विज्ञापन

वरिष्ठ IAS अधिकारी अमृत लाल मीणा बिहार के नए मुख्य सचिव, सीएम नीतीश कुमार से की मुलाकात

अमृत लाल मीणा (Amrit Lal Meena) को वरीयता को ध्यान में रखकर नया मुख्य सचिव (New Chief Secretary) बनाया गया है. हालांकि मुख्य सचिव की दौड़ में कई अधिकारियों के नामों की चर्चा थी.

वरिष्ठ IAS अधिकारी अमृत लाल मीणा बिहार के नए मुख्य सचिव, सीएम नीतीश कुमार से की मुलाकात
पटना:

वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी अमृत लाल मीणा (Amrit Lal Meena) बिहार के नए मुख्य सचिव (New Chief Secretary) बने हैं. सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक अमृत लाल मीणा को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से प्रांतीय संवर्ग में वापस आने के बाद मुख्य सचिव, बिहार के पद पर पदस्थापित किया जाता है. 1989 बैच के आईएएस अधिकारी शुक्रवार को ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस अपने प्रांतीय संवर्ग में लौटे थे. इससे पहले वह केंद्रीय कोयला विभाग में सचिव थे.

अधिसूचना जारी होने के बाद मीणा ने मुख्य सचिव का पदभार भी ग्रहण कर लिया है. उसके बाद मीणा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से औपचारिक मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान निवर्तमान मुख्य सचिव दीपक मल्होत्रा और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार मौजूद रहे. मीणा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के पहले बिहार के कई प्रमुख पदों का दायित्व निभा चुके हैं.

वरीयता में ध्‍यान में रखकर बनाया मुख्‍य सचिव 

मीणा को वरीयता को ध्यान में रख उन्हें मुख्य सचिव बनाया गया है. हालांकि मुख्य सचिव की दौड़ में कई अधिकारी के नामों की चर्चा थी. बाद में अमृत लाल मीणा के नाम पर मुहर लगाई गई.

केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के पहले वे बिहार में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव थे. इससे पहले नगर विकास और आवास विभाग तथा पंचायती राज विभाग का दायित्व भी संभाल चुके हैं. एक समय केंद्र में मीणा ग्रामीण विकास मंत्री रहे रघुवंश प्रसाद सिंह के सचिव भी रहे थे. ऐसे में मीणा को तेज तर्रार अधिकारी माना जाता है.

16 आईएएस अधिकारियों का किया तबादला

वहीं बिहार में शनिवार को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल क‍िया गया. प्रदेश में 16 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया गया है. हरजौत कौर को समाज कल्याण विभाग का एसीएस बनाया गया है. संतोष मल्ल को जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है. वहीं लोकेश कुमार सिंह को वित्त विभाग का सचिव बनाया गया है.

प्रेम सिंह मीणा को मगध प्रमंडल के आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है. प्रतिमा सतीश वर्मा को विज्ञान प्रौद्योगिकी का सचिव बनाया गया है. पंकज कुमार को ऊर्जा विभाग का सचिव और वीरेंद्र प्रसाद यादव को कृषि विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है.

इन अधिकारियों के अलावा दयानिधान पांडे को कला संस्कृति का सचिव, आशिमा जैन को परिवहन विभाग का सचिव और संजय कुमार सिंह को वाणिज्य कर विभाग का सचिव बनाया गया है.
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जब मंत्री और JDU प्रवक्ता आपस में भिड़े, क्या है वो बयान जिस पर बिहार में मच गया बवाल
वरिष्ठ IAS अधिकारी अमृत लाल मीणा बिहार के नए मुख्य सचिव, सीएम नीतीश कुमार से की मुलाकात
नीतीश के 'अर्जुन' के सी त्यागी ने नीचे क्यों रख दिए हथियार, क्या हैं इसके राजनीतिक मायने?
Next Article
नीतीश के 'अर्जुन' के सी त्यागी ने नीचे क्यों रख दिए हथियार, क्या हैं इसके राजनीतिक मायने?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com