10 साल से अकेली रह रही है व्हेल मछली, आज़ाद होने के लिए टैंक तोड़ रही है, 30 सेकंड का ये वीडियो रुला देगा

इंसान हो या जानवर, किसी को अकेला रहना पसंद नहीं है. अकेलेपन के कारण हम मानसिक विकार के शिकार हो जाते हैं. इस धरती पर रहने वाले सभी जीव पार्टनर की तलाश करते हैं. वो क़ैद तो बिल्कुल नहीं रहना चाहते हैं.

10 साल से अकेली रह रही है व्हेल मछली, आज़ाद होने के लिए टैंक तोड़ रही है, 30 सेकंड का ये वीडियो रुला देगा

10 साल से अकेली रह रही शार्क ने टैंक पर पटका सिर.

इंसान हो या जानवर (Human and Animal), किसी को अकेला रहना पसंद नहीं है. अकेलेपन के कारण हम मानसिक विकार (Mental Illness) के शिकार हो जाते हैं. इस धरती (Earth) पर रहने वाले सभी जीव पार्टनर की तलाश करते हैं. वो क़ैद तो बिल्कुल नहीं रहना चाहते हैं. अगर कोई जीव अकेला रहता है तो उसके व्यवहार में भी बदलाव देखने को मिलते हैं. ना चाहते हुए भी ख़ुद को आज़ाद करने में लगा रहता है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल (Social Media Viral Video) हो रहा है. इस वीडियो (Free Kiska) में देखा जा सकता है कि एक व्हेल मछली एक टैंक से बाहर निकलना चाहती है. वो बार-बार प्रयास भी करती है. इस वीडियो को देखने के बाद ज़रूर सोचिएगा कि हम कोई बड़ी ग़लती तो नहीं कर रहे हैं?

इस वीडियो को देखें

ये वीडियो मरीनलैंड एम्यूज़मेंट पार्क का है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक व्हेल मछली एक टैंक पर अपना सिर बार-बार मार रही है. वो इस टैंक से बाहर निकलना चाहती है. जानकारी के मुताबिक व्हेल मछली 2011 से ही अकेली इस टैंक में पड़ी है. 30 सेकंड के इस वीडियो में इमोशन, अकेलापन का दर्द और आंसू देखने को मिल जाएंगेय


इस वीडियो को एक्टिविस्ट फिल डेमर्स ने ट्विटर पर शेयर किया है. दिल को छू लेने वाले इस वीडियो को देखने के बाद हर किसी की आंखों में आंसू छलक जा रही हैं. सोशल मीडिया पर इस मछली के लिए एक कैंपेन भी चल रहा है, जिसमें मांग किया जा रहा है कि इसे समंदर या किसी नदी में आज़ाद कर दिया जाए. Change.org पर इसे लेकर एक अभियान भी चल रहा है. इस अभियान का नाम #FreeKiska है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


30 सेकंड के इस वीडियो को अबतक 2.8 लाख लोगों ने देखा है. इस वीडियो पर कई लोगों ने मार्मिक कमेंट्स भी किए हैं. एक यूज़र ने कमेंट किया है- बेहद मार्मिक वीडियो है, वहीं दूसरे यूज़र ने इस वीडियो पर लिखा है- प्लीज़ आज़ाद कर दो!