चिली देश में दुनिया का सबसे पुराना पेड़ मिला, दावा किया जा रहा है कि यह 5400 साल पुराना है

एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चिली के एलर्स कॉस्टेरो राष्ट्रीय पार्क (Alerce Costero National Park) में मौजूद ग्रै अबुएलो पेड़ एलर्स प्रजाति का है. इसकी उंचाई लगभग 60 मीटर है. हालांकि, इस पेड़ से पहले भी कई प्राचीन पेड़ों के बारे में जानकारी दी गई है.

चिली देश में दुनिया का सबसे पुराना पेड़ मिला, दावा किया जा रहा है कि यह 5400 साल पुराना है

अगर आपसे पूछा जाए कि पृथ्वी का सबसे पुराना पेड़ कौन सा है? तो आप इसका जवाब भी नहीं दे पाएंगे, मगर अभी हाल ही में एक पेड़ के बारे में जानकारी मिली है, जो दुनिया का प्राचीन पेड़ है. हालांकि, यह सिर्फ दावा है. इसके लिए शोधकर्ता और मेहनत कर रहे हैं. दक्षिण अमेरिकी देश चिली में एक प्राचीन पेड़ मिला है. इस पेड़ के बारे में जानकार बताते हैं कि यह दुनिया का सबसे पुराना पेड़ है, जो लगभग 5400 साल पुराना है. इस पेड़ का नाम अबुएलो है. इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है.

वीडियो देखें

एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चिली के एलर्स कॉस्टेरो राष्ट्रीय पार्क (Alerce Costero National Park) में मौजूद ग्रै अबुएलो पेड़ एलर्स प्रजाति का है. इसकी उंचाई लगभग 60 मीटर है. हालांकि, इस पेड़ से पहले भी कई प्राचीन पेड़ों के बारे में जानकारी दी गई है. इससे पहले इस विशाल पेड़ को 3500 वर्ष पुराना बताया गया था. लेकिन, 2020 में जोनाथन और उनकी टीम के साथियों ने अपनी रिसर्च में पाया कि इस पेड़ के छल्ले 2465 वर्ष पुराने हैं. वहीं अब कंप्यूटर मॉडल के शोध में वैज्ञानिक इस पेड़ की उम्र 5400 बता रहे हैं,

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अबुएलो पेड़ के बारे में लोग और जानकारी जुटा रहे हैं. अभी इसे बस कंप्यूटर की मदद से जानकारी ली गई है. अभी इसमें और शोध की जरूरत है. सोशल मीडिया पर लोग इस पेड़ की कई तस्वीरें शेयर भी कर रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकत ाहै कि कैसे यह पेड़ आसमान को कवर किए हुए है. यह इतना विशाल है कि एकदम रहस्यमयी लगता है.