विज्ञापन
Story ProgressBack

700 कारें, 4 हजार करोड़ रुपये का महल, 8 जेट, दुनिया के सबसे अमीर परिवार की संपत्ति जान उड़ जाएंगे होश

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, जिन्हें एमबीजेड के नाम से भी जाना जाता है, परिवार के मुखिया हैं

Read Time: 3 mins
700 कारें, 4 हजार करोड़ रुपये का महल, 8 जेट, दुनिया के सबसे अमीर परिवार की संपत्ति जान उड़ जाएंगे होश
दुबई का अल नाहयान शाही परिवार है दुनिया का सबसे अमीर परिवार

दुबई का अल नाहयान शाही परिवार (Al Nahyan royal family of Dubai), जिसके पास ₹ 4,078 करोड़ का राष्ट्रपति महल (तीन पेंटागन के आकार का), आठ निजी जेट और एक लोकप्रिय फुटबॉल क्लब है, दुनिया में सबसे अमीर है. जीक्यू की एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है. संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (UAE president Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan), जिन्हें एमबीजेड नाम से भी जाना जाता है, परिवार के मुखिया हैं. उनके 18 भाई और 11 बहनें हैं. अमीराती शाही के नौ बच्चे और 18 पोते-पोतियां भी हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

परिवार के पास दुनिया के लगभग छह प्रतिशत तेल भंडार, मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब और कई प्रसिद्ध कंपनियों में हिस्सेदारी है, जिसमें गायिका रिहाना के सौंदर्य ब्रांड फेंटी से लेकर एलोन मस्क के स्पेस एक्स तक शामिल हैं.

अबू धाबी शासक के छोटे भाई शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान के पास 700 से अधिक कारों का कलेक्शन है, जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी के साथ पांच बुगाटी वेरॉन, एक लेम्बोर्गिनी रेवेंटन, एक मर्सिडीज-बेंज सीएलके जीटीआर, एक फेरारी 599XX और एक मैकलेरन एमसी12 शामिल हैं.

सोने के महल में रहता है परिवार

यह परिवार अबू धाबी में सोने से बने क़सर अल-वतन राष्ट्रपति महल में रहता है, जो संयुक्त अरब अमीरात में मौजूद ऐसे कई महलों में से सबसे बड़ा है. लगभग 94 एकड़ में फैले, बड़े गुंबद वाले महल में 350,000 क्रिस्टल से बना एक झूमर है और इसमें बेशकीमती ऐतिहासिक कलाकृतियां हैं.

राष्ट्रपति के भाई तहनून बिन जायद अल नाहयान, परिवार की मुख्य निवेश कंपनी के प्रमुख हैं, जिसका मूल्य पिछले पांच सालों में लगभग 28,000 प्रतिशत बढ़ गया है. कंपनी, जिसका मूल्य वर्तमान में $235 बिलियन है, हजारों लोगों को रोजगार देती है.

संयुक्त अरब अमीरात के अलावा, दुबई के शाही परिवार के पास पेरिस और लंदन सहित दुनिया भर में भी लक्जरी संपत्तियां हैं. परिवार के पूर्व मुखिया को ब्रिटेन के सबसे पॉश इलाकों में ढेरों संपति होने के कारण "लैंडलॉर्ड ऑफ लंदन" उपनाम दिया गया था.

2015 में न्यूयॉर्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई के शाही परिवार के पास ब्रिटिश शाही परिवार के बराबर संपत्ति थी. 2008 में, MBZ के अबू धाबी यूनाइटेड ग्रुप ने यूके फुटबॉल टीम मैनचेस्टर सिटी को ₹ 2,122 करोड़ में खरीदा. कंपनी के पास सिटी फुटबॉल ग्रुप का 81 प्रतिशत हिस्सा भी है जो मैनचेस्टर सिटी, मुंबई सिटी, मेलबर्न सिटी और न्यूयॉर्क सिटी फुटबॉल क्लब भी संचालित करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जरूरत हो तो मुझसे संपर्क करें... चोर ले गया लैपटॉप और घड़ी, लेकिन दे दी लाखों की सलाह, मालिक के नाम लिख छोड़ा नोट
700 कारें, 4 हजार करोड़ रुपये का महल, 8 जेट, दुनिया के सबसे अमीर परिवार की संपत्ति जान उड़ जाएंगे होश
अब इंसानों के ही नहीं शेर के दिल का हाल भी बताएगी Apple Watch, पशु चिकित्सकों ने कर दिखाया कमाल, Video में किया खुलासा
Next Article
अब इंसानों के ही नहीं शेर के दिल का हाल भी बताएगी Apple Watch, पशु चिकित्सकों ने कर दिखाया कमाल, Video में किया खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;