ट्रेनों में अकेले सफर कर रहीं महिलाओं की सुरक्षा करेगी 'मेरी सहेली', ऐसे ले सकती हैं सहायता

महिला पुलिसकर्मी यात्रा के दौरान खुद को सुरक्षित रखने से जुड़ी एहतियात बरतने की सलाह देती हैं. उन्हें बताया जाता है कि किसी भी स्थिति में रेलवे द्वारा जारी नंबर पर सूचना देकर सहायता ले सकती हैं.

ट्रेनों में अकेले सफर कर रहीं महिलाओं की सुरक्षा करेगी 'मेरी सहेली', ऐसे ले सकती हैं सहायता

ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर 'मेरी सहेली' अभियान चलाया जा रहा है.

पटना:

भारत सरकार की पहल पर रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में अकेले सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा से जुड़ी एक विशेष व्यवस्था की है. इस 'मेरी सहेली' अभियान के तहत देश में एक जगह से दूसरी जगह जा रही अकेली महिला यात्रियों को सहायता दी जाती है. इससे ट्रेनों में यात्रा के दौरान महिलाओं की सुरक्षा और अन्य सुविधाओं का ध्यान रखा जाता है.

अकेली महिलाओं को कोई दिक्कत नहीं हो, इसको लेकर महत्वपूर्ण स्टेशनों पर यात्री की सीट तक पहुंचकर महिला आरपीएफ उनसे बातचीत करती हैं और उनको यात्रा के दौरान खुद को सुरक्षित रखने से जुड़ी एहतियात बरतने की सलाह देती हैं. उन्हें बताया जाता है कि किसी भी स्थिति में रेलवे द्वारा जारी नंबर पर सूचना देकर सहायता ले सकती हैं.

ट्रेन में महिला की आरक्षित सीट की सूचना रेल मंत्रालय विशेष ऐप के माध्यम से संबंधित रेल सुरक्षा विभाग को देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'मेरी सहेली' के इस अभियान को लेकर कटिहार रेल मंडल भी काम कर रहा है. ट्रेनों में अकेले सफर करने वाली महिला यात्री भी इस अभियान की तारीफ कर रही हैं. वहीं कटिहार रेल जंक्शन पर इस अभियान में लगे आरपीएफ के अधिकारी भी इसकी सफलता की बात कर रहे हैं.