Bihar: पासिंग आउट परेड में शामिल हुईं 595 महिला दारोगा, CM ने की शराबबंदी सफल बनाने की अपील, किया यह वादा

पासिंग आउट परेड के समय खुद मुख्य मंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) राजगीर में मोजूद थे और उन्होंने अब इन महिला दारोग़ाओं से राज्य में शराबबंदी सफल बनाने की अपील की.

Bihar: पासिंग आउट परेड में शामिल हुईं 595 महिला दारोगा, CM ने की शराबबंदी सफल बनाने की अपील, किया यह वादा

पासिंग आउट परेड के समय सीएम नीतीश कुमार राजगीर में मोजूद थे

पटना :

Bihar: बिहार पुलिस (Bihar Police) में पहली बार राज्य की सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 35% आरक्षण के कारण 595 महिला दारोग़ा प्रशिक्षण के बाद शामिल हुईं. पासिंग आउट परेड के समय खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) राजगीर में मोजूद थे और उन्होंने अब इन महिला दारोग़ाओं से राज्य में शराबबंदी सफल बनाने की अपील की.राजगीर स्थित बिहार पुलिस ट्रेनिंग एकेडमी में इस तरह का नजारा पहले कभी नहीं देखा गया. ये मौक़ा था गुरुवार  को 1586 दारोग़ाओं के दो साल के ट्रेनिंग के समापन के बाद पासिंग आउट परेड का. खास बात यह थी कि पहली बार राज्य के इतिहास में एक बार में 595 महिला दारोग़ा शामिल हो रही थी. इन सबकी अपनी कहानी और अपने सपने थे, लेकिन इनमें से अधिकांश निम्न मध्यम वर्गीय परिवार की हैं. 

'सरकार देश की संपत्ति बढ़ा नहीं सकती तो औनेपौने दामों पर बेच क्‍यों रही' : NMP प्‍लान को लेकर तेजस्‍वी यादव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनमे से कुछ तो ऐसी हैं जिनका चयन पहले सिपाही में चयन हुआ था और फिर उन्होंने तैयारी कर  दारोग़ा बनने का सपना पूरा किया. कुछ की पा‍रिवारिक पृष्ठभूमि खेतिहर किसान परिवार का हैं. इन सबके चेहरे पर  खिली मुस्कान देखते ही बन रही थी.मुख्य मंत्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी मजबूती से लागू कराने के लिए इन महिला दारोग़ाओं से सहयोग की अपील की. बदले में उनके लिए किसी तरह की सुविधा में कमी न रहने का वादा किया. सीएम ने कहा कि बिहार में पहले रिकॉर्ड संख्या में महिला सिपाही और अब महिला दारोग़ाओं की नियुक्ति निश्चित रूप से एक बड़ा बदलाव लाएगी.