TVS Apache RTR 200 4V
अब तक TVS मोटर कंपनी की Apache सीरीज़ की बाइक 150cc से लेकर 180cc सेगमेंट के लिए जानी जाती थी। लेकिन, इस बार कंपनी ने इस लाइन-अप को थोड़ा और बड़ा किया है। अब इस लाइन-अप में TVS Apache RTR 200 4V की एंट्री हो गई है। 200cc की इस बाइक को लॉन्च करने के पीछे कंपनी का मकसद परफॉरमेंस बाइक की चाह रखने वाले ग्राहकों को अपनी ओर खींचने का है।
TVS Apache RTR 200 4V में कंपनी के नई संभावनाएं दिख रही हैं। हाई-परफॉरमेंस बाइक की तरफ ये कंपनी का पहला कदम है। TVS RTR 200 4V की आक्रामक लुक, परफॉरमेंस और रेसिंग बाइक की फील देने वाले इंस्ट्रूमेंट पैनल काफी प्रभावित करता है। कुल मिलाकर इस बाइक में जो पैकेज दिया जा रहा है वो ग्राहकों को लुभा सकता है। हमने इस बाइक को चला कर इस बाइक के परफॉरमेंस को परखने की कोशिश की।
डिजाइन और फीचर्स:
कुल मिलाकर देखा जाए तो ये बाइक Apache RTR 160 और Apache RTR 180 से बहुत अलग नज़र नहीं आती। लेकिन, Apache RTR 200 को बाकियों की तुलना में स्लीक बनाया गया है। साथ ही बाइक की डिजाइन को बिल्कुल वैसा ही रखा गया है जैसा आमतौर पर किसी परफॉरमेंस नेकेड बाइक से उम्मीद रखी जाती है।
बाइक की फ्यूल टैंक को काफी शार्प बनाया गया है जिसके दो फायदे नज़र आते हैं। एक तो ये बाइक को स्पोर्टी लुक देता है, दूसरा इसकी मदद से स्पार्क प्लग तक डायरेक्ट एयर फ्लो बना रहता है जो बाइक को कूल रखता है।
ये पहली बार है जब TVS की किसी बाइक में ऑल-डिजिटल स्पीडोमीटर लगाया गया है। इसमें स्पीडो, ओडो, टैको, फ्यूल लेवल और ट्रिप मीटर के अलावा सर्विस रिमाइंडर, लो बैटरी इंडिकेटर, लैप टाइमर और टॉप स्पीड भी देखा जा सकता है। बाइक की हैंडलबार पर लगा क्लिप अल्युनीनियम का बना है जो 1.5 किलोग्राम वजन कम करता है।
इंजन और परफॉरमेंस:
बाइक का 5-स्पीड गियरबॉक्स भी मिड-रेंज 200cc इंजन के हिसाब से काफी प्रभावित करता है। हालांकि, बाइक का कार्बयुरेटेड वेरिएंट की आवाज़ अच्छी लगती है लेकिन, फ्यूल इंजेक्टेड वेरिएंट उसकी तुलना में ज्यादा प्रभावित करता है। साथ ही इसकी पावर डिलिवरी और थ्रॉटल रिस्पॉन्स भी अच्छा है।
राइड, हैंडलिंग और ब्रेकिंग:
ब्रेकिंग के लिए फ्रंट और रियर में पेटल डिस्क लगाया गया है। फ्रंट डिस्क 270mm का है वहीं, रियर डिस्क 240mm का है। मार्च से इस ये बाइक डुअल चैनल ABS के साथ भी उपलब्ध होगी। जिस बाइक को हमने ट्रैक पर चलाया उसमें ABS नहीं था लेकिन इसके बावजूद इस बाइक की ब्रेकिंग खासा प्रभावित करती है।
वेरिएंट:
TVS Apache RTR 200 4V के कार्ब्युरेटेड वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 88,990 रुपये रखी गई है जिसमें TVS Remora टायर्स लगाए गए हैं। अगर आपको Perelli टायर्स चाहिए तो इस ऑप्शन के लिए 7,000 रुपये अलग से खर्च करने होंगे। वहीं इस बाइक के फ्यूल-इंजेक्टेड वेरिएंट की कीमत 1.08 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी ने बताया कि TVS Apache RTR 200 4V के ABS वेरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये के आसपास होगी।
अगर आप बाइक की बेस प्राइस देखेंगे तो एंट्री लेवल परफॉरमेंस बाइक के हिसाब से इसकी कीमत काफी आकर्षक है। लेकिन ये संभव है कि Pirelli टायर्स, EFI और ABS को लोग ज्यादा तवज्जो दें। अगर बाइक के टॉप-एंड वेरिेएंट की कीमत देखी जाए, तब भी इसकी कीमत काफी प्रभावित करती है। लेकिन हमारी नज़र में अगर आप फिलहाल 200cc की बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो TVS Apache RTR 200 4V आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है।
TVS Apache RTR 200 4V में कंपनी के नई संभावनाएं दिख रही हैं। हाई-परफॉरमेंस बाइक की तरफ ये कंपनी का पहला कदम है। TVS RTR 200 4V की आक्रामक लुक, परफॉरमेंस और रेसिंग बाइक की फील देने वाले इंस्ट्रूमेंट पैनल काफी प्रभावित करता है। कुल मिलाकर इस बाइक में जो पैकेज दिया जा रहा है वो ग्राहकों को लुभा सकता है। हमने इस बाइक को चला कर इस बाइक के परफॉरमेंस को परखने की कोशिश की।
डिजाइन और फीचर्स:
