4 साल की बच्ची को समुद्र किनारे दिखे डायनासौर के पैर के निशान, वैज्ञानिकों ने किया यह खुलासा

एक युवा लड़की (Young Girl) ने वेल्श समुद्र तट (Welsh Beach) पर डायनासोर के पदचिह्न (Dinosaur Footprint) को खोजकर एक बड़ी खोज की है. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह 220 मिलियन साल पुराना हो सकता है.

4 साल की बच्ची को समुद्र किनारे दिखे डायनासौर के पैर के निशान

एक युवा लड़की (Young Girl) ने वेल्श समुद्र तट (Welsh Beach) पर डायनासोर के पदचिह्न (Dinosaur Footprint) को खोजकर एक बड़ी खोज की है. द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, लिली वाइल्डर दक्षिण वेल्स (South Wales) में बैरी (Barry) के पास एक समुद्र तट के साथ चल रही थी, जब उसने पदचिह्न देखा. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि 220 मिलियन साल पुराने पदचिह्न हमें बेहतर तरीके से समझने में मदद कर सकते हैं कि डायनासोर कैसे चलते थे.

41 वर्षीय लिली की मां सैली वाइल्डर ने एनबीसी न्यूज से शनिवार को कहा, "यह लिली के लिए कम ऊंचाई पर था, और लिली के लिए कंधे की ऊंचाई थी और उसने कहा, "डैडी देखो. "जब रिचर्ड ने घर आकर मुझे वह तस्वीर दिखाई तो मुझे लगा कि यह आश्चर्यजनक है.''

'रिचर्ड देखकर हैरान रह गए. मैंने एक्सपर्ट्स को कॉल किया, वो आए और उस पर रिसर्च शुरू कर दी.'

लिली वाइल्डर ने बेंड्रिक्स बे में डायनासोर के पदचिह्न पाए - एक समुद्र तट जो अपने डायनासोर के पैरों के निशान के लिए जाना जाता है. लेकिन लिली की खोज डायनासोर के पैरों के निशान के लिए जाने जाने वाले समुद्र तट के लिए भी असाधारण है.

वेल्स म्यूजियम के नेशनल म्यूजियम ऑफ पीएऑनटोलॉजी क्यूरेटर सिंडी हॉवेल्स ने इस खोज को "इस समुद्र तट पर पाया जाने वाला सबसे अच्छा नमूना" बताया.

पदचिह्न की लंबाई केवल 10 सेंटीमीटर थी. एक डायनासोर द्वारा बनाए जाने की संभावना है, जो लगभग 75 सेमी लंबा और 2.5 मीटर लंबा था - हालांकि यह निर्धारित करना संभव नहीं है कि डायनासोर ने 220 मिलियन साल पहले पदचिह्न बनाया था.

इस सप्ताह जीवाश्म निकाला गया और उसे राष्ट्रीय संग्रहालय कार्डिफ ले जाया गया, जहां इसे संरक्षित किया जाएगा. नेशनल म्यूजियम वेल्स ने एक बयान में कहा, "इसके शानदार संरक्षण से वैज्ञानिकों को अपने पैरों की वास्तविक संरचना को स्थापित करने में मदद मिल सकती है क्योंकि संरक्षण स्पष्ट रूप से व्यक्तिगत पैड और यहां तक ​​कि पंजे के छापों को दिखाने के लिए पर्याप्त है."