्यश्र जे.पी. नड्डा ने शुक्रवार को पार्टी के महासचिवों की बैठक बुलाई है, जिसमें नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पार्टी द्वारा आयोजित कार्यक्रमों पर चर्चा की जाएगी.

स्वराज अभियान के संस्थापक योगेंद्र यादव को भी हिरासत में लिया गया.
जो लोग भारत में शांति नहीं चाहते, वे नेपाल-भूटान से लगी सीमा से भारत में घुसते हैं : अमित शाह

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, घिटोरनी में सशस्त्र सीमा बल (SSB) की वार्षिक परेड के अवसर पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, "जो लोग भारत में शांति देखना नहीं चाहते, वे भारत में प्रवेश करने के लिए देश की नेपाल और भूटान से लगने वाली सीमा का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं..."
निर्भया केस : 24 जनवरी तक सुनवाई टालने का आदेश वापस लिया गया, आज ही होगी हाईकोर्ट में सुनवाई

NDTV संवाददाता के अनुसार, निर्भया केस के दोषी पवन की अर्ज़ी पर सुनवाई को 24 जनवरी तक टालने का आदेश दिल्ली हाईकोर्ट ने वापस लिया. 'निर्भया' के परिजनों के विरोध के बाद वापस लिया गया आदेश. हाईकोर्ट मामले में आज (गुरुवार को) ही सुनवाई करेगा. कोर्ट मास्टर से पवन कुमार गुप्ता के वकीलों को बुलाने के लिए कहा गया है.
देखें VIDEO: लाल किला के आसपास धारा 144 (निषेधाज्ञा) लागू होने के बावजूद बड़ी तादाद में प्रदर्शनकारी (नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ) जमा हो गए हैं.

नौ दिन बाद बढ़ाए गए डीज़ल के दाम, पेट्रोल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, नौ दिन तक स्थिर रहने के बाद गुरुवार को डीज़ल के दाम में फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि पेट्रोल के दाम में गुरुवार को स्थिरता बनी रही. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम पूर्ववत क्रमश: 74.63 रुपये, 77.29 रुपये, 80.29 रुपये और 77.58 रुपये प्रति लीटर बना रहा, जबकि चारों महानगरों में डीज़ल की कीमत बढ़कर क्रमश: 66.19 रुपये, 68.60 रुपये, 69.43 रुपये और 69.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है.
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 5 पैसे कमज़ोर

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अंतर-बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 5 पैसे कमज़ोर पड़कर 71.02 रुपये प्रति डॉलर रही.
दिल्ली के घिटोरनी में सशस्त्र सीमा बल (SSB) की वार्षिक परेड के अवसर पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, "हम ऐसी प्रणाली लागू करना सुनिश्चित कर रहे हैं, जिसमें SSB का हर जवान हर साल लगभग 100 दिन परिवार के साथ बिता सके..."

बेंगलुरू : इतिहासकार रामचंद्र गुहा सहित लगभग 30 प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए

NDTV संवाददाता के अनुसार, बेंगलुरू में पुलिस ने इतिहासकार रामचंद्र गुहा सहित लगभग 30 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है.
दिल्ली : लाल किला पर प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले रही है पुलिस.
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC): सेंट्रल सेक्रेटेरिएट स्टेशन के प्रवेश व निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं, लेकिन इस स्टेशन पर ट्रेन बदलने की सुविधा जारी रहेगी.

दिल्ली हाईकोर्ट ने निर्भया केस के दोषी पवन कुमार गुप्ता की अर्ज़ी पर सुनवाई को 24 जनवरी, 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया है, क्योंकि पवन के वकील ए.पी. सिंह ने मामले में नए दस्तावेज़ दाखिल करने के लिए समय की मांग की थी.

चंडीगढ़ में मुस्लिम संगठनों ने नागरिकता संशोधन कानून तथा राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के विरोध में प्रदर्शन किया.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC): पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्योग भवन, ITO, प्रगति मैदान और खान मार्केट स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं. इन स्टेशनों पर मेट्रो ट्रेनें नहीं रोकी जाएंगी.

चंडीगढ़ : सेक्टर 15 में एक छात्रसंघ के दो नेताओं की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी है. चार आरोपी फरार हैं.

शिवसेना के आदित्य ठाकरे ने महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को कहा, "जैसा वे कहते हैं, 'कीचड़ होगा, तो ही कमल खिलेगा...' मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि 'कीचड़' के दिन खत्म हो गए हैं, और उनके इरादे अब कामयाब नहीं होंगे..."

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC): लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक तथा विश्वविद्यालय स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं. इन स्टेशनों पर मेट्रो ट्रेनें नहीं रोकी जाएंगी.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC): जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग तथा मुनीरका स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं. इन स्टेशनों पर मेट्रो ट्रेनें नहीं रोकी जाएंगी.

दिल्ली : लाल किला के आसपास अपराध प्रक्रिया संहिता (CrPC) की धारा 144 (इसके तहत चार से अधिक लोगों का एकत्र होना वर्जित है) लागू कर दी गई है.

दिल्ली पुलिस : नागरिकता संशोधन कानून तथा NRC के खिलाफ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा दोपहर 12 बजे से मंडी हाउस से जंतर मंतर तक निकाले जाने वाले विरोध मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गई है.

मुंबई : विखरोली में गुरुवार सुबह शिवसेना नेता शेखर जाधव को एक अज्ञात शख्स ने गोली मार दी है. उन्हें नज़दीकी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. तफ्तीश जारी है.

जम्मू-कश्मीर: पुंछ जिले में LoC पर पाकिस्तानी सेना ने किया सीजफायर का उल्लंघन
 अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में 197 के मुकाबले 229 मतों से पास
आंध्र प्रदेश: गुंटूर जिले में 60 साल के बुजुर्ग ने 4 साल की बच्ची का कथित तौर पर किया यौन उत्पीड़न.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों से की बातचीत. उन्होंने नागरिकता कानून के विरोध प्रदर्शन में कानून-व्यवस्था बनाए रखने की अपील की.
जम्मू-कश्मीर: राजौरी में बर्फबारी का लुत्फ लेते पर्यटक.
नवी मुंबई के पनवेल में पुलिस ने एक व्यक्ति को अपने आठ साल के सौतेले बेटे की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है. व्यक्ति के सौतेले बेटे ने समय पर सोने जाने से मना कर दिया था इसलिए कथित तौर पर पिता ने उसकी हत्या कर दी.
बुधवार को महाराष्ट्र के गोंदिया जिले में तेजाब हमले में एक 20 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्रा गंभीर रूप से घायल हो गयी. एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना गोंदिया टाउनशिप के मुंडीपार बस स्टैंड के पास हुई जहां मोटरसाइकिल सवार दो लोगों ने लड़की पर तेजाब फेंक दिया.
भाजपा ने हिंदू धर्म पर झामुमो नेता हेमंत सोरेन के कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर उनके और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ बुधवार को झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग के समक्ष एक शिकायत दर्ज कराई तथा उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
यूपी में दिवाली से पहले योगी सरकार का तोहफा, कर्मचारियों को मिलेगा बोनस
NEWS FLASH: गाजियाबाद में गुरुवार रात 10 बजे से शुक्रवार रात 10 बजे तक बंद रहेगा इंटरनेट
हाथरस : तेरहवीं का भोज खाकर लौट रहे थे, बस से हुई टक्कर, पिकअप में सवार 17 की मौत
Next Article
हाथरस : तेरहवीं का भोज खाकर लौट रहे थे, बस से हुई टक्कर, पिकअप में सवार 17 की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com