विज्ञापन
This Article is From Jan 06, 2016

इस महीने लॉन्च हो रही हैं ये दो कारें जिसका हो रहा है बेसब्री से इंतज़ार

इस महीने लॉन्च हो रही हैं ये दो कारें जिसका हो रहा है बेसब्री से इंतज़ार
जनवरी 2016 में दो नई कारें भारतीय सड़क पर दस्तक देने को तैयार हैं। इन दोनों ही कारों का बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है। इनमें Mahindra की मिनी एसयूवी KUV100 और Tata की नई हैचबैक कार Zica शामिल है। Mahindra KUV100 को 16 जनवरी को लॉन्च किया जा रहा है तो वहीं Tata Zica 20 जनवरी को लॉन्च हो रही है।

Tata Zica के साथ कंपनी एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में पहली बार कदम रख रही है तो वहीं, Mahindra KUV100 एक सब-4 मीटर गाड़ी है। Mahindra KUV100 का नाम भी युवाओं को ध्यान में रखकर रखा गया है। KUV100 में KUV का मतलब 'Kool Ulitily Vehicle' है। आइए, जानते हैं कि इन दोनों गाड़ियों के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में।

1. Tata Zica
 

Tata इस कार से एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में पहली बार कदम रख रही है। Tata Zica को XO प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। HorizonNext डिजाइन स्ट्रैटेजी पर तैयार की गई ये Tata की तीसरी कार है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक Tata Zica को 20 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा।

Tata Zica दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी जिसमें एक नया 1.05-लीटर, 3-सिलिंडर Revotorq डीज़ल इंजन और 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर VCTi Revotron पेट्रोल इंजन शामिल है। डीज़ल इंजन जहां 67 बीएचपी की ताकत और 140Nm का टॉर्क देता है, वहीं पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की ताकत और 114Nm का टॉर्क देगा। दोनों ही इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा।

फीचर्स के मामले में भी Zica काफी प्रभावित करती है। कार में नया रेडिएटर ग्रिल, नया टेल लैंप, इंटिग्रेटेड रियर स्प्वॉयलर, डुअल-टोन इंटीरियर, Harman ConnectNext इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया डैशबोर्ड इंटिग्रेटेड कंसोल, 3-स्पोक पावर स्टीयरिंग, ऑडियो और टेलिफोन कंट्रोल के साथ, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM जैसै फीचर्स शामिल हैं।

* डीज़ल
इंजन: 1.05-लीटर, 3-सिलिंडर डीज़ल
पावर: 67 बीएचपी
टॉर्क: 140Nm
ट्रांसमिशन: 5-स्पीड मैनुअल

* पेट्रोल
इंजन: 1.2-लीटर, Revotron पेट्रोल
पावर: 83 बीएचपी
पावर: 114Nm
ट्रांसमिशन: 5-स्पीड मैनुअल

अनुमानित कीमत: 3.5 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक


2. Mahindra KUV100
 
Mahindra भी अपनी नई सब-4 मीटर मिनी एसयूवी के साथ बाज़ार में दस्तक देने को तैयार है। Mahindra KUV100 15 जनवरी को लॉन्च की जाएगी। XUV500 की तरह ही, Mahindra KUV100 को monocoque चेसिस पर तैयार किया गया है। गाड़ी में फ्रंट व्हील ड्राइव होगा।

KUV100 में 6 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। सभी वेरिएंट में ABS को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। वहीं टॉप एंड वेरिएंट में एयरबैग को स्टैंडर्ड रखा गया है। हालांकि, नीचे के वेरिएंट में एयरबैग, आप्शनल फीचर होगा।

Mahindra KUV100 दो नए mFalcon सीरीज़ के इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में उपलब्ध होगी जिसमें एक 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर डीज़ल इंजन शामिल है। mFalcon MPFI पेट्रोल इंजन जहां 82 बीएचपी की ताकत और 114Nm का टॉर्क देगा वहीं, mFalcon D75 डीज़ल इंजन 77 बीएचपी की ताकत और 190Nm का टॉर्क देगा।

स्पेसिफिकेशन:
* डीज़ल
इंजन: 1.2-लीटर mFalcon D75, 3-सिलिंडर डीज़ल
पावर: 77 बीएचपी
टॉर्क: 190Nm
ट्रांसमिशन: 5-स्पीड मैनुअल

* पेट्रोल
इंजन: 1.2-लीटर, mFalcon MPFI पेट्रोल
पावर: 82 बीएचपी
पावर: 114Nm
ट्रांसमिशन: 5-स्पीड मैनुअल

अनुमानित कीमत: 4.5 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
इस महीने लॉन्च हो रही हैं ये दो कारें जिसका हो रहा है बेसब्री से इंतज़ार
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com