कुल मिलाकर देखा जाए तो ये बाइक Apache RTR 160 और Apache RTR 180 से बहुत अलग नज़र नहीं आती। लेकिन, Apache RTR 200 को बाकियों की तुलना में स्लीक बनाया गया है। साथ ही बाइक की डिजाइन को बिल्कुल वैसा ही रखा गया है जैसा आमतौर पर किसी परफॉरमेंस नेकेड बाइक से उम्मीद रखी जाती है।
बाइक की फ्यूल टैंक को काफी शार्प बनाया गया है जिसके दो फायदे नज़र आते हैं। एक तो ये बाइक को स्पोर्टी लुक देता है, दूसरा इसकी मदद से स्पार्क प्लग तक डायरेक्ट एयर फ्लो बना रहता है जो बाइक को कूल रखता है।
ये पहली बार है जब TVS की किसी बाइक में ऑल-डिजिटल स्पीडोमीटर लगाया गया है। इसमें स्पीडो, ओडो, टैको, फ्यूल लेवल और ट्रिप मीटर के अलावा सर्विस रिमाइंडर, लो बैटरी इंडिकेटर, लैप टाइमर और टॉप स्पीड भी देखा जा सकता है। बाइक की हैंडलबार पर लगा क्लिप अल्युनीनियम का बना है जो 1.5 किलोग्राम वजन कम करता है।
बाइक में लगी स्प्लिट-सीट ना सिर्फ देखने में अच्छी लग रही है बल्कि राइडर और साथ बैठने वाले व्यक्ति के लिए काफी कंफर्टेबल भी है। बाइक के रियर को भी LED टेल-लाइट और स्पोर्टी स्प्लिट ग्रैब रेल अच्छा लुक दे रहे हैं। बाइक में 270mm पेटल फ्रंट डिस्क और 240mm रियर डिस्क लगाया गया है। जल्द ही ये बाइक ABS ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध होगी। कुल मिलाकर TVS Apache RTR 200 4V का लुक काफी आक्रामक है।
इंजन और परफॉरमेंस:
TVS Apache RTR 200 4V में 198cc, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड इंजन लगाया गया है जो 20 बीएचपी की ताकत और 18.1Nm का टॉर्क देता है। ये बाइक फ्यूल इंजेक्टेड और कार्ब्युरेटेड वेरिएंट में उपलब्ध है। इंजन की आवाज़ काफी प्रभावित करती है। कंपनी ने बाइक में लगे एग्जहॉस्ट को 'डबल बैरल' नाम दिया है जिसका असर परफॉरमेंस पर दिखता है।
बाइक का 5-स्पीड गियरबॉक्स भी मिड-रेंज 200cc इंजन के हिसाब से काफी प्रभावित करता है। हालांकि, बाइक का कार्बयुरेटेड वेरिएंट की आवाज़ अच्छी लगती है लेकिन, फ्यूल इंजेक्टेड वेरिएंट उसकी तुलना में ज्यादा प्रभावित करता है। साथ ही इसकी पावर डिलिवरी और थ्रॉटल रिस्पॉन्स भी अच्छा है।
राइड, हैंडलिंग और ब्रेकिंग:
TVS Apache RTR 200 4V में रेस के लिए तैयार KYB मोनोशॉक और फ्रंट टेलिस्कोपिक फोर्क लगाया गया है जो खराब सड़कों पर भी इसके सस्पेंशन को बेहतर बनाता है। बाइक का सस्पेंशन सबसे ज्यादा हाई-स्पीड पर कॉर्नरिंग के दौरान प्रभावित करता है। इसका श्रेय टॉप वेरिएंट में लगाए गए Pirelli टायर्स को जाता है जो हाई-स्पीड पर कॉर्नरिंग और ब्रेकिंग के दौरान भी ग्रिप बनाए रखता है।
ब्रेकिंग के लिए फ्रंट और रियर में पेटल डिस्क लगाया गया है। फ्रंट डिस्क 270mm का है वहीं, रियर डिस्क 240mm का है। मार्च से इस ये बाइक डुअल चैनल ABS के साथ भी उपलब्ध होगी। जिस बाइक को हमने ट्रैक पर चलाया उसमें ABS नहीं था लेकिन इसके बावजूद इस बाइक की ब्रेकिंग खासा प्रभावित करती है।
वेरिएंट:
TVS Apache RTR 200 4V के कार्ब्युरेटेड वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 88,990 रुपये रखी गई है जिसमें TVS Remora टायर्स लगाए गए हैं। अगर आपको Perelli टायर्स चाहिए तो इस ऑप्शन के लिए 7,000 रुपये अलग से खर्च करने होंगे। वहीं इस बाइक के फ्यूल-इंजेक्टेड वेरिएंट की कीमत 1.08 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी ने बताया कि TVS Apache RTR 200 4V के ABS वेरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये के आसपास होगी।
अगर आप बाइक की बेस प्राइस देखेंगे तो एंट्री लेवल परफॉरमेंस बाइक के हिसाब से इसकी कीमत काफी आकर्षक है। लेकिन ये संभव है कि Pirelli टायर्स, EFI और ABS को लोग ज्यादा तवज्जो दें। अगर बाइक के टॉप-एंड वेरिेएंट की कीमत देखी जाए, तब भी इसकी कीमत काफी प्रभावित करती है। लेकिन हमारी नज़र में अगर आप फिलहाल 200cc की बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो TVS Apache RTR 200 4V आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है।
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