बारिश का पानी सेव करने के लिए महिला ने घर की खिड़की पर कर डाला गजब का देसी जुगाड़, देखें VIDEO

एक महिला घर की खिड़की पर एक ऐसा देसी जुगाड़ लगाती है, जिससे बारिश का पानी सीधे बाथरूम में स्टोर हो जाता है.

बारिश का पानी सेव करने के लिए महिला ने घर की खिड़की पर कर डाला गजब का देसी जुगाड़, देखें VIDEO

बारिश के पानी को सेव करने का देसी जुगाड़.

Rainwater Harvesting At Home: दुनियाभर में ऐसी कई जगहें हैं, जहां आज भी लोग बूंद-बूंद पानी के मोहताज हैं. जहां कई जगहें पानी की कमी के चलते सूखाग्रस्त होती जा रही हैं. वहीं पानी की किल्लत आज भी कई लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है. ऐसे में पानी बचाने को लेकर कई तरह के कार्यक्रम चलाये जाते रहते हैं. आज भी कई लोग बारिश का पानी जमा करते हैं, ताकि उसका अलग तरीके से भी इस्तेमाल किया जा सके. यूं तो बारिश का पानी को संग्रह के बहुत से तरीके हैं, लेकिन हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल रेनवॉटर हार्वेस्टिंग का एक वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है, जिसमें एक महिला घर की खिड़की पर एक ऐसा देसी जुगाड़ लगाती है, जिससे बारिश का पानी सीधे बाथरूम में स्टोर हो जाता है. 

मानसून में अक्सर कुछ लोगों को देसी जुगाड़ की मदद से बारिश की कीमती बूंदों को जमा करते देखा जाता है. सोशल मीडिया पर अक्सर ऐसे वीडियो सामने आते रहते हैं, जो कई बार हैरत में डाल देते हैं. पानी हमारे लिए कितनी जरूरी है, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन बावजूद इसके पानी की फिजूल खर्ची देखने को मिलती रहती है. इससे बेहतर है कि, कुदरत की इस नेमत को ज्यादा से ज्यादा सहेजकर रोजमर्रा के कामो में इस्तेमाला करें. एक ऐसा ही वीडियो इन दिनों खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे पॉलीथिन को खिलड़ी के बाहर फैलाकर बांधा गया है, इसके साथ ही उसमें एक प्लास्टिक की बोतल को इस तरह काटकर लगाया गया है. यही नहीं बोलत के मुहाने पर एक पाइप लगाया गया है, ताकि पाइप के जरिए बारिश का पानी सीधे घर के अंदर वॉशरूम में रखे टब में जमा हो जाए.

यहां देखें वीडियो

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे महिला बारिश के पानी से भरे टब के पानी को ड्रम में ट्रांसफर कर रही है, ताकि उसका आगे इस्तेमाल किया जा सके. वीडियो में आगे महिला उसी पानी से कपड़े धोते हुए नजर आती है. वीडियो में महिला ने गजब का जुगाड़ लगाकर सोशल मीडिया यूजर्स की तारीफ बटोर ली है. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को pranaligaikwad_1998_ नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. इसी साल 19 जुलाई को शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक 2 लाख 40 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं, जबकि 33 लाख से ज्यादा लोग इस वीडियो को देख चुके हैं. वीडियो देख चुके लोग इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'भारतीयों का जुगाड़ के मामले में कोई मुकाबला नहीं. जल ही जीवन है.'

ये भी देखें-रेखा से पैपराजी ने सोलो पोज देने के लिए कहा, तो मिला ये जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com