विज्ञापन
Story ProgressBack

23 लाख रुपये में बिका इस पक्षी का एक पंख, बना विश्व रिकॉर्ड, जानें इसके इतना महंगा होने की वजह

हाल ही में न्यूजीलैंड के विलुप्त हुइया पक्षी का एक पंख 28,000 डॉलर (23 लाख से ज्यादा रुपये) में नीलाम हुआ है.

Read Time: 4 mins
23 लाख रुपये में बिका इस पक्षी का एक पंख, बना विश्व रिकॉर्ड, जानें इसके इतना महंगा होने की वजह

क्या कभी आपने सोचा था कि, किसी पक्षी का एक पंख सोने से अधिक इतना मूल्यवान हो सकता है. अगर आपका जवाब ना है तो इन दिनों सोशल मीडिया पर लोगों का ध्यान खींच रहे इस पक्षी के बारे में जरूर जान लीजिए. हैरानी की बात तो यह है कि इस पक्षी के एक पंख की कीमत 23 लाख रुपये है. दरअसल, हाल ही में न्यूजीलैंड के विलुप्त हुइया पक्षी का एक पंख 28,000 डॉलर (23 लाख से ज्यादा रुपये) में नीलाम हुआ है. आइए जानते हैं क‍ि क्‍यों हुइया पक्षी को काफी पव‍ित्र माना जाता है और इस पक्षी में आख‍िर ऐसा क्‍या खास है, जो इसके पंखों की इतनी कीमत लगाई गई है. इसके साथ ही हुइया पक्षी के पंखों का कहां इस्‍तेमाल किया जाता है इसके बारे में भी आज आप जान जाएंगे.

क्यों खास है इस पक्षी के पंख

द गर्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, 9 ग्राम वजन वाले इस हुइया पक्षी के पंख की कीमत सोने से ज्यादा है. भारत में 10 ग्राम सोना 68,000 रुपये में मिल सकता है और इस हिसाब से पंख की कीमत 300 ग्राम सोने के बराबर है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, माओरी लोगों के लिए पवित्र माने जाने वाला न्यूजीलैंड के ये हुइया पक्षी दशकों पहले लुप्‍त हो चुके हैं. बेहद सुंदर पंखों वाला वेटलबर्ड फैमिली के इस छोटे से पक्षी के पंखों का बहुत महत्व है. बता दें कि, इन पंखों से बनाए हेडपीस को न्यूजीलैंड में मोआरी प्रमुखों और उनके परिवार द्वारा पहना जाता था. इसके साथ ग‍िफ्ट के रूप में भी दिया जाता था. कहते हैं कि इसकी वजह से इसका व्‍यापार भी खूब होता था.

450 फीसदी ज्‍यादा कीमत पर बिका

जानकारी के लिए बता दें कि, हुइया पक्षी के दुर्लभ पंख की नीलामी ऑकलैंड में वेब की लाइव मटेरियल कल्चर के कार्यक्रम में हुई थी. नीलामीकर्ता के मुताबिक, शुरुआत में हुइया पक्षी के पंख की कीमत 3000 डॉलर मिलने उम्मीद जताई गई थी, लेक‍िन नीलामी के सारे रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त करते हुए यह पिछले रिकॉर्ड से 450 फीसदी ज्‍यादा कीमत पर बिका. आखिर में हुइया पक्षी के पंख की नीलामी 28,417 अमेर‍िकन डॉलर यानी लगभग 23 लाख 66 हजार रुपये में हुई. इस तरह से पंख पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दुनिया का सबसे महंगा पंख बन गया.

कम से कम 100 साल पुराना है पंख

न्यूज़ीलैंड के संग्रहालय के मुताबिक, हुइया पक्षी को अंतिम बार 1907 में देखा गया था. ऐसा भी कहा जाता है कि, विलुप्त होने से पहले 1920 के दशक तक यह प्रजाति जीवित रही होगी. वेब के कला विशेषज्ञ फ्लोरेंस एस फोरनियर ने एक लोकल न्यूज चैनल को बताया कि, नीलामी में शामिल हुए इस विलुप्त हो चुके हुइया पक्षी का पंख कम से कम 100 साल पुराना है.

कैसा दिखता था हुइया पक्षी

हुइया पक्षी के शरीर पर चमकदार काले रंग के पंख होते थे और इनकी एक लंबी पूंछ के आखिर में थोड़ा सफेद रंग भी होता था. इनकी चोंच भी लंबी होती थी. नीलामी घर में डेकोरेशन ऑर्ट की प्रमुख लीह मॉरिस ने कहा कि, यह पंख अद्भुत स्‍थ‍ित‍ि में था. अभी भी इसकी चमक अलग ही थी. कीड़ों से कोई नुकसान नहीं हुआ था. इसे यूवी सुरक्षात्मक ग्लास में फ्रेम करके रखा गया है. इसे सिर्फ म्‍यूज‍ियम के लोगों को देखने की अनुम‍त‍ि थी, जिन लोगों के पास लाइसेंस था. ऐसे लोग कल्‍चर मिनि‍स्‍ट्री की अनुमत‍ि के बगैर देश छोड़कर नहीं जा सकते. 

ये भी देखें : Heat Wave: गर्मी से हाहाकार, मौसम विभाग ने 5 दिनों के लिए Red Alert घोषित किया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मेट्रो में ही 'चचा' ने सुलगा ली बीड़ी, वीडियो देख लोगों ने कहा- ऐसी भी क्या तलब है
23 लाख रुपये में बिका इस पक्षी का एक पंख, बना विश्व रिकॉर्ड, जानें इसके इतना महंगा होने की वजह
भीषण गर्मी के बीच आउटडोर AC यूनिट में लगी आग, ऐसी घटनाओं से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
Next Article
भीषण गर्मी के बीच आउटडोर AC यूनिट में लगी आग, ऐसी घटनाओं से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;