जंगल से एक साथ गुजरे सैकड़ों गजराज, लोग बोले- 'वाह क्या नज़ारा है.' - देखें Video

IFS अधिकारी रमेश पांडेय ने हाथियों के झुंड का ऐसा ही एक दिलचस्प वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में बहुत सारे हाथी जंगल से लगी एक पगडंडी से गुजरते दिखाई दे रहा है

जंगल से एक साथ गुजरे सैकड़ों गजराज, लोग बोले- 'वाह क्या नज़ारा है.' - देखें Video

जंगल से एक साथ गुजरे सैकड़ों गजराज, लोग बोले- 'वाह क्या नज़ारा है.'

जंगल से होकर जाने वाली सड़क पर सैकड़ों हाथियों को एक साथ गुजरते हुए शायद आपने नहीं देखा होगा. ऐसा नजारा लोगों को कम ही देखने को मिलता है. हाल ही में IFS अधिकारी रमेश पांडेय ने हाथियों के झुंड का ऐसा ही एक दिलचस्प वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में बहुत सारे हाथी जंगल से लगी एक पगडंडी से गुजरते दिखाई दे रहा है. हाथियों के इस झुंड में विशाल हाथी से लेकर कई बेबी एलिफेंट भी शामिल हैं. हाथियों के इस वीडियो को लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

वन अधिकारी रमेश पांडेय सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय रहते हैं. वो अक्सर वन्य-जीवों से संबंधित कुछ वीडियो पोस्ट करते रहते हैं और अपने फॉलोअर्स को जानकारियां देते रहते हैं. इस वीडियो के साथ भी उन्होंने हाथियों के बारे में दिलचस्प जानकारी साझा की है. वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा है कि हाथी भोजन और पानी की तलाश के लिए घूमते रहते हैं. इस काम में वो अपने जीवन का 80 प्रतिशत समय लगाते हैं. एक व्यस्क हाथी को रोज़ 150-175 किलोग्राम भोजन की आवश्यकता होती है और करीब 100 लीटर पानी की ज़रूरत होती है. ये झुंड में ही भोजन और पानी की तलाश करते हैं. इनके बीच आपसी प्रेम को महसूस किया जा सकता है.


ये वीडियो पोस्ट होते ही वायरल होने लगा. करीब 4.5 हज़ार लोगों ने इस वीडियो को देखा है और करीब 500 से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है. इस वीडियो पर कई कमेंट्स भी आए हैं. इतने सारे हाथियों को एक साथ देखना लोगों को खूब पसंद आ रहा है. एक यूजर ने कमेंट करते हुए कहा है कि हाथी भी अपने परिवार के साथ रहते हैं. हमें ये सीखने की ज़रूरत है कि हम हाथियों के बीच कैसे रह सकते हैं. एक अन्य यूज़र ने कुछ अतिरिक्त जानकारी देकर कमेंट किया कि भले ही हाथी 150 किलो भोजन करता है, मगर उसे पचा नहीं पाता है. सिर्फ 40 प्रतिशत भोजन ही हाथी पचा पाते हैं. अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये वीडियो जंगल में लगे सीसीटीवी कैमरे के जरिए शूट हुआ है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com