बिहार के गोपालगंज में बाढ़ का कहर, घरों में फंसे लोग, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बिहार के गोपालगंज में बाढ़ अपना रौद्ररूप दिखा रही है. शुक्रवार रात देवापुर छरकी, देवापुर मुख्य बांध और अन्य स्थान पर तटबंध पानी के दबाव से टूट गए.

बिहार के गोपालगंज में बाढ़ का कहर, घरों में फंसे लोग, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बाढ़ का पानी बरौली की दिशा में तेजी से जा रहा है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • गोपालगंज में बाढ़ से टूटे डैम
  • बाढ़ से हजारों लोग प्रभावित
  • कई लोग अब भी घरों में फंसे
गोपालगंज:

एक ओर बिहार कोरोनावायरस (Bihar Coronavirus Report) के कहर से जूझ रहा है, तो वहीं बाढ़ (Bihar Flood) की मार भी झेल रहा है. बिहार के गोपालगंज में बाढ़ अपना रौद्र रूप दिखा रही है. शुक्रवार रात देवापुर छरकी, देवापुर मुख्य बांध और अन्य स्थान पर तटबंध पानी के दबाव से टूट गए. बाढ़ का पानी देवापुर और नवादा पंचायत में भर गया है और बरौली की दिशा में तेजी से जा रहा है. बाढ़ की वजह से हजारों लोग प्रभावित हुए हैं. जिला प्रशासन लोगों की मदद में जुटा है.

बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुस चुका है. कई लोगों के कच्चे घर ढह गए. रुक्मणि देवी कहती हैं, 'घर में पानी समा गया और उसी में सब बह गया. सभी सामान पानी से बर्बाद हो गया. जान बचाकर पानी से बाहर भागकर आ रहे हैं.' देवापुर निवासी सुरेश सिंह ने कहा, 'पूरे गांव में पानी फैला है. कोई व्यवस्था नहीं है. रस्सी पकड़कर बाहर निकल रहे हैं. एक घर में तो तीन बीमार फंसे हुए हैं.'

बिहार में बाढ़ का प्रकोप जारी : लोगों में मचा हड़कंप, जान बचाने के लिए ऊंचे स्थानों पर जाने की सलाह

गोपालगंज के सांसद डॉक्टर आलोक कुमार सुमन ने इस बारे में कहा, 'जिला प्रशासन और सरकार की तरफ से तटबंध के टूटे भाग का मुआयना किया जा रहा है और उसे बांधने का प्रयास किया जा रहा है. प्रथम दृष्टया पानी से घिरे लोगों की उत्पन्न समस्या का हल किया जा रहा है.'

बिहार और असम में बाढ़ का कहर जारी, दोनों राज्यों के 26 जिलों में नदियां उफना रहीं

जिले के ईस्ट एंड वेस्ट कॉरिडोर पर अधिकांश बाढ़ प्रभावित टेंट डालकर रह रहे हैं. छोटे बच्चे को पॉलीथिन में रख पीड़ित एक-एक पल बिन खाए-पिए जिंदगी काटने को मजबूर हैं. इन लोगों ने कभी सोचा नहीं था कि अपना घर इस तरह छोड़ना पड़ेगा. कई घरों में अब भी लोग फंसे हुए हैं. उन्हें निकालने का काम जारी है. बाढ़ के चलते जिले में स्थिति और भयावह होती जा रही है.


VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : बिहार की नदियों की कहानी और बाढ़ का खेल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com