मिशन के दौरान नासा के सभी वैज्ञानिक मूंगफली क्यों खाते हैं?

दुनिया में विज्ञान की खोज इसलिए हुई ताकि अंधविश्वास को ख़त्म किया जा सके, लेकिन जब विज्ञान ही अंधविश्वास करने में यकीन रखे तो क्या कहेंगे? कहा जाता है कि हर कुरीतियों को ख़त्म करने के लिए वैज्ञानिक तर्क दिया जाता है.

मिशन के दौरान नासा के सभी वैज्ञानिक मूंगफली क्यों खाते हैं?

NASA के वैज्ञानिक मिशन की सफ़लता के लिए 'मूंगफली' क्यों खाते हैं?

दुनिया (World) में विज्ञान (Science) की खोज इसलिए हुई ताकि अंधविश्वास को ख़त्म किया जा सके, लेकिन जब विज्ञान ही अंधविश्वास करने में यकीन रखे तो क्या कहेंगे? कहा जाता है कि हर कुरीतियों को ख़त्म करने के लिए वैज्ञानिक तर्क दिया जाता है, मगर आज हम आपको बताएंगे कि वैज्ञानिक ही अंधविश्वास में विश्वास करते हैं.अंतरिक्ष में नए ग्रहों की खोज करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी एजेंसी नासा (Nasa and Peanuts) के वैज्ञानिक भी अंधविश्वास के शिकार हैं. हालांकि वो इसे एक मान्यता के रूप में लेते हैं. 

rcpqea3o

नासा के वैज्ञानिक अपने सभी मिशन के दौरान मुंगफली क्यों खाते है? जी हां, ये पूरी तरह से सच है. जब भी नासा कोई मिशन की शुरुआत करता है तो वहां मौजूद सभी वैज्ञानिक मूंगफली खाते हैं. इसके पीछे वो तर्क देते हैं कि इससे उनका मिशन सफ़ल होता है.

6aqp30b8

नासा की वेबसाइट पर दिए जानकारी के मुताबिक, मूंगफली खाने की शुरुआत 1960 के दशक से हुई थी. इसकी वजह ये है कि नासा का लगातार 6 मिशन असफ़ल रहा था. जब नासा 7वां मिशन सफ़ल हुआ तो वहां के सभी वैज्ञानिक बेहद ख़ुश थे. वहीं, लैब में मौजूद एक वैज्ञानिक मूंगफली खा रहे थे. ऐसे में तय किया गया कि हर मिशन में सभी वैज्ञानिक मूंगफली खाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सभी वैज्ञानिक को लगा कि मूंगफली खाने से सफ़लता मिलती है. इसी को ध्यान में रखते हुए नासा ने इसरो को भी मूंगफली खाने की सलाह दी थी ताकि इसरो का अभियान सफल रहे. है न ये रोचक तथ्य. आपको हमारी जानकारी कैसी लगी? कमेंट करके बताइएगा.