विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2021

बिहार CM नीतीश कुमार को नीति आयोग पर गुस्सा क्यों आता है?

स्वास्थ्य सेवाओं की ताज़ा रैंकिंग में बिहार पूरे देश में प्रति एक लाख व्यक्ति पर 22 बेड के मानक पर मात्र छह बेड की सुविधा उपलब्ध कराने के आधार पर सबसे फिसड्डी साबित हुआ है.

Read Time: 3 mins
बिहार CM नीतीश कुमार को नीति आयोग पर गुस्सा क्यों आता है?
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार.
पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के साथ अब ये रुटीन बनता जा रहा है कि नीति आयोग की कोई रिपोर्ट आती है तो उनके राज्य की रैंकिंग नीचे से कुछ राज्यों में होती है. स्वास्थ्य सेवाओं की ताज़ा रैंकिंग में बिहार पूरे देश में प्रति एक लाख व्यक्ति पर 22 बेड के मानक पर मात्र छह बेड की सुविधा उपलब्ध कराने के आधार पर सबसे फिसड्डी साबित हुआ है और नीतीश कुमार ने कहा है कि इस अध्ययन को वो सही नहीं मानते.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास से मात्र डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर हड्डी के उपचार के लिए जेपी अस्पताल स्थित है. वार्ड में एसी और पंखे दोनों लगे हैं लेकिन खराब हैं. मरीज और सम्बंधी एक बेड पर. बेड भी टूटा फूटा. और गर्मी से परेशान लोग घर से पंखा भी लेके आये हैं.

हालांकि, सुविधाओं के अभाव में भी मरीजों की संख्या में कोई कमी नहीं है और अस्पताल में भले पानी की मशीन खराब पड़ी है लेकिन सीटी स्कैन की मशीन काम कर रही है और प्रबंधन का मानना है कि ऑपरेशन के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है.

अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर सुभाष चंद्रा कहते हैं, 'हमारे यहां दो ही ओटी हैं जिसके कारण मरीज़ों का वेटिंग टाइम बढ़ जाता है.'

हालांकि, राजधानी पटना के बाहर नवादा के सदर अस्पताल, जो हमेशा कुछ ना कुछ वायरल वीडियो के कारण चर्चा में रहता है, वहां भी वार्ड के अंदर स्थिति बदहाल है. नीति आयोग ने पिछले हफ़्ते एक रिपोर्ट में माना था कि बिहार की स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत ठीक नहीं और राज्य में प्रति एक लाख व्यक्ति पर मात्र छह बेड हैं जबकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ये बीस बेड प्रति एक लाख की जनसंख्या हैं.

लेकिन नीतीश कुमार इसे नहीं मानते. वो कहते हैं, 'कभी यहां के लोग जो काम कर रहे हैं उनके बारे में जानना चाहिए, लेकिन एगो कोई चीज़ ले लेगा. ये स्पष्ट अध्ययन नहीं है. इसका उतर भी दिया जायेगा.'

नीतीश जो भी बचाव करें लेकिन बिहार के स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की अभी बहुत ज़रूरत है जिसका प्रमाण हैं कि कोरोना काल में वो चाहे मंत्री हो या विधायक या अधिकारी, सब अपना इलाज AIIMS में करवाना अधिक पसंद करते थे.

जातिगत जनगणना मुद्दे पर बिहार में बीजेपी पड़ी अलग-थलग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अपना बजट भी नहीं खर्च कर पा रहे हैं विशेष राज्य का दर्जा मांगने वाले बिहार और आंध्र प्रदेश
बिहार CM नीतीश कुमार को नीति आयोग पर गुस्सा क्यों आता है?
नीतीश सरकार के विश्वास मत से पहले विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव होगा पेश
Next Article
नीतीश सरकार के विश्वास मत से पहले विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव होगा पेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